logo-image

IPL 2021: शबाब पर है आईपीएल, जानें कितने करोड़ लोग टीवी पर देख रहे हैं

पहले संदेह जताया जा रहा था कि बीच में आईपीएल ब्रेक होने से कहीं दर्शकों की संख्या कम न हो जाए. लोगों का इंट्रेस्ट पहले की तरह बना रहेगा या नहीं लेकिन टीवी पर दर्शकों और व्यूअरशिप के आंकड़े आने से उत्साह की लहर है. 

Updated on: 30 Sep 2021, 05:01 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPL 2021) का रोमांच उफान पर है. मैच बेशक दुबई में हो रहे हों लेकिन आईपीएल के मैच पूरी दुनिया के करोड़ों लोग देख रहे हैं. ब्रॉडकास्ट आडियंस रिसर्च काउंसिल आफ इंडिया (बार्क) ने दावा किया है कि आईपीएल के 35 मैचों को 380 मिलियन यानी करीब 38 करोड़ लोग टीवी पर देख चुके हैं. यह आंकड़ा पिछले आईपीएल यानी आईपीएल 2020 के आंकड़े से कहीं ज्यादा है. कमाल की बात ये है कि अभी आईपीएल में लीग मैच चल रहे हैं. जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ेंगे, रोमांच भी बढ़ेगा. प्लेआफ और बाद में फाइनल में दर्शकों की संख्या कहीं ज्यादा होने की उम्मीद है. विशेषज्ञों का मानना है कि आईपीएल देखने वालों की संख्या 40 करोड़ से ज्यादा हो सकती है. 

वहीं, बार्क ने बताया कि दूसरे सेशन के पहले मैच में 9.7 बिलियन मिनट तक मैच देखा गया. बार्क ने ये भी दावा किया है कि पिछले साल आईपीएल के दौरान टीवी देखने वाले हर तीन में से एक व्यक्ति आईपीएल का दर्शक था. वहीं आईपीएल के दर्शकों में सबसे ज्यादा संख्या 15 से 21 साल की उम्र के बीच के लोगों की है. पिछले आंकड़ों से तुलना करें तो आईपीएल के व्यूअरशिप 2019 की तुलना में 32 प्रतिशत और साल 2020 की तुलना में 24 प्रतिशत बढ़ी है. 

आपको बता दें कि आईपीएल-14 सेशन अप्रैल में भारत में ही शुरू हुआ था. बीच में कोरोना महामारी और दिल्ली में बायो बबल फूटने के कारण इसे बीच में रोकना पड़ा. तब सवाल उठ रहे थे कि आईपीएल दोबारा होगा या रद्द हो जाएगा. इसके बाद दुबई में 19 सितंबर से आईपीएल शुरू किया गया. पहले संदेह जताया जा रहा था कि बीच में आईपीएल ब्रेक होने से कहीं दर्शकों की संख्या कम न हो जाए. लोगों का इंट्रेस्ट पहले की तरह बना रहेगा या नहीं लेकिन टीवी पर दर्शकों और व्यूअरशिप के आंकड़े आने से उत्साह की लहर है. 

वहीं आईपीएल की बात करें तो प्लेआफ के लिए टीमें आपस में भिड़ रही हैं. चेन्नई सुपर किंग्स, दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु का प्लेआफ में पहुंचना लगभग तय हो चुका है जबकि हैदराबाद रेस से बाहर हो चुकी है. वहीं, प्लेआफ की चौथी टीम के लिए केकेआर, मुंबई इंडियंस, पंजाब किंग्स और राजस्थान  रॉयल्स मैदान में हैं. 8 अक्टूबर को लीग का आखिरी मुकाबला होगा. इसके बाद प्लेआफ मुकाबले शुरू होंगे. 15 अक्टूबर को आईपीएल का फाइनल मैच खेला जाएगा. इसमें दर्शकों की संख्या में तेज उछाल की संभावना है. वहीं, इसके बाद टी-20 वर्ल्ड कप शुरू होने जा रहा है. माना जा रहा है कि उसमें टीवी पर दर्शकों की संख्या और ज्यादा बढ़ेगी.