logo-image

IPL 2021 PBKSvsRR Dream 11 Team :  ऐसे बना सकते हैं आप अपनी ड्रीम 11 टीम 

आईपीएल 14 में आज वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का आमना सामना होगा. इस मैच में लीग के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस अपनी टीम के लिए बड़ी योगदान देने की चुनौती का सामना करेंगे.

Updated on: 12 Apr 2021, 05:34 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 14 में आज वानखेड़े स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स का आमना सामना होगा. इस मैच में लीग के अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस अपनी टीम के लिए बड़ी योगदान देने की चुनौती का सामना करेंगे. चोट के कारण आईपीएल के सीजन के पहले भाग से जोफ्रा आर्चर के बाहर होने के बाद, क्रिस मॉरिस को अपनी टीम के फ्रंटलाइन गेंदबाज की जिम्मेदारी निभानी होगी, क्योंकि राजस्थान रॉयल्स पर पंजाब किंग्स की पावर-पैक बल्लेबाजी को रोकने की चुनौती होगी. राजस्थान रॉयल्स की सबसे बड़ी समस्या विदेशी तेज गेंदबाजों की की कमी है. पिछले साल जोफ्रा आर्चर दूसरे गेंदबाजों से कोई सहयोग पाने में विफल रहे. केवल स्पिनरों ने अच्छा प्रदर्शन किया. इस बार हालांकि क्रिस मॉरिस को तेज गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान का समर्थन हासिल होना चाहिए. हालांकि, क्या रहमान को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल पाती है या नहीं, यह भी देखने वाली बात होगी. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : किंग्स पंजाब और राजस्थान रॉयल्स की क्या होगी प्लेइंग इलेवन 

बल्लेबाज जोस बटलर, ऑल-राउंडर बेन स्टोक्स और क्रिस मॉरिस के साथ निश्चित रूप से राजस्थान को रहमान को प्लेइंग  इलेवन में शामिल करने के बारे में काफी सोचना होगा क्योंकि उसके पास लियाम लिविंगस्टोन और डेविड मिलर जैसे अन्य हार्ड हिटिंग बल्लेबाज भी हैं. राजस्थान रॉयल्स के क्रिकेट निदेशक कुमार संगकारा ने रविवार दोपहर मीडिया को बताया कि संजू सैमसन और मैं दोनों सहमत होंगे कि जोफ्रा आर्चर का नहीं होना हमारे लिए एक बड़ा झटका है. जोफ्रा हमारे संयोजन का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं और उसके पास में नहीं होना दुर्भाग्य से एक वास्तविकता है. हमें इसके चारों ओर काम करना होगा और उसी अनुसार योजना बनानी होगी.
इस बीच राजस्थान रॉयल्स के लिए सबसे बड़ी समस्या ये है कि उनके तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर उनके साथ शुरुआती कुछ मैचोंं में नहीं होंगे. ऐसे में टीम को ऐसे तेज गेंदबाज की जरूरत है, जो शुरुआती ओवर में गेंदबाजी कर सके, वहीं डेथ ओवर में भी कम देकर विकेट निकाल सके. इस बीच टीम के लिए इस बार भी जोस बटलर और बेन स्टोक्स सलामी जोड़ी के तौर पर मैदान में उतर सकते हैं. इसके बाद संजू सैमसन, रियान पराग, शिवम दुबे, राहुल तेवतिया भी टीम में होंगे. वहीं आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी क्रिस मॉरिस नीचे के क्रम में आखिरी के ओवर में रन बनाएंगे, वहीं उनके पास महती जिम्मेदारी होगी. गेंदबाजी में टीम की कमान लियाम लिविंगस्टोन, श्रेयस गोपाल, जयदेव उनादकट और कार्तिक त्यागी जिम्मेदारी निभाएंगे.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 PBKSvsRR : राजस्थान रॉयल्स बनाम पंजाब किंग्स, कौन से चार विदेशी खिलाड़ी खेलेंगे, जानिए

वहीं अगर पंजाब किंग्स की बात की जाए तो यहां सबसे बड़ा सवाल यही है कि क्या टी20 के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज डेविड मलान को टीम की प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा. क्योंकि पारी का आगाज करने तो कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ही करेंगे. तीसरे नंबर पर क्रिस गेल खेलते हुए नजर आ सकते हैं.  आईपीएल 2020 के शुरुआती कुछ मैचों में क्रिस गेल नहीं खेल पाए थे, इसलिए टीम को हार का सामना करना पड़ा. इसके बाद जब वे टीम में आए तो टीम को जीत मिली, इस बार वे पहले से ही खेलते हुए दिख सकते हैं. ऐसे में हो  सकता है कि डेविड मलान को अभी बाहर ही बैठना पड़े. इसके बाद निकोलस पूरन, प्रभसिमरन सिंह, शाहरुख खान, दीपक हुड्डा, झाय रिचर्डसन, रिले मेरेडिथ, मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई को प्लेइंग इलेवन में जगह मिल सकती है. 

यह भी पढ़ें :  IPL 2021 : नीतीश राणा और राहुल त्रिपाठी की बदौलत केकेआर ने सनराइजर्स को दिया 188 रनों का लक्ष्य

ये हो सकती है आपकी ड्रीम 11 टीम  : 
विकेट कीपर : केएल राहुल, जोस बटलर,  संजू सैमसन
बल्लेबाज : क्रिस गेल, मयंक अग्रवाल
ऑलराउंडर : बेन स्टोक्स, क्रिस मॉरिस 
गेंदबाज : मोहम्मद शमी, झार रिचर्डसन, रवि बिश्नोई, कार्तिक त्यागी