logo-image

IPL 2021 : मुंबई ने जीता मैच, जानिए राजस्थान की हार के पांच कारण

मुम्बई को 172 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के नाबाद 70 और क्रूणाल पांड्या के बेहतरीन 39 रनो की बदौलत 18.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया.

Updated on: 29 Apr 2021, 07:49 PM

highlights

  • मुम्बई ने राजस्थान को 7 विकेट से हराया
  • राजस्थान मुंबई को 172 रन का लक्ष्य दिया था
  • क्विंटन डी कॉक ने नाबाद 70 रन की पारी खेली

 

नई दिल्ली:

आईपीएल-14 के अपने छठे मुकाबले में मुम्बई इंडियंस ने गुरुवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए राजस्थान रॉयल्स को 7 विकेट से हरा दिया. मुम्बई को 172 रनों का लक्ष्य मिला था, जिसे उसने विकेटकीपर बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक के नाबाद 70 और क्रूणाल पांड्या के बेहतरीन 39 रनो की बदौलत 18.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया. मुम्बई ने क्रूणाल के अलावा कप्तान रोहित शर्णा (14), सूर्यकुमार यादव (16) के विकेट गंवाए. केरोन पोलार्ड 16 रनों पर नाबाद रहे. राजस्थान की ओर से क्रिस मौरिस ने दो विकेट लिए. इससे पहले, अपने शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के दम पर टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग कर रही 2008 की चैम्पियन टीम ने निर्धारित 20 ओवरों में 4 विकेट पर 171 रन बनाए. तो चलिए आपको बताते हैं कि राजस्थान रॉयल्स के हार के पांच प्रमुख कारण.

राजस्थान के 5 ओवर में 33 रन
राजस्थान रॉयल्स ने पारी की शुरुआत अच्छी की, लेकिन राजस्थान अपने रन गति को तेज नहीं कर सका. राजस्थान रॉयल्स का स्कोर 5 ओवर खत्म होने के बाद बिना किसी विकेट के नुकसान पर 33 रन था. तबतक यशस्वी जायसवाल 8 और जोस बटलर 25 रन बनाकर खेल रहे थे. राजस्थान पावर प्ले का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर सका.

राजस्थान के बल्लेबाज की धीमी पारी
राजस्थान रॉयल्स की हार के प्रमुख कारणों में टीम के बल्लेबाजों की धीमी पारी को भी जिम्मेदार माना जा सकता है. क्योंकि जब जरूरत थी, तेज रन बनाने की तो वह बल्ले से गेंद को कनेक्ट नहीं कर पाए. विकेट बचे होने के बावजूद तेज आक्रामक खेल नहीं दिखा पाए.

मुंबई की अच्छी शुरुआत, डिकॉक अच्छी लय में
मुंबई इंडियंस की अच्छी शुरुआत को दोनों ओपनर रोहित शर्मा और क्वीटंन डीकॉक ने बखूबी आगे बढ़ाया. और रन गति को बनाए रखा. रोहित के आउट होने के बाद सूर्यकुमार यादव ने भी मंबई की पारी को अच्छे से संभाला. सबसे बड़ी बात की राजस्थान समय पर मुंबई इंडियंस का विकेट नहीं गिरा पाई. जो हार का एक कारण बना.

जयदेव उनादकट की खराब गेंदबाजी
जयदेव उनादकट ने अपने चार ओवर के स्पैल में बिना कोई विकेट चटकाए 33 रन खर्च किए. जयदेव उनादकट का विकेट नहीं निकाल पाना राजस्थान रॉयल्स के लिए भारी पड़ गया और राजस्थान को हार का सामना करना पड़ा. साथ ही राजस्थान के दूसरे गेंदबाज भी मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों पर लगाम नहीं लगा सके. वह आसानी से रन बनाते चल गए.

राजस्थान का टॉस हारना 

राजस्थान रॉयल्स की हार का एक कारण यह भी माना जा सकता है कि वह टॉस हार गई. जिसकी वजह से उसे पहले बल्लेबाजी करना पड़ा. आईपीएल में अमूनन देखा जा रहा है कि टॉस जीतने वाली टीम पहले गेंदबाजी कर रही है. वहीं, मुंबई ने भी किया और राजस्थान को पहले बल्लेबाजी करनी पड़ी.