News Nation Logo
Banner

IPL 2021 : जीती हुई बाजी कैसे हार गई किंग खान की टीम, जानिए 5 कारण 

मुंबई इंडियंस ने कम स्कोर वाले मैच में शानदार गेंदबाजी की दम पर केकेआर को करीबी मुकाबले में दस रन से हरा दिया. हालांकि एक वक्त मैच में केकेआर की जीत लगभग पक्की लग रही थी, लेकिन अचानक से बाजी पलटी और केकेआर की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 13 Apr 2021, 11:42:46 PM
mumbai indians

mumbai indians (Photo Credit: ians)

नई दिल्ली :

मुंबई इंडियंस ने कम स्कोर वाले मैच में शानदार गेंदबाजी की दम पर केकेआर को करीबी मुकाबले में दस रन से हरा दिया. हालांकि एक वक्त मैच में केकेआर की जीत लगभग पक्की लग रही थी, लेकिन अचानक से बाजी पलटी और केकेआर की टीम के विकेट लगातार गिरते रहे और टीम को हार मिली. मुंबई इंडियंस की ये आईपीएल 2021 में पहली जीत है. इससे पहले टीम को एमआई को विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी के हाथों हार का सामना करना पड़ा था. वहीं पहले मैच में जीत हासिल करने वाली केकेआर की ये पहली हार है. शाहरुख खान की टीम जीती हुई बाजी कैसे हार गई, चलिए जानते हैं कि किंग खान की टीम मैच में क्या हार गई, जबकि मैच उसकी मुट्ठी में था. 

  1. राहुल चाहर ने मैच में 27 रन देकर 4 विकेट अपने नाम किए. मुम्बई को 152 रनों पर समटने के बाद कोलकाता की टीम नीतीश राणा ने 57 रन और शुभमन गिल ने 33 रन बनाए. इनके बीच पहले विकेट के लिए हुई 72 रनों की साझेदारी हुई. इसके बाद मुम्बई के गेंदबाजों ने किफायती गेंदबाजी करने के साथ-साथ नियमित अंतराल पर विकेट निकालकर कोलकाता को लक्ष्य से 10 रन पीछे ही रोक दिया. 

  2. मुम्बई को अपने पहले ही मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के हाथों 2 विकेट से हार मिली थी जबकि कोलकाता ने सनराइजर्स हैदराबाद को हराया था. मुम्बई की जीत में राहुल के अलावा ट्रेंट बोल्ट की गेंदबाजी का भी बड़ा योगदान रहा. उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए. जसप्रीत बुमराह ने 4 ओवर 28 रन दिए वहीं  क्रूणाल पांड्या ने 4 ओवर 13 रन देकर 1 विकेट लिया और टीम की जीत में बड़ा योगदान दिया. इन सबने 20 ओवर में सात विकेट पर 142 रनों पर ही रोक दिया. राणा और गिल के अलावा कोलकाता का कोई और बल्लेबाज दहाई तक नहीं पहुंच सका.

  3. इससे पहले आंद्रे रसेल ने शानदार गेंदबाजी की. उन्होेंने 15 रन देकर पांच विकेट अपने नाम किए. इसी कारण मुंबई इंडियंस को 152 रन पर रोक दिया. मुंबई की टीम टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सूर्यकुमार यादव के 36 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 56 रन की पारी के बावजूद 20 ओवर में ऑलआउट हो गई. कप्तान रोहित शर्मा के बल्ले से 43 रन निकले. नाइट राइडर्स की ओर से रसेल के अलावा पैट कमिंस ने दो विकेट लिए जबकि वरूण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और प्रसिद्ध कृष्णा के एक-एक विकेट मिला. रसेल ने आईपीएल में पहली बार पांच विकेट चटकाए हैं.

  4. मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही और क्विंटन डी कॉक 2 रन बनाकर वरुण की गेंद पर आउट होकर पवेलियन चल दिए. डी कॉक ने छह गेंदें खेल दो रन बनाए. पहला झटका लगने के बाद रोहित शर्मा ने सूर्यकुमार के साथ पारी आगे बढ़ाई और दोनों बल्लेबाजों के बीच दूसरे विकेट के लिए 76 रनों की साझेदारी हुई. सूर्यकुमार ने इसके साथ ही अपना अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके कुछ देर बाद ही वह शाकिब का शिकार बन आउट हुए. नए बल्लेबाज के रूप में उतरे ईशान किशन (1) को कमिंस ने आउट कर मुंबई को तीसरा झटका दिया.

  5. अर्धशतक की ओर बढ़ रहे रोहित को कमिंस ने बोल्ड कर पवेलियन भेजा. रोहित ने 32 गेंदों पर तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए. इसके बाद मुंबई की पारी लड़खड़ा गई और उसने हार्दिक पांड्या (15), कीरोन पोलार्ड (5) और मार्को जानसेन (0) के विकेट 126 के कुल योग पर गंवा दिए. क्रूणाल पांड्या ने किसी तरह मुंबई का स्कोर 150 तक पहुंचाया लेकिन इसके बाद रसेल ने कहर बरपाते हुए पहले क्रूणाल को आउट किया. क्रूणाल ने नौ गेंदें पर तीन चौकों की मदद से 15 रन बनाए. इसके बाद रसेल ने जसप्रीत बुमराह (0) और राहुल चाहर (8) को आउट कर मुंबई की पारी ढेर कर दी.

First Published : 13 Apr 2021, 11:42:46 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IPL 2021 MIvsKKR Rahul Chahar