logo-image

IPL 2021 : जीतते जीतते कैसे हार गई DC, राजस्थान की जीत के 5 बड़े कारण 

अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए आईपीएल 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को एक लिहाज से हार के करीब धकेल दिया था.

Updated on: 15 Apr 2021, 11:48 PM

:

अपने तेज गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने वानखेड़े स्टेडियम में गुरुवार को खेले गए आईपीएल 2021 के अपने दूसरे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स को एक लिहाज से हार के करीब धकेल दिया था, लेकिन आईपीएल 2021 के ऑक्शन में 16.25 करोड़ रुपये में राजस्थान रॉयल्स से जुड़े क्रिस मॉरिस ने अपनी उपयोगिता साबित करते हुए उसे दो गेंद शेष रहते तीन विकेट से जीत दिला दी. आईपीएल 2021 में यह दिल्ली कैपिटल्स की पहली हार है. उसने अपने पहले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स को सात विकेट से हराया था. दूसरी ओर राजस्थान रॉयल्स की यह पहली जीत है. उसे अपने पहले मैच में पंजाब किंग्स के हाथों अंतिम अंतिम गेंद तक खिंचे मुकाबले में चार रनों से हार मिली थी. लेकिन आज के मैच में टर्निंग प्वाइंट्स क्या रहे, चलिए जानते हैं दिल्ली की हार के 5 बड़े कारण. 

 

  1. राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही. उसने 148 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए एक समय 42 रनों पर पांच विकेट गंवा दिए थे लेकिन डेविड मिलर के 62 और राहुल तेवतिया के 19 रनों ने किसी तरह स्कोर को 90 तक पहुंचाया. राहुल तेवतिया इसी योग पर आउट हुए.  बढ़ते दबाव को डेविड मिलर भी नहीं झेल सके और 107 के कुल योग पर अवेश खान की गेंद पर दिल्ली के लिए डेब्यू कर रहे ललित यादव के हाथों लपके गए. डेविड मिलर ने 43 गेंदों पर सात चौके और दो छक्के लगाए.

  2. इसके बाद राजस्थान रॉयल्स के 16 करोड़ी खिलाड़ी क्रिस मॉरिस ने नाबाद 36 रन बनाए. इसके लिए क्रिस मॉरिस ने 18 गेंद ही खेली और  4 लंबे लंब छक्के लगाए. दिल्ली को झकझोरने वाले जयदेव उनादकट विकेट पर आए. इन दोनों पर टीम की नैया पार लगाने की बड़ी जिम्मेदारी थी. खासतौर पर क्रिस मॉरिस पर जिन्हें राजस्थान ने आईपीएल इतिहास का सबसे महंगा खिलाड़ी बना दिया. मॉरिस ने भी इस विश्वास को कायम रखते हुए अपनी टीम को पहली जीत दिलाई. उनादकट सात गेंदों पर एक छक्के की मदद से 11 रनों पर नाबाद लौटे.

  3. तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट  ने 15 रन देकर तीन विकेट झटके और दिल्ली को संकट में डाल दिया था. राजस्थान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए दिल्ली को 147 रन पर रोक लिया था. दिल्ली की टीम ने कप्तान ऋषभ पंत के 32 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 51 रन की पारी के दम पर 20 ओवर में आठ विकेट पर 147 रन बनाए. 

  4. दिल्ली कैपिटल्स की शुरुआत बेहद खराब रही और उनादकट ने उसे शुरुआती झटके दिए. दिल्ली ने पृथ्वी शॉ (2), शिखर धवन (9), अजिंक्य रहाणे (8) और मार्कस स्टोयनिस (0) के विकेट कुल 37 के योग पर गंवा दिए. इसके बाद ऋषभ पंत ने कुछ ताबड़तोड़ शॉट्स खेल टीम को मुश्किल से उबारने की कोशिश की और अर्धशतक जड़ा. अर्धशतक जड़ने के बाद पंत रनआउट हो गए. ऋषभ पंत के आउट होने के बाद मोरिस ने ललित यादव को आउट कर दिल्ली को छठा झटका दिया. ललित ने 24 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से 20 रन बनाए.

  5. टॉम करेन ने कुछ शॉट्स खेल टीम का स्कोर बढ़ाना की कोशिश की लेकिन मुस्ताफिजुर ने उन्हें बोल्ड कर दिया. करेन ने 16 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 21 रन बनाए. रविचंद्रन अश्विन भी रन आउट होकर पवेलियन लौटे. अश्विन ने चार गेंदों पर एक चौके की मदद से सात रन बनाए. दिल्ली की पारी में क्रिस वोक्स 11 गेंदें खेल दो चौकों की मदद से नाबाद 15 रन और कैगिसो रबादा चार गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाकर नाबाद रहे. राजस्थान की ओर से उनादकट के अलावा मुस्ताफिजुर रहमान ने दो विकेट और क्रिस मोरिस ने एक विकेट लिया.