logo-image

IPL 2021 स्थगित होने से BCCI को होगा इतने हजार करोड़ का नुकसान !

आईपीएल 2021 रद हो चुका है और अब आईपीएल दोबारा कब होगा, इसको लेकर भी अभी तक स्थिति साफ नहीं है. अब कम से कम दो तीन महीने तक तो आईपीएल 14 के बारे में सोचा तक नहीं जा सकता.

Updated on: 04 May 2021, 08:52 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 रद हो चुका है और अब आईपीएल दोबारा कब होगा, इसको लेकर भी अभी तक स्थिति साफ नहीं है. अब कम से कम दो तीन महीने तक तो आईपीएल 14 के बारे में सोचा तक नहीं जा सकता. देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों पर जब लगाम लगेगी और हालात कुछ ठीक होंगे, उसके बाद ही इस बारे में सोचा जा सकता. अभी तक करीब करीब आधा आईपीएल हो चुका है. यानी हर टीम ने अपने सात से आठ मैच खेल लिए हैं और इतने ही मैच और खेले जाने बाकी थे. इस बीच हालात कुछ ऐसे बिगड़े कि बायो बबल में रह रहे खिलाड़ियों और कुछ स्टॉफ सदस्यों तक को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया और उसके बाद आईपीएल को फिलहाल स्थगित करने के अलावा कोई और रास्ता भी नहीं था. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : घर वापसी करेंगे दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी, लेकिन करना होगा ये काम 

आईपीएल 14 के स्थगित होने से जहां क्रिकेट फैंस निराश हैं, वहीं बीसीसीआई को भी भारी नुकसान हुआ है. इतना ही अंदाज लगाना भी आसान नहीं है. बीसीसीआई के एक सूत्र ने पीटीआई से बात करते हुए कहा है कि आईपीएल के टलने स 2000 से 2500 करोड़ रुपये का नुकसान होना करीब करीब तय है. माना जा रहा है कि आईपीएल 2021 के न होने से बीसीसीआई को 2200 करोड़ रुपये की सीधी सीधी चपत लगेगी. इसमें सबसे ज्यादा नुकसान ब्रॉडकास्टिंग रेवेन्यू को लेकर होना बताया जा रहा है. इससे 1690 करोड़ के नुकसान का अनुमान है. स्पॉन्सरशिप से भी बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपये मिलना था, लेकिन अब माना जा रहा है कि इसकी भी आधी रकम ही बीसीसीआई को मिल पाएगी. मुख्य प्रायोजक के अलावा भी कई और प्रायोजक बीसीसीआई से आईपीएल 2021 के लिए जुड़े थे, लेकिन अब शायद वे भी पूरी रकम बीसीसीआई को न ही दें. ये सब मिलाकर दो हजार करोड़ रुपये के करीब  बैठती है.  

यह भी पढ़ें : IPL 2021 सस्पेंड, अपने देश नहीं लौट सकेंगे ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी, यहां रहें या.....

 अब आईपीएल कब होगा, ये तो अभी साफ नहीं है, लेकिन अगर आईपीएल हुआ तो जहां पर खत्म हुआ है, वहीं से शुरू होगा. इस वक्त तक आईपीएल 2021 की प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो साफ है कि दिल्ली कैपिटल्स 12 अंकों के साथ नंबर वन पर बनी हुई है. दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल 2021 में आठ मैच खेले हैं और उसमें से छह में जीत दर्ज की है. प्वाइंट्स टेबल में नंबर दो पर एमएस धोनी की कप्तानी वाली चेन्नई सुपरकिंग्स है. इस टीम के पास भी दस अंक हैं. वहीं तीसरे नंबर पर विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी है. आरसीबी के भी दस अंक हैं. इस तरह से देखें तो ये तीन टीमें सबसे आगे बनी हुई हैं और अगर आईपीएल 14  यहीं से शुरू हुआ तो इन तीन टीमों का प्लेआफ के लिए  क्वालीफाई करना करीब करीब तय है.