logo-image

IPL 2021 : आईपीएल में इन भारतीय खिलाड़ियों ने रचा इतिहास, जानिए 

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण जारी है. कई मैच खेले जा चुके हैं और कई खेले जाने बाकी हैं, लेकिन इस बीच आपको बता दें कि भारतीय खिलाड़ी रोज रोज नए नए कीर्तिमान रच रहे हैं.

Updated on: 23 Sep 2021, 05:07 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2021 का दूसरा चरण जारी है. कई मैच खेले जा चुके हैं और कई खेले जाने बाकी हैं, लेकिन इस बीच आपको बता दें कि भारतीय खिलाड़ी रोज रोज नए नए कीर्तिमान रच रहे हैं. अभी तो आईपीएल का आधा ही सीजन हुआ है, अभी बहुत मैच बाकी हैं. जब तक 15 अक्‍टूबर को फाइनल खेला जाएगा, तब तक रोज नए रिकॉर्ड बनते जाएंगे. आईपीएल में वे भी खिलाड़ी खेल रहे हैं, जो टीम इंडिया के नियमित सदस्‍य नहीं हैं, वे खिलाड़ी भारत की टीम में अपनी जगह बनाने के लिए लगातार संघर्ष कर रहे हैं और अच्‍छा प्रदर्शन भी कर रहे हैं. टीम इंडिया में शामिल होने का रास्‍ता आईपीएल से ही होकर जाता है, ये बात पिछले कई सालों से साबित भी हो रही है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : MI vs KKR मैच में कैसे बनाएं अपनी ड्रीम XI टीम, कप्‍तान और उपकप्‍तान

आईपीएल में श्रेयस अय्यर, लोकेश राहुल और रिद्धिमान साहा जैसे भारतीय खिलाड़ी बल्लेबाजी में उपलब्धियां हासिल कर रहे हैं. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी श्रेयस अय्यर ने बुधवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ मैच के दौरान टी20 क्रिकेट में 4000 रन के आंकड़े को पार किया जबकि रिद्धिमान ने आईपीएल में 2000 रन पूरे किए. श्रेयस अय्यर ने नाबाद 47 रन बनाकर दिल्ली को आठ विकेट से जीत दिलाने में अहम योगदान दिया. उन्होंने इसके साथ ही टी20 क्रिकेट में 4022 रन बना लिए हैं. आईपीएल में श्रेयस अय्यर ने 80 मैचों में 2247 रन बनाए हैं. इस बीच, रिद्धिमान ने हैदराबाद के लिए 18 रन बनाने के साथ ही आईपीएल में 2000 रन पूरे कर लिए हैं. उनके आईपीएल में अब 2005 रन पूरे हो चुके हैं. ओवरऑल टी20 क्रिकेट में रिद्धिमान ने 198 मैचों में 3472 रन बनाए हैं. पंजाब किंग्स के कप्तान लोकेश राहुल ने मंगलवार को आईपीएल में 3000 रन पूरे किए. उन्होंने आईपीएल की 80 पारियों में 3027 रन बनाए हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021: दिल्ली कैपिटल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दी आठ विकेट से मात

खास बात ये भी है कि आईपीएल 2021 के तुरंत बाद टी20 विश्‍व कप भी यूएई में ही खेला जाएगा. ऐसे में भारतीय खिलाड़ी अगर अच्‍छा प्रदर्शन करेंगे तो उन्‍हें इसका फायदा विश्‍व कप में भी मिलेगा. वहीं टीम इंडिया के कप्‍तान को लेकर भी रस्‍साकशी चल रही है. विश्‍व कप के बाद भारतीय टीम के कप्‍तान विराट कोहली ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि कप्‍तानी छोड़ देंगे. ऐसे में टीम इंडिया का अगला कप्‍तान कौन होगा, इसको लेकर लगातार सस्‍पेंस जारी है. देखना होगा कि आने वाले दिनों में आईपीएल में भारतीय खिलाड़ी और कौन से कीर्तिमान बनाते हैं और सबसे बड़ी बात ये है कि कौन सा खिलाड़ी सबसे ज्‍यादा रन और सबसे ज्‍यादा विकेट लेता है. कुल मिलाकर आईपीएल अपने रोमांच पर है और रोज ही शानदार मैच देखने के लिए मिल रहे हैं. आगे भी ऐसा ही जारी रहने की उम्‍मीद है.