logo-image

IPL 2021 : KKR फाइनल में, कप्‍तान इयोन मोर्गन ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

List of captains who got out for zero in IPL : आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें हमारे सामने हैं. केकेआर ने फिर से आईपीएल के फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है, वहीं सीएसके पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी थी.

Updated on: 14 Oct 2021, 03:05 PM

नई दिल्‍ली :

List of captains who got out for zero in IPL : आईपीएल 2021 के फाइनल में पहुंचने वाली दो टीमें हमारे सामने हैं. केकेआर ने फिर से आईपीएल के फाइनल के लिए क्‍वालीफाई किया है, वहीं सीएसके पहले ही फाइनल में पहुंच चुकी थी. अब 15 अक्‍टूबर को आईपीएल का फाइनल होगा. इयोन मोर्गन की कप्‍तानी वाली केकेआर ने इस साल के आईपीएल में कमाल का प्रदर्शन किया और फाइनल में अपनी जगह पक्‍की की है. हालांकि पूरे आईपीएल की बात करें तो खुद कप्‍तान इयोन मोर्गन का बल्‍ला उस तरह से नहीं चला है, जिसके लिए वे जाने और पहचाने जाते हैं. टीम को यहां तक लाने में वेंकटेश अय्यर का बड़ा योगदान रहा. हर मैच में उन्‍होंने टीम को ठोस शुरुआत दी. यही कारण रहा कि टीम आज आईपीएल की ट्रॉफी जीतने के करीब है. केकेआर की टीम भले आईपीएल के फाइनल में हो, लेकिन खुद कप्‍तान इयोन मोर्गन ने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जो शायद की कोई कप्‍तान बनाना चाहेगा.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच पर बाबर आजम के हसीन सपने 

दरअसल केकेआर ने आईपीएल 2020 के बीच में ही इयोन मोर्गन को अपना नया कप्‍तान बनाया था, लेकिन उस साल टीम कोई कमाल नहीं कर सकी. इस बार अभी तक कप्‍तान इयोन मोर्गन चार बार शून्‍य पर आउट हो चुके हैं. दिल्‍ली कैपिटल्‍स के खिलाफ खेले गए बुधवार को दूसरे क्‍वालीफायर में भी वे अपना खाता नहीं खोल पाए और आउट होकर लौट गए. इससे पहले ऐसे तो बहुत कप्‍तान हुए जो एक ही सीजन में तीन बार आउट हो चुके हैं, लेकिन चार बार शून्‍य पर आउट होने वाले वे अकेले और अनोखे कप्‍तान हो गए हैं. हर रिकॉर्ड को कोई न कोई खिलाड़ी तोड़ना चाहता है, लेकिन नहीं लगता कि कोई भी कप्‍तान चाहेगा कि इयोन मोर्गन को वो पीछे छोड़े. इससे पहले शेन वार्न साल 2009 में तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. साल 2012 में हरभजन सिंह तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. साल 2012 में गौतम गंभीर तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. साल 2014 में विराट कोहली तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. साल 2017 में ग्‍लेन मैक्‍सवेल तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. साल 2018 में आर अश्विन तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. वहीं साल 2018 में रोहित शर्मा तीन बार शून्‍य पर आउट हुए थे. यानी तीन बार आउट होने वाले कप्‍तान तो बहुत हैं, लेकिन चार बार वाले केवल इयोन मोर्गन ही हैं.