News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : बड़े बदलाव के साथ पहली बार आईपीएल ट्रॉफी जीतने उतरेगी पंजाब किंग्‍स की टीम 

IPL 2021 Punjab Kings : आईपीएल के पिछले छह सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही आईपीएल टीम पंजाब इस बार बदले हुए नाम के साथ आईपीएल में उतरने जा रही है.

IANS | Updated on: 07 Apr 2021, 08:35:30 AM
Chris Gayle

Chris Gayle (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Punjab Kings : आईपीएल के पिछले छह सीजन में प्लेऑफ में जगह बनाने में नाकाम रही आईपीएल टीम पंजाब इस बार बदले हुए नाम के साथ आईपीएल में उतरने जा रही है. पंजाब किंग्स टीम आईपीएल 2021 में न केवल प्‍लेआफ में जगह बनाना चाहेगी, बल्‍कि टीम की कोशिश ये भी होगी कि इस बार पहली दफा आईपीएल की ट्रॉफी पर भी कब्‍जा किया जाए. पंजाब किंग्‍स की टीम आईपीएल 2020 में प्लेऑफ में जगह बनाने के काफी करीब थी, लेकिन उसे अंत में राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा और प्लेऑफ में पहुंचने की उसकी उम्मीदें टूट गई. पंजाब की टीम पिछले सीजन में छठे स्थान पर थी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल से नाम वापस लेने वाले विदेशियों पर BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली की बड़ी टिप्‍पणी

पंजाब किंग्‍स की टीम ने इस सीजन में टीम के नाम में परिवर्तन किया है और उम्मीद की जा रही है कि इससे उन्हें कुछ फायदा मिले. इस सीजन में उसके लिए सबसे बड़ी चुनौती बल्लेबाजी क्रम में पॉवर हिटिंग है, विशेषकर पारी के अंत के समय में. कप्तान लोकेश राहुल, मयंक अग्रवाल और क्रिस गेल ने पिछले सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया था जिससे उनका टॉप आर्डर मजबूत है लेकिन मिडिल आर्डर में उसे संघर्ष करना पड़ा था. पंजाब किंग्‍स के ऑलराउंडर रहे ग्लेन मैक्सवेल ने पिछले सीजन में निराश किया था जिसके कारण टीम ने इस सीजन के लिए उन्हें रिलीज कर दिया था. ग्‍लेन मैक्सवेल इस सत्र में रॉयल चैलेंजर बेंगलोर के लिए खेलेंगे. हालांकि पंजाब ने इस बार खिलाड़ियों की नीलामी में कई खिलाड़ियों को खरीदा जिससे ना सिर्फ उसका मिडिल आर्डर और लोअर आर्डर मजबूत होगा बल्कि तेज गेंदबाजी आक्रमण में भी उसे मदद मिलेगी. पंजाब ने टीम में विश्व के नंबर-1 टी20 बल्लेबाज इंग्लैंड के डेविड मलान और मुश्ताक अली टी20 में बेहतर प्रदर्शन करने वाले शाहरूख खान को शामिल किया है. इसके अलावा उसने ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जाए रिचर्डसन को 14 करोड़ रुपये और रिले मेरेडिथ को आठ करोड़ रूपये में टीम में लिया है. पंजाब ने ऑलराउंडर मोइसेस हेनरिक्स को भी लिया जिन्होंने भारत के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन किया था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल में कप्‍तानी डेब्‍यू से पहले ऋषभ पंत ने कही बड़ी बात 

पंजाब किंग्‍स के लिए परेशानी समीकरण साधना है क्योंकि आईपीएल में किसी भी टीम में सिर्फ चार विदेशी खिलाड़ियों को खेलने की ही इजाजत है. भारतीय खिलाड़ियों के होने से ही उसका गेंदबाजी आक्रमण संतुलित है. स्पिनर रवि बिश्नोई और एम अश्विन ने पिछले सीजन में बेहतर किया था. एक तथ्य यह भी है कि टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले उसके क्रिकेट ऑपरेशन के निदेशक हैं जिससे स्पिनरों को बेहतर मार्गदर्शन मिल रहा है. तेज गेंदबाजी आक्रमण में उसके पास मोहम्मद शमी जैसे गेंदबाज हैं जो पिछले सीजन में पंजाब किंग्‍स के सबसे सफल गेंदबाज रहे थे. वह चोटिल होने के बाद वापसी कर रहे हैं जिसके कारण वह ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट और इंग्लैंड के खिलाफ पूरी सीरीज से बाहर रहे थे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : मुंबई इंडियंस के कैंप में भी घुसा कोरोना, जानिए अब किसकी रिपोर्ट आई पॉजिटिव 

मोहम्‍मद शमी ने हाल ही में एक इंटरव्‍यू के दौरान शानदार वापसी का भरोसा जताया था. इस बीच केएल राहुल का नेतृत्व भी देखने लायक होगा. राहुल ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया था. टीम इंडिया के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने पिछले सीजन के अंत में केएल राहुल के नेतृत्व की प्रशंसका की थी. पंजाब किंग्स का इस सीजन में पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स के साथ 12 अप्रैल को होगा.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कगिसो रबाडा और एनरिच नोर्खिया पहुंचे भारत, पहला मैच नहीं खेलेंगे 

पंजाब किंग्स की टीम इस प्रकार है :
लोकेश राहुल (कप्तान और विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), सरफराज खान, दीपक हुडा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बररार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, इशान पोवेल, दर्शन नालकंडे, क्रिस जॉर्डन, डेविड मलान, जाई रिचर्डसन, शाहरूख खान, रिले मेरेदिथ, मोएसेस हेनरिक्स, जलज सक्सेना, उत्कर्ष सिंह, फेबियन एलेन और सौरभ कुमार.

सहायक स्टाफ : अनिल कुंबले (क्रिकेट ऑपरेशन निदेश्क), एंडी फ्लावर (सहायक कोच), अविनाश वैद्य (क्रिकेट ऑपरेशन जनरल मैनेजर), वसीम जाफर (बल्लेबाजी कोच), जोंटी रोड्स (फील्डिंग कोच), डेमिएन राइट (गेंदबाजी कोच).

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 07 Apr 2021, 08:35:30 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×