logo-image

IPL 2021: क्रिस मोरिस को 16.25 करोड़ क्यों खरीदा, राजस्थान रॉयल्स ने किया खुलासा

आईपीएल इतिहास में जब भी सबसे महंगे खिलाड़ी की बात होगी तो क्रिस मोरिस को हमेशा याद किया जाएगा.

Updated on: 27 Feb 2021, 03:49 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल इतिहास में जब भी सबसे महंगे खिलाड़ी की बात होगी तो क्रिस मोरिस को हमेशा याद किया जाएगा. आईपीएल 2021 की नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने क्रिस मोरिस को 16.25 करोड़ में सबसे महंगा खरीदा और सभी को हैरान कर दिया. क्रिस मॉरिस का बेस प्राइस 75 लाख रुपए था और बोली लगाते लगाते वो 16.25 करोड़ तक पहुंच गए और राजस्थान खेमे में शामिल हुए. इससे पहल पिछले साल क्रिस मोरिस रॉयल चैलेंजर्स बैंलगोर से खेले थे लेकिन इस बार उन्हें रिलीज कर दिया गया था. अब खुलासा हुआ है कि क्यों मोरिस को इतना महंगा खरीदा गया.

ये भी पढ़ें: IPL 2021: मुंबई में इस बार मुकाबले होना मुश्किल, इन चार जगह पर BCCI की नज़र

राजस्थान रॉयल्स के COO जैक लश मैकरम का कहना है कि उनकी फ्रेंजाइजी को ये पता था कि क्रिस मोरिस को खरीदने के लिए जोरदार बोली लगेगी. बता दें कि मोरिस को खरीदने के लिए पंजाब किंग्स और राजस्थान में रेस चल रही थी लेकिन बाजी राजस्थान रॉयल्स ने मारी. जैक मैकरम ने पंजाब को शुक्रिया कहा है क्योंकि उन्होंने मोरिस पर बोली जारी नहीं रखी जिसके कारण वो मोरिस को खरीदने में कामयाब हो पाए.

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड पर 10 विकेट से दूसरी जीत, पाकिस्तान को भी ऐसे हरा चुका है भारत

मैकरम ने इसके आगे कहा कि राजस्थान रॉयल्स हमेशा से क्रिस मोरिस पर नजर बनाए हुए थी और फ्रेंचाइजी जानती थी कि उनको खरीदने के लिए मोटा पैसा खर्च करना पड़ेगा. मैकरम के मुताबिक मोरिस के पास काफी अनुभव है और उससे टीम को मजबूती मिलेगी. राजस्थान के पास पहले से जोफ्रा आर्चर और कार्तिक त्यागी जैसे गेंदबाज है और मोरिस गेंद और बल्ले दोनों से टीम को जिताने का दम रखते हैं. 

ये भी पढ़ें: इंग्लैंड की हार से बौखलाए पूर्व कप्तान माइकल वॉन, ICC को लगे भड़काने

क्रिस मॉरिस आईपीएल 2020 में बल्ले से प्रदर्शन करने में नाकाम रहे थे लेकिन उन्होंने नौ मुकाबलों में 6.63 के औसत से 11 विकेट लिए थे. इसके बावजूद राजस्थान ने उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए उनको महंगे दाम पर खरीदा. इससे पहले बेंगलुरु ने पिछली नीलामी में क्रिस मॉरिस को टीम में शामिल करने के लिए 10 करोड़ रूपये खर्च किए थे. मॉरिस ने 2019 के आईपीएल में 13 विकेट, 2017 में 12 विकेट, 2016 में 13, 2015 में 13 और 2013 में 15 विकेट लिए थे. आपको बता दें कि क्रिस मोरिस साल 2013 में चेन्नई सुपरकिंग्स, 2015 में राजस्थान रॉयल्स, 2016 -19 में दिल्ली कैपिटल्स और पिछले साल आरसीबी से खेल चुके हैं.

आईपीएल 2021 में राजस्‍थान रॉयल्‍स की पूरी टीम 

 संजू सैमसन (कप्तान) बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, एंड्रयू टाय, क्रिस मॉरिस, शिवम दुबे, चेतन सकरिया, मुत्‍फिजुर रहमान, लियाम लिविंगस्‍टोन, केसी करियप्‍पा, आकाश सिंह, कुलदीप यादव