logo-image

IPL 2021 PBKS vs MI : पंजाब ने कैसे जीता मुंबई से मैच, जानिए 5 कारण 

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2021 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए 17वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हरा दिया. पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई को छह विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया.

Updated on: 23 Apr 2021, 11:17 PM

नई दिल्ली :

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2021 में चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए 17वें मुकाबले में मौजूदा चैंपियन मुंबई इंडियंस को नौ विकेट से हरा दिया. पंजाब ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई को छह विकेट पर 131 रनों पर रोक दिया और फिर 17.4 ओवरों में एक विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया. पंजाब के लिए कप्तान लोकेश राहुल ने 52 गेंदों पर तीन चौके और तीन छक्के की मदद से 60 रनों की नाबाद पारी खेली. उनके अलावा मयंक अग्रवाल ने 25 और क्रिस गेल ने 35 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के की मदद से नाबाद 43 रन बनाए. मुंबई के लिए राहुल चाहर ने एक विकेट लिया.

  1. रवि बिश्नोई एक शानदार स्पिनर हैं. आईपीएल 2021 में उन्होंने यूएई में पंजाब किंग्स के लिए अच्छी गेंदबाजी की थी, लेकिन इस बार उन्हें अभी तक मौका नहीं मिला था. आज कप्तान केएल राहुल ने उन्हें मौका दिया और रवि बिश्नोई ने खुद को साबित भी करके दिखाया. उन्होंने पहले ही ओवर में ईशान किशन को चलता किया और मुंबई इंडियंस पर दवाब बनाया. इसके बाद बिश्नोई ने एक और विकेट अपने नाम कर लिया. बिश्नोई ने चार ओवर में चार ओवर में 21 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. 

  2. स्पिनर्स की मददगार पिच पर तेज गेंदबाजों के लिए कुछ खास नहीं था. लेकिन मोहम्मद शमी ने इस पिच पर भी अच्छी गेंदबाजी की. आखिरी के ओवर में जब कीरोना पोलार्ड और हार्दिक पांड्या क्रीज पर थे, तो उम्मीद थी कि रन तेजी से बनेंगे, लेकिन मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की. मोहम्मद शमी ने पहले रोहित शर्मा को आउट किया और उसके बाद क्रूणाल पांड्या भी आउट हो गए. मोहम्मद शमी ने चार ओवर में केवल 21 रन देकर दो विकेट लिए. 

  3. मयंक अग्रवाल का बल्ला पिछले कुछ मैचों में नहीं है. इसलिए उन पर सवाल भी उठ रहे थे. कहा जा रहा था कि क्रिस गेल को ओपन करने आना चाहिए. आज मयंक अग्रवाल का बल्ला चला और केएल राहुल से भी तेजी से चला. दूसरे ओवर से ही मयंक अग्रवाल ने आक्रमण बोल दिया. एक वक्त मयंक अग्रवाल का स्ट्राइक रेट केएल राहुल से भी ज्यादा था. हालांकि तेजी से रन बनाने के प्रयास में मयंक अग्रवाल 20 गेंद पर 25 रन बनाकर आउट हो गए. लेकिन  ये छोटी लेकिन अच्छी पारी थी. 

  4. कप्तान केएल राहुल ने आज शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया. राहुल ने पहले मयंक अग्रवाल को मौका दिया कि अच्छे से खेलें और उसके बाद खुद भी मोर्चा संभाला. जब मयंक अग्रवाल आउट हुए तो राहुल ने संभल कर खेलना शुरू किया. इसके बाद जब मामला सट हो गया तो खुलकर खेलना शुरू कर दिया. केएल राहुल ने आज फिर अपना अर्धशतक पूरा किया. इसने टीम को जीत दिलाने में बड़ी भूमिका अदा की. 

  5. वैसे तो पंजाब की जीत के असली हीरो केएल राहुल ही रहे, लेकिन जीत में क्रिस गेल का भी बड़ा रोल रहा. आज बल्ले पर  गेंद ठीक से नहीं आ रही थी, लेकिन इसके बाद भी क्रिस गेल ने संभलकर खेलना और एक एक दो दो रन भी बनाए. क्रिस गेल ने अपनी छोटी लेकिन महत्वपूर्ण पारी में 35 गेंद पर 43 रन की पारी खेली. इस दौरान क्रिस गेल ने दो छक्के और पांच चौके मारे. क्रिस गेल और केएल राहुल टीम को जीत तक लेकर गए.