logo-image

IPL 2021 PBKSvsRR : संजू सैमसन ने टॉस जीता, गेंदबाजी, जानिए क्या है प्लेइंग इलेवन 

राजस्थान रॉयल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को पंजाब किंग्स के साथ जारी आईपीएल के 14वें सीजन के अपने पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है.

Updated on: 12 Apr 2021, 07:32 PM

नई दिल्ली :

राजस्थान रॉयल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में सोमवार को पंजाब किंग्स के साथ जारी आईपीएल के 14वें सीजन के अपने पहले मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है. साल 2008 में आईपीएल के पहले सीजन का खिताब जीतने वाली राजस्थान रॉयल्स को इस सीजन में विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन के रूप में नया कप्तान मिला है. साथ ही उसके पास आईपीएल के इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस हैं, जिन्हें इस साल हुई नीलामी में रिकार्ड 16.25 करोड़ रुपये में खरीदा गया था. नए नाम के साथ पंजाब किंग्स (पहले किंग्स इलेवन पंजाब) नए तेवर दिखाने का प्रयास करेगी. उसके कप्तान और स्टायलिश बल्लेबाज लोकेश राहुल इंग्लैंड के साथ हुई सीरीज के माध्यम से फार्म में लौट चुके हैं. आईपीएल में राहुल का बल्ला हमेशा चला है. अब देखना यह है कि इस सीजन में वह पंजाब किंग्स के लिए लकी चार्म साबित होते हैं या नहीं. अगर दोनों टीमों की बात करें तो आईपीएल मे इन दोनों टीमों ने एक-दूसरे के खिलाफ 21 मुकाबले खेले हैं जिसमें से 12 मुकाबलों में राजस्थान रॉयल्स और 9 मुकाबलों में पंजाब किंग्स को जीत मिली है. कागजों पर अगर देखा जाए तो दोनों टीमें इस बार काफी मजबूत दिख रही हैं और पूरी उम्मीद है कि इस मुकाबले में कांटे की टक्कर होगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 PBKSvsRR Dream 11 Team :  ऐसे बना सकते हैं आप अपनी ड्रीम 11 टीम 

राजस्थान के खिलाफ मैच में पंजाब किंग्स के लिए भी सबसे ज्यादा 350 रन उसके कप्तान केएल राहुल ने बनाए हैं.तो 5 विकेट के साथ मोहम्मद शमी टॉप गेंदबाज हैं.
कहते हैं पकड़ो कैच, जीतो मैच. और, इस मामले में भी दोनों टीमों के कप्तान एक दूसरे के खिलाफ मैच में नंबर वन हैं. राजस्थान के कप्तान संजू ने 8 कैच पकड़े हैं तो पंजाब के कप्तान राहुल ने 5 कैच पकड़े हैं. दोनों टीमों के बीच मुकाबले में राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान संजू सैमसन (406) ने सबसे ज्‍यादा रन बनाए हैं. इसके बाद केएल राहुल (350), जोस बटलर (251) और क्रिस गेल (217) का नंबर आता है. वहीं गेंदबाजों में जोफ्रा आर्चर 7 विकेट के साथ टॉप पर हैं. इसके बाद एंड्रयू टाई (6) और बेन स्‍टोक्‍स (6) संयुक्‍त रूप से दूसरे स्‍थान पर काबिज हैं.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : किंग्स पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की क्या होगी प्लेइंग इलेवन 

ये रही राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग इलेवन : जोस बटलर (विकेटकीपर), मनन वोहरा, बेन स्टोक्स, संजू सैमसन (कप्तान), रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया, क्रिस मॉरिस, श्रेयस गोपाल, चेतन सकारिया और मुस्ताफिजुर रहमान


ये रही पंजाब किंग्स की प्लेइंग इलवेन : केएल राहुल (कप्तान/विकेटकीपर), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, निकोलस पूरन, दीपक हुड्डा, शाहरुख खान, झाय रिचर्डसन, मुरुगन अश्विन, रिली मेरेडिथ, मोहम्मद शमी और अर्शदीप सिंह