News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

IPL 2021 :  KKR से RR ने कैसे जीती बाजी, जानिए 5 बड़े कारण 

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया. राजस्थान ने 13 रनों के लक्ष्य को 18.5 ओवरो में चार विकेट पर हासिल किया. कप्तान संजू सैमसन ने सबसे अधिक 42 रन बनाए जबकि डेविड मिलर 24 रनों पर नाबाद लौटे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Apr 2021, 11:37:08 PM
sanju samson

sanju samson (Photo Credit: IPLT20.com Twitter)

नई दिल्ली :  

राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल 2021 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को 6 विकेट से हरा दिया. राजस्थान ने 13 रनों के लक्ष्य को 18.5 ओवरो में चार विकेट पर हासिल किया. कप्तान संजू सैमसन ने सबसे अधिक 42 रन बनाए जबकि डेविड मिलर 24 रनों पर नाबाद लौटे. यशस्वी जायसवाल और शिवम दुबे ने 22-22 रन बनाए. दोनों टीमों का यह पांचवां मुकाबला था. इस मैच से पहले दोनों ने एक-एक मैच जीते थे जबकि तीन-तीन गंवाए थे. दोनों के खाते में दो-दो अंक थे. कोलकाता बेहतर नेट रन रेट के कारण आठ टीमों की तालिका में सातवें स्थान पर था जबकि राजस्थान सबसे नीचे था लेकिन इस जीत ने राजस्थान को चार अंकों के साथ छठे स्थान पर पहुंचा दिया है. इससे पहले, टॉस हारने के बाद बैटिंग करते हुए कोलकाता की टीम निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट पर 133 रन बना बना सकी. कोलकाता की ओर से राहुल त्रिपाठी ने सबसे अधिक 34 रन बनाए जबकि दिनेस कार्तिक के बल्ले से 25 रन निकले. इसके अलावाव नीतीश राणा ने 22 रन बनाए.  राजस्थान के लिए उसके स्टार ऑलराउंडर क्रिस मौरिस ने सबसे अधिक चार विकेट लिए जबकि जयदेव उनादकट, चेतन सकारिया और मुस्ताफिजुर रहमान को एक-एक सफलता मिली. 

  1. आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने आज फिर अपनी गेंदबाजी से कमाल किया. उन्होंने केवल 24 रन देकर चार खिलाड़ियों को पवेलियन भेजा. इनमें भी तीन ऐसे बल्लेबाज जो कभी भी मैच बदलने की ताकत रखते हैं. आंद्रे रसल, दिनेश कार्तिक और पैट कमिंस को क्रिस मॉरिस ने पवेलियन भेजा. इसके बाद आखिरी गेंद पर शिवम मावी को भी आउट कर दिया. इतना ही नहीं क्रिस मॉरिस ने इससे पहले केकेआर के कप्तान ओएन मोर्गन को भी रन आउट किया. 

  2. चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करने वाले आंद्रे रसल से उम्मीद थी कि आखिरी में आकर वे तेजी से रन बनाएंगे, जिसके लिए वे जाने भी जाते हैं. लेकिन आंद्रे रसेल आज के मैच में सात गेंद पर नौ ही रन बना सके, इसमें एक ही छक्का शामिल रहा. यही कारण रहा कि टीम बड़ा स्कोर नहीं कर पाई और छोटे स्कोर को भी राजस्थान रॉयल्स को चेज करने के लिए दिया गया. 

  3. केकेआर की टीम पर आज के मैच में पिछले मैच का असर साफ दिखाई दिया. पिछले मैच में केकेआर ने अपने पांच विकेट 34 रन पर ही गवां दिए थे. यही कारण रहा कि शुभमन गिल और नीतीश राणा बहुत ही संभलकर खेलते हुए दिखाई दिए. हालत ये थी कि पावर प्ले में टीम मात्र 25 ही रन बनाए, हालांकि टीम अपना एक विकेट भी खो चुकी थी. पहले शुभमन गिल आउट हुए और उसके बाद नितीश राणा भी चलते बने. अभी टीम के खाते में 50 रन ही जुड़ पाए थे कि सुनील नारायण भी चलते बने. इसके बाद भी कुछ नहीं बदला. 

  4. केकेआर की ही तरह राजस्थान रॉयल्स की भी शुरुआत भी धीमी रही. जोस बटलर और यशस्वी जायसवाल बहुत  संभलकर खेलते हुए दिखाई दिए. इसी बीच तेजी से रन बनाने के प्रयास में पहले जोस बटलर आउट हुए, जिन्होंने सात गेंद पर पांच ही रन बनाए. इसके बाद संघर्ष कर रहे और कुछ अच्छे शॉट खेल रहे यशस्वी जायसवाल भी आउट हो गए. यशस्वी ने 17 गेंद पर 22 रन की छोटी पारी खेली. लेकिन इसके बाद कप्तान संजू सैमसन और शिवम दुबे ने पारी को संभाल लिया और केकेआर के गेंदबाजों को इसका फायदा नहीं उठाने दिया. 

  5. आज की जीत में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन का बड़ा योगदान रहा. पहला विकेट जल्दी गिरने के बाद राजस्थान रॉयल्स के कप्तान क्रीज पर आए और अंत तक आउट नहीं हुए. संजू सैमसन ने सूझबूझ के साथ बल्लेबाजी की और कोई हड़बड़ाहट नहीं दिखाई. संजू सैमसन ने आज के मैच में 41 गेंद पर 42 रन की पारी खेली. इस दौरान एक छक्का और दो चौके मारे. कप्तान संजू सैमसन के साथ डेविड मिलर भी नाबाद लौटे, जिन्होंने 23 गेंद पर 24 रन की पारी खेली. 

First Published : 24 Apr 2021, 11:37:08 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.