News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

IPL 2021 Final CSK vs KKR : एमएस धोनी 300 नॉट आउट, आज सबसे बड़ा मुकाबला 

आईपीएल 2021 के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज इसका फाइनल खेला जाना है. छह टीमें आईपीएल से बाहर हो गई हैं और दो ही टीमें बची हैं. अब इन्‍हीं में से कोई एक टीम विजेता बनेगी.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 15 Oct 2021, 04:02:58 PM
CSK vs KKR

CSK vs KKR (Photo Credit: IPLT20.com)

नई दिल्‍ली :  

आईपीएल 2021 के लिए आज का दिन बहुत खास है. आज इसका फाइनल खेला जाना है. छह टीमें आईपीएल से बाहर हो गई हैं और दो ही टीमें बची हैं. अब इन्‍हीं में से कोई एक टीम विजेता बनेगी. फाइनल में एक तरफ होगी एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और दूसरी ओर इयोन मोर्गन की कप्‍तानी वाली कोलकाता नाइटराइडर्स. ये दोनों ही टीमें इससे पहले भी आईपीएल का खिताब जीत चुकी हैं. सीएसके ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. वहीं केकेआर ने दो बार ट्रॉफी अपने नाम की है. आज का मैच इसलिए तो खास है ही कि फाइनल है, वहीं इसलिए भी खास है क्‍योंकि आज एमएस धोनी का अपनी कप्‍तानी में ये 300वां मैच होगा. यानी आज जब वे टॉस के लिए मैदान में उतरेंगे तो 300वें टी20 मैचों में कप्‍तानी कर रहे होंगे. 

यह भी पढ़ें : T20 World Cup 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच में ये हो सकती है टीम इंडिया की Playing 11 

सीएसके के कप्‍तान एमएस धोनी आज नौवीं बार आईपीएल के फाइनल में कप्‍तानी करने उतरेंगे. अब तक धोनी 299 मैचों में कप्‍तानी कर चुके हैं. इसमें आईपीएल के साथ साथ, टीम इंडिया की कप्‍तानी, टी20 चैंपियंस लीग और एशिया कप की कप्‍तानी भी शामिल हैं. इससे पहले दुनिया का कोई भी कप्‍तान इस आंकड़े तक नहीं पहुंच पाया है. एमएस धोनी अगर आज का मैच जीत जाते हैं तो ये चौथी बार होगा, जब सीएसके इस ट्रॉफी पर कब्‍जा करेगी. एमएस धोनी की खास बात ये भी है कि अभी तक दुनिया की कोई भी टी20 लीग ऐसी नहीं है तो उन्‍होंने जीती न हो. एमएस धोनी ने साल 2020 के अगस्‍त में देश की आजादी के दिन इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्‍यास ले लिया था. इसके बाद से केवल आईपीएल ही खेल रहे हैं. इसके साथ ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा आज अपना आईपीएल का 200वां मैच खेल रहे हैं. कुछ सालों को छोड़ दें तो रविंद्र जडेजा भी शुरुआत से ही चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के साथ ही रहे हैं. इसके साथ ही आज एक और रिकॉर्ड चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के सलामी बल्‍लेबाज और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्‍तान फैफ डुप्‍लेसिस बनाएंगे. फैफ डुप्‍लेसिस आज आईपीएल का अपना 100वां मैच खेलेंगे. फैफ डुप्‍लेसिस भी आईपीएल में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ही साथ रहे हैं और टीम के भरोसेमंद बल्‍लेबाजों में से एक है. 

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच पर बाबर आजम के हसीन सपने 

आईपीएल 2021 में आज महामुकाबला है. ऐसा पहली बार हुआ है, जब आईपीएल इतने लंबे समय तक चला हो. आईपीएल का ये सीजन पहले भारत में ही शुरू हुआ था, लेकिन अभी आधे ही मैच हो पाए थे कि इसी बीच कोरोना वायरस का संक्रमण फैल गया और इसे बीच में ही स्‍थगित करना पड़ा. इसके बाद बीसीसीआई ने तय किया कि बचे हुए मैच सितंबर से लेकर अक्‍टूबर तक यूएई में होगा. आधा सीजन यूएई में खेला गया और अब आज रात 12 बजे से पहले पता चला जाएगा कि आईपीएल का नया चैंपियन कौन होगा. देखना होगा कि बाजी किसके हाथ आती है. एमएस धोनी चौका मारते हैं या फिर इयोन मोर्गन अपनी टीम केकेआर को तीसरी बार चैंपियन बनाते हैं. 

First Published : 15 Oct 2021, 04:02:58 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.