News Nation Logo

IPL 2021 : CSK ने कैसे पलट दी बाजी, KKR ने कर दी ये गलती, जानिए 5 कारण 

KKR vs CSK : आईपीएल 2021 में आज दिन में दो विश्‍व विजेता कप्‍तानों के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने के लिए मिली. आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी उस वक्‍त भी टीम के कप्‍तान थे, जब भारत ने साल 2011 में वन डे विश्‍व कप जीता था.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 26 Sep 2021, 08:04:35 PM
Dhoni csk

Dhoni csk (Photo Credit: IANS)

नई दिल्‍ली :

KKR vs CSK : आईपीएल 2021 में आज दिन में दो विश्‍व विजेता कप्‍तानों के बीच जबरदस्‍त टक्‍कर देखने के लिए मिली. आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी उस वक्‍त भी टीम के कप्‍तान थे, जब भारत ने साल 2011 में वन डे विश्‍व कप जीता था.  वहीं इयोन मोर्गन इस वक्‍त इंग्‍लैंड की उस टीम के कप्‍तान हैं, जिसने साल 2019 में 50 ओवर का विश्‍व कप जीता था. जब दो ऐसे कप्‍तान मैदान पर होते हैं तो मैच का फैसला आखिरी गेंद पर होना चाहिए और अच्‍छी बात ये रही कि हुआ भी ऐसा ही. 20-20 ओवर दोनों टीमों ने खेले और सीएसके आखिरी गेंद पर मैच अपने नाम कर लिया. ये मैच कभी इधर तो कभी उधर होता रहा. यहां तक कि 19.5 ओवर तक किसी को भी पता नहीं था कि मैच कहां जाएगा. कभी केकेआर आगे तो कभी सीएसके. लेकिन एक बार फिर आईपीएल का रोमांच सिर चढ़कर बोला. लेकिन मैच केकेआर की पकड़ से दूर कैसे चला गया और सीएसके ने मैच में बाजी कैसे मार ली, चलिए आपको बताते हैं. 

  1. सीएसके की लंबी बैटिंग लाइनअप : चाहे टीम इंडिया के कप्‍तान रहे हों, या फिर अब आईपीएल में सीएसके के कप्‍तान.   एमएस धोनी की हमेशा यही कोशिश रहती है तो उनकी प्‍लेइंग इलेवन में वे गेंदबाज हों, जो बल्‍लेबाजी भी कर लेते हो. ऐसा न हो कि कभी मौके पर जरूरत पड़े तो टीम को हार मिले. यही आज के मैच में भी हुआ. जब आखिरी गेंद पर एक रन की जरूरत थी, तब दीपक चाहर मैदान पर आए और विनिंग रन बनाया. हम सभी जानते हैं कि दीपक चाहर जरूरत पड़ने पर बल्‍लेबाजी कर सकते हैं, धोनी की सोच का ही परिणाम था कि आज का मैच बच गया. 

  2. रविंद्र जडेजा की बल्‍लेबाजी : रविंद्र जडेजा ने कई बार अपने प्रदर्शन से अपने फैंस को खुश किया है. आज भी उन्‍होंने छोटी पारी खेली, लेकिन मैच को करीब तक ले जाने का काम तो उन्‍होंने ही किया. रविंद्र जडेजा जब क्रीज पर आए तो मैच फंसा हुआ था. लेकिन उन्‍होंने मौके की नजाकत को समझते ही आते ही चौके छक्‍के जड़ने शुरू कर दिए और आठ गेंद में 22 रन बना दिए. इसमें दो चौके और दो छक्‍के शामिल रहे. इससे मैच करीब आकर लड़ गया. हालांकि वे जीत तक नहीं ले जा सके और उससे पहले ही आउट हो गए.

  3. पहले विकेट के लिए अच्‍छी साझेदारी : केकेआर ने मैच में पहले बल्‍लेबाजी करते हुए छह विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाए थे. यानी सीएसके को 172 रन बनाने थे, ये इतना आसान भी नहीं था. लेकिन सीएसके के सलामी बल्‍लेबाज फॉफ डुप्‍लेसिस और रितुराज गायकवाड ने अच्‍छी शुरुआत दी. रितुराज गायकवाड ने 40 रन और फॉफ डुप्‍लसिस ने 43 रन बनाए. सीएसके का पहला विकेट उस वक्‍त गिरा जब टीम 74 रन जोड़ चुकी थी, यानी आधा काम हो गया था. 

  4. मौके का फायदा नहीं उठा सकी केकेआर की टीम : केकेआर की टीम के पास ये मैच जीतने का अच्‍छा मौका था. पहला विकेट भले देर में गिरा हो, लेकिन इसके बाद वापसी की पूरी संभावना थी. सीएसके का चौथा विकेट 138 रन पर गिर गया था. वहीं पांचवां और छठा विकेट 142 रन पर ही चला गया था. सुरेश रैना और एमएस धोनी जैसे बल्‍लेबाज आउट हो गए थे. ऐसे में केकेआर मौके का फायदा नहीं उठा सकी और मैच को पकड़ से निकल जाने दिया. हालांकि आखिरी ओवर में केकेआर ने वापसी भले की लेकिन तब तक शायद देर हो चुकी थी.

  5. धोनी की जीत की हैट्रिक : धोनी की टीम ने आईपीएल 2021 के फेज टू में अब लगातार तीन मैच अपने नाम कर लिए हैं और एक बार फिर टीम टॉप पर पहुंच गई है. इस टीम की प्‍लेआफ में जगह अब पक्‍की हो गई है. वहीं केकेआर को एक बार फिर अपनी रणनीति पर विचार करना होगा, क्‍योंकि उनके लिए प्‍लेआफ की कुर्सी अभी भी दूर है. हालांकि अभी भी संभावनाएं तो बनी ही हुई हैं, लेकिन ये भी ध्‍यान रखना होगा कि बाकी टीमें भी इसके लिए अपना पूरा जोर लगाने वाली हैं. देखना होगा कि कौन कौन क्‍वालीफाई करता है. 

First Published : 26 Sep 2021, 08:04:35 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो