News Nation Logo

IPL 2021 : MI की हार से अगर मगर में फंसा प्‍लेऑफ्स का गणित

IPL 2021 PlayOffs : एक वक्‍त लग रहा था कि छोटा स्‍कोर एक बार फिर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए मुसीबत खड़ृी करेगा. 129 रन बनाने मैदान में उतरी दिल्ली कैपिटल्‍स के तीन बड़े विकेट पावरप्‍ले में ही गिर गए थे और टीम पर संकट के बादल मंडरा रहे थे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 02 Oct 2021, 07:48:03 PM
ipl2021

ipl2021 (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 PlayOffs : एक वक्‍त लग रहा था कि छोटा स्‍कोर एक बार फिर दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए मुसीबत खड़ृी करेगा. 129 रन बनाने मैदान में उतरी दिल्ली कैपिटल्‍स के तीन बड़े विकेट पावरप्‍ले में ही गिर गए थे और टीम पर संकट के बादल मंडरा रहे थे, लेकिन तभी टीम के पूर्व कप्‍तान श्रेयस अय्यर ने मोर्चा संभाला और नाबाद 33 रन की सधी हुई पारी खेलकर टीम को आखिरी जीत दिला ही दी. दिल्ली कैपिटल्स ने मुंबई इंडियंस को चार विकेट से हरा दिया. मुंबई इंडियंस ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में आठ विकेट पर 129 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली की टीम ने श्रेयस अय्यर के 33 गेंदों पर दो चौकों की मदद से नाबाद 33 रन के दम पर 19.1 ओवर में छह विकेट पर 132 रन बनाकर मैच जीता.

यह भी पढ़ें : विराट कोहली के लिए जान लड़ाने के लिए तैयार रोहित शर्मा, जानिए कैसे

इस हार के साथ ही मुंबई इंडियंस का आगे यानी प्‍लेऑफ्स में जाने का सपना अब चकनाचूर हो सकता है. हालांकि टीम अभी भी दौड़ में तो बनी हुई है, लेकिन मुंबई की टीम अगर बचे हुए दोनों मैच जीत भी लेती है तो भी उन्‍हें दूसरी टीमों के परिणाम पर निर्भर रहना होगा. टीम के पास अभी दस अंक हैं और बचे हुए दोनों मैच जीतने के बाद कुल 14 अंक हो जाएंगे. इसके बाद भी टीम प्‍लेऑफ्स में पहुंच भी सकती है और नहीं भी. अगर दो टीमों के अंक समान हुए तो फिर नेट रनरेट पर सब कुछ निर्भर हो जाएगा. ऐसे में टीम पिछड़ सकती है, हालांकि इसके लिए अभी कुछ दिन का इंतजार करना होगा. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप : बदल जाएगी टीम इंडिया, BCCI ले सकती है फैसला!

लक्ष्य का पीछा करते हुए दिल्ली की शुरुआत बेहद खराब रही और उसने शिखर धवन 8 रन, पृथ्वी शॉ 6 रन और स्टीव स्मिथ 9 रन पर आउट हो गए. टीम ने अपने तीन बड़े विकेट महज 30 रन पर गंवाए. इसके बाद कप्तान ऋषभ पंत ने मोर्चा संभाला लेकिन वह भी 22 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाकर आउट हो गए. दिल्ली की टीम को पांचवां झटका अक्षर पटेल के रूप में लगा जो नौ गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाकर पवेलियन लौटे.
इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने शिमरॉन हेटमायर को आउट कर दिल्ली को छठा झटका दिया. हेटमायर ने आठ गेंदों पर दो चौकों की मदद से 15 रन बनाए. फिर श्रेयस अय्यर ने रविचंद्रन अश्विन के साथ मिलकर टीम की पारी को संभाला और सधी हुई बल्लेबाजी करते हुए टीम को जीत दिलाई. रवि अश्विन 21 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 20 रन बनाकर नाबाद रहे. इससे पहले मुंबई इंडियंस की शुरुआत अच्छी नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा सात जल्द ही आउट हो गए. इसके कुछ देर बाद अक्षर ने क्विंटन डी कॉक को आउट कर मुंबई को दूसरा झटका दिया जिन्होंने 18 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 19 रन बनाए. फिर सूर्यकुमार यादव ने कुछ शॉट खेल मुंबई को संकट से उबारने की कोशिश की लेकिन अक्षर ने उन्हें आउट कर दिया. सूर्यकुमार ने 26 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 33 रन बनाए.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : एमएस धोनी ने रचा कीर्तिमान, शायद ही कोई तोड़ पाए

सूर्यकुमार कुमार यादव के पवेलियन लौटने के कुछ देर बाद अक्षर ने सौरभ तिवारी को आउट किया जिन्होंने 18 गेंदों पर एक चौके की मदद से 15 रन बनाए. फिर नोर्खिया ने कीरोन पोलार्ड (6) को बोल्ड कर मुंबई को पांचवां झटका दिया. इसके बाद हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या ने साझेदारी करने की कोशिश की लेकिन आवेश खान ने हार्दिक को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा. हार्दिक ने 18 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 17 रन बनाए. नए बल्लेबाज के रूप में उतरे कोल्टर नाइल (1) को आवेश ने बोल्ड कर मुंबई को सातवां झटका दिया. इसके बाद अश्विन ने अंतिम ओवर में जयंत को आउट किया जिन्होंने चार गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 11 रन बनाए. मुंबई की पारी में क्रुणाल 15 गेंदों पर एक चौके और एक छक्के की मदद से 13 और बुमराह एक रन बनाकर नाबाद रहे. दिल्ली की ओर से अक्षर और आवेश ने तीन-तीन विकेट लिए जबकि एनरिच नॉत्र्जे और अश्विन को एक-एक विकेट मिला.

First Published : 02 Oct 2021, 07:48:03 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2021 DC Vs MI MI Vs DC