logo-image

IPL 2021: केएल राहुल की वजह से मैच हारी पंजाब किंग्स

राहुल ने 120 गेंदों में से अकेले 51 खेलीं. यानी 42 फीसदी गेंदों का सामना उन्होंने ही किया, लेकिन उनका रन रेट 7.17 रहा, जो मैच के रन रेट 10.25 से कम रहा.

Updated on: 19 Apr 2021, 11:40 AM

highlights

  • केएल राहुल का रन रेट 7.17 रहा, जो मैच के रन रेट 10.25 से कम रहा
  • इस सीजन में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में राहुल हैं तीसरे नंबर पर
  • आईपीएल का इतिहास भी राहुल के पक्ष में नहीं है

नई दिल्ली:

आंकड़े अपनी सच्चाई खुद बयां करते हैं. क्रिकेट के मामले में तो यह बात औऱ भी सच हो जाती है. इस लिहाज से रविवार को आईपीएल 2021 (IPL 2021) में दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) और पंजाब किंग्स (Punjab Kings) को देखें तो हार की वजह कप्तान केएल राहुल (KL Rahul) ही नजर आते हैं. दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 195 रन बनाने के बावजूद पंजाब किंग्स मैच 6 विकेट से हार गई. वह भी तब पंजाब की तरफ से मैच में दो अर्धशतक लगे. एक मयंक अग्रवाल (69) ने तो दूसरा कप्तान केएल राहुल (61) ने ठोका. इसके बावजूद पंजाब को शिकस्त झेलनी पड़ी. यह तब है जब केएल राहुल सर्वाधिक रन बनाने के मामले में शिखर धवन (186) औऱ ग्लैन मैक्सवेल (176) को टक्कर दे रहे हैं.

राहुल का रन रेट टीम से भी कमतर रहा
इस हार के साथ पंजाब दो मैच हारकर अंक तालिका में सातवें स्थान पर है. रहा सवाल के एल राहुल का तो वह आईपीएल के तीन मैच में से दो में अर्धशतक लगा चुके हैं. इसमें टीम को एक मुकाबले में जीत, तो एक में हार मिली है. फिर भी कहीं न कहीं दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मुकाबले में मिली हार के लिए कहीं न कहीं राहुल भी जिम्मेदार हैं. आंकड़े इस बात का सबूत हैं. पंजाब के कप्तान ने दिल्ली के खिलाफ 51 गेंद में 61 रन बनाए. उन्होंने 120 गेंदों में से अकेले 51 खेलीं. यानी 42 फीसदी गेंदों का सामना उन्होंने ही किया, लेकिन उनका रन रेट 7.17 रहा, जो मैच के रन रेट 10.25 से कम रहा. इसकी वजह से मैच में बड़ा फर्क पैदा हुआ और पंजाब अच्छी शुरुआत के बाद भी मैच में 200 रन का आंकड़ा नहीं पार कर पाई. यह तब है जब पहले विकेट के लिए केएल राहुल और मयंक अग्रवाल ने 12.4 ओवर में 122 रन जोड़ लिए थे.

यह भी पढ़ेंः DCvsPBKS : केएल राहुल के जन्मदिन पर क्यों हारी पंजाब, जानिए 5 कारण 

आईपीएल में राहुल के अर्धशतक नहीं आते हैं काम
सिर्फ इस मैच के ही नहीं 2018 के बाद के आंकड़ों पर भी नजर डालें तो ये पता चल रहा है कि केएल राहुल के अर्धशतक के बावजूद उनकी टीम मैच हारती है. 2018 के बाद से आईपीएल में हार में सबसे अधिक 50+ स्कोर उनके नाम हैं. उन्होंने मैच में जब भी पचास या उससे ज्यादा रन बनाए. फिर भी टीम 10 मौकों पर हारी. उनके बाद सनराइजर्स हैदराबाद के बल्लेबाज मनीष पांडे हैं. उनके 50+ स्कोर में टीम 7 मैच हारी है. केन विलियमसन भी उनकी बराबरी पर खड़े हैं. इसके अलावा डेविड वॉर्नर, एबी डिविलियर्स और ऋषभ पंत ने भी 2018 के बाद जिस मैच में 50+ रन बनाए हैं. उसमें से टीम को 6 मुकाबलों में हार मिली है.

यह भी पढ़ेंः पंजाब बनाम दिल्ली : शिखर धवन शतक से चूके, लेकिन दिल्ली ने जीता मैच  

राहुल का आईपीएल में जीत का रिकॉर्ड अच्छा नहीं
आईपीएल में केएल राहुल की पारी टीम की जीत में कम ही काम आती है. आंकड़े इसका सबूत हैं. राहुल ने आईपीएल के जिस 16 मैच में चालीस से ज्यादा गेंदें खेली हैं. उसमें टीम को 7 में जीत, जबकि 9 में हार मिली है. उनका विनिंग पर्सेंटेज 43.75 फीसदी रहा. दूसरी ओर, अंतरराष्ट्रीय टी20 में इतनी ही गेंदें खेलने वाले 9 मैच में टीम 8 बार जीती है, जबकि सिर्फ एक मुकाबले में उसे हार मिली है. यानी उनके रहते 88 फीसदी मैच भारत जीता है. ऐसे में अगर आईपीएल 2021 में पंजाब किंग्स को अब वापसी करनी है तो राहुल को रन बनाने की रफ्तार औऱ तेज करनी होगी.