logo-image

IPL 2021 Points Table : MI और KKR के 12 प्‍वाइंट्स, जानिए दोनों टीमों का नेट रन रेट 

मुंबई इंडियंस ने चूंकि बहुत जल्‍दी टारगेट हासिल कर लिया, इसलिए नेट रन रेट भी काफी अच्‍छा हो गया है. हालांकि मुंबई इंडियंस की टीम अभी भी केकेआर से नीचे है.

Updated on: 05 Oct 2021, 10:54 PM

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2021 के आज के मैच में गेंद और बल्‍ले से शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से हरा दिया है. मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया और उनका यह फैसला सही साबित हुआ और राजस्थान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में नौ विकेट पर 90 रन ही बना सकी. लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस ने ईशान किशन के 25 गेंदों पर पांच चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 50 रन की पारी के दम पर 8.2 ओवर में दो विकेट पर 94 रन बनाकर मैच जीत लिया. राजस्थान रॉयल्‍स की ओर से मुस्ताफिजुर रहमान और चेतन सकारिया को एक-एक विकेट मिला. इस मैच में जीत के साथ ही प्‍वाइंट्स टेबल में काफी नीचे संघर्ष कर रही मुंबई इंडियंस की टीम अचानक से नंबर चार पर पहुंच गई है. साथ ही मुंबई इंडियंस ने चूंकि बहुत जल्‍दी टारगेट हासिल कर लिया, इसलिए नेट रन रेट भी काफी अच्‍छा हो गया है. हालांकि मुंबई इंडियंस की टीम अभी भी केकेआर से नीचे है. अब मुंबई इंडियंस के पास 12 अंक हो गए हैं और इस टीम का नेट रन रेट माइनस में 0.0048 हो गया है. वहीं चौथे नंबर पर काबिज केकेआर के भी 12 अंक हैं और टीम का नेट रन रेट प्‍लस में 0.294 हो गया है. अब प्‍लेऑफ्स में पहुंचने वाली चौथी टीम कौन सी होगी, ये आने वाले मैच ही तय करेंगे. 
इस जीत के साथ ही मुंबई इंडियंस के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जिंदा रखा है, जबकि राजस्थान की टीम का इस हार के साथ ही आईपीएल के इस सीजन में सफर लगभग खत्म हो गया है और उसे 13 मैचों में आठवीं हार का सामना करना पड़ा है. लक्ष्य का पीछा करते हुए रोहित ने मुंबई को भले ही तेज शुरुआत दिलाई, लेकिन वह 13 गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद ईशान ने सूर्यकुमार यादव के साथ मिलकर पारी आगे बढ़ाई और दोनों ने तेजी से रन बनाए. हालांकि, सूर्यकुमार आठ गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 13 रन बनाकर पवेलियन लौटे. मुंबई की पारी में हार्दिक पांड्या पांच रन बनाकर नाबाद रहे.
इससे पहले, राजस्थान ने सधी हुई शुरुआत की तथा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और एविन लुइस ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। इस बढ़ती साझेदारी को कोल्टर नाइल ने जायसवाल (12) को आउट कर तोड़ा. इसके बाद लुइस भी ज्यादा देर तक नहीं टिक पाए और उन्हें जसप्रीत बुमराह ने पगबाधा आउट कर पवेलियन भेज दिया. लुइस ने 19 गेंदो में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए. इसके बाद राजस्थान के लगातार विकेट गिरने लगे और उसने मात्र नौ रन के अंतराल पर तीन विकेट गंवाए. पहले कप्तान संजू सैमसन (3) फिर शिवम दुबे (3) और ग्लेन फिलिप्स (4) रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद राहुल तेवतिया और डेविड मिलर ने पारी को आगे बढ़ाया और दोनों ने छठे विकेट के लिए 21 रनों की साझेदारी की पर तेवतिया (12) को मुंबई के लिए इस सीजन में अपना पहला मैच खेल रहे जेम्स नीशम ने आउट कर राजस्थान को एक और झटका दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस गोपाल खाता खोले बिना सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हो गए. गोपाल को बुमराह ने आउट किया.