logo-image

IPL 2021: RCB और KKR के मैच में बने ये खास रिकॉर्ड

आईपीएल 2021 (IPL 2021) सीजन अपने आखिरी पड़ाव के एक कदम और करीब पहुंच गया है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सोमवार को सीजन के दूसरे प्लेऑफ मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 4 विकेट से हरा दिया.

Updated on: 12 Oct 2021, 10:07 AM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 (IPL 2021) सीजन अपने आखिरी पड़ाव के एक कदम और करीब पहुंच गया है. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) ने सोमवार को सीजन के दूसरे प्लेऑफ मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) को 4 विकेट से हरा दिया. इस एलिमिनेटर मैच में जीत के साथ कोलकाता ने दूसरे क्वालीफायर में अपनी जगह बना ली है, जहां उसका सामना दिल्ली कैपिटल्स से होगा. हालांकि शारजाह में हुए इस छोटे स्कोर वाले मैच में कुछ खास धूम नहीं रही, लेकिन फिर भी कुछ खिलाड़ियों ने खास उपलब्धियां दर्ज कीं, जिसमें केकेआर के स्पिन ऑलराउंडर सुनील नरेन आगे रहे. इस दिग्गज स्पिनर ने पहले अपनी गेंदबाजी से आरसीबी का काम खराब किया और फिर बल्लेबाजी में भी आरसीबी के लिए जीत की उम्मीद को तोड़ दिया.

लीग चरण में तीसरे और चौथे स्थान पर काबिज बेंगलुरु और कोलकाता के बीच हुए इस मैच में गेंदबाजों के हौसले बुलंद रहे. सुनील नरेन ने 4 ओवर में 4 विकेट लिए. तब कोलकाता को भी इस लक्ष्य तक पहुंचने में मुश्किलों का सामना करना पड़ा और इस बार भी सुनील नरेन की कमाल की टीम काम आई. जिन्होंने 15 गेंदों में 3 छक्कों की मदद से 26 रन बना डाले. 20वें ओवर की चौथी गेंद पर कोलकाता ने आखिरकार इस लक्ष्य को हासिल कर आरसीबी की सारी उम्मीदों पर पानी फेर दिया.


140 मैचों में कप्तानी करने के बाद कोहली का कप्तानी का सफर बिना ट्रॉफी के ही रह. वो बिना खिताब जीते सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी करने वाले खिलाड़ी बने. कोहली की कप्तानी में बैंगलोर ने 66 मैच जीते और 70 हारे.

विराट कोहली ने इस मैच में 39 रन बनाए और जिसमें 5 चौके शामिल थे. जिसके बाद क्रिकेट में 900 चौके लगाने वाले वो दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए. उनसे आगे सिर्फ शिखर धवन हैं, जिन्होंने 986 चौके लगाए हैं.

कोहली का ये सीजन 405 रन के साथ समाप्त हुआ. जिसमें 15 पारियां, 119 के स्ट्राइक रेट और 28 का औसत शामिल है. साथ ही एक सीजन में 8वीं बार 400 रन पूरे किए और शिखर धवन की बराबरी कर ली. इसके अलावा सुरेश रैना ने ये कमाल 9 बार किया है.

इस पारी में सुनील नरेन ने 4 विकेट लिए. जिसके बाद सबसे ज्यादा 4 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए. साथ ही वह आईपीएल में एक ही टीम के खिलाफ तीन बार यह कारनामा करने वाले पहले गेंदबाज भी बने. इससे पहले 2014 में नरेन ने आरसीबी के खिलाफ दो बार यह करिश्मा किया था.

आरसीबी के मीडियम पेसर हर्षल पटेल का सफल सीजन भी खत्म हो गया और उन्होंने पिछले मैच में अहम विकेट भी लिए। हर्षल ने इस सीजन में 32 विकेट लिए. और आखिरी मैच में दो विकेट लेकर सत्र का अंत किया. हर्षल के पास ब्रावो का रिकॉर्ड तोड़ने का मौका था, लेकिन देवदत्त पडिक्कल ने कैच छोड़ दिया।