News Nation Logo

IPl 2021: दुबई में होना है मुंबई और चेन्नई का मैच, ऐसी है यहां की पिच और मौसम

दुबई स्टेडियम की पिच ज्यादातर धीमी विकेट मानी जाती है, 160 के आस पास का स्कोर जीतने के लिए काफी माना जाता है. यहां ओस भी बड़ा फैक्टर होगी.

Sports Desk | Edited By : Apoorv Srivastava | Updated on: 18 Sep 2021, 05:18:48 PM
rtrtrtrtrtt

cricket (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • दुबई की पिच पर होना है आईपीएल का पहला मैच
  • आमतौर पर धीमी मानी जाती है दुबई की पिच
  • आजतक 93 टी-20 मैच हुए हैं इस पिच पर

नई दिल्ली :

आईपीएल (IPl 2021) का पहला मैच 19 सितंबर को मुंबई इंडियन्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच होना है. यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम पर खेला जाएगा. दोनों टीमें पूरे जोश के साथ तैयारी कर रही हैं लेकिन यहां की पिच और मौसम पर भी दोनों टीमों की नजर है. पिच की बात करें तो दुबई स्टेडियम की पिच ज्यादातर धीमी विकेट मानी जाती है, 160 के आस पास का स्कोर जीतने के लिए काफी माना जाता है. मौसम की बात करें तो यहां का मौसम गर्म माना जाता है लेकिन मैच शाम को होगा, जबकि तापमान बहुत ज्यादा नहीं होगा. सबसे बड़ी बात रात तक मैच चलना है जब तापमान गिर जाएगा. शाम के समय आमतौर पर यहां 40 डिग्री तक तापमान होता है, जो रात में कम हो जाता है. यहां ओस भी बड़ा फैक्टर होगी. दरअसल, बाद में जो भी टीम बॉलिंग करेगी, उसे ओस की वजह से दिक्कत भी हो सकती है. 

यहां हुए पिछले मैचों की बात करें तो दुबई की पिच पर आज तक 93 टी-20 मैच हुए हैं. इसमें पहले बैटिंग करने वाली टीम 38 बार मैच जीती है, जबकि बाद में बैटिंग करने वाली टीम 54 बार मैच जीती है. वैसे पहले बैटिंग करते हुए यहां सबसे बड़ा स्कोर पिछले साल ही सनराइजर्स हैदराबाद ने दिल्ली के खिलाफ बनाया था. हैदराबाद ने तब 219 रन बनाकर मैच जीता था. वहीं, साल 2017 में एक टूर्नामेंट में लाहौर कलंदर नामक टीम ने इस पर 59 रन बनाए थे, जो यहां का सबसे कम स्कोर है. इस पिच पर सबसे बड़ा चेज 204 रन है जो साल 2016 में क्वेटा कलंदर ने लाहौर कलंदर के खिलाफ किया था. 

वैसे ओवरआल इस पिच पर ऐवरेज स्कोर 158 रन है. अगर इस पिच पर सिर्फ आईपीएल के इतिहास की बात करें तो आईपीएल के कुल 26 मैच इस पिच पर खेले गए हैं. इसमें 14 बार पहले बैटिंग करने वाली, जबकि 9 बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीत दर्ज की. तीन मैच इस पिच पर सुपर ओवर में गए हैं. उनमें भी दो बार पहले बैटिंग करने वाली और एक बार बाद में बैटिंग करने वाली टीम ने जीत दर्ज की. हालांकि कहा जाता है कि क्रिकेट में आंकड़े मायने नहीं रखते. अब ये बात मुंबई और चेन्नई के मैच में कितनी फिट बैठती है ये तो मैच शुरू होने के बाद ही पता चलेगा. फिलहाल दर्शकों को मैच का इंतजार है. 

बता दें कि पिछले साल भी आईपीएल दुबई में खेला गया था. इस बार आईपीएल भारत में शुरू हुआ  लेकिन कोरोना के कारण इसे बीच में रोक दिया गया. अब आईपीएल का बचा हुआ सेशन फिर दुबई में खेला जाना है.  आईपीएल के दूसरे सेशन में सबसे ज्यादा मैच दुबई में खेले जाने हैं. यहां पर 13 मैच होंगे. शारजाह में 10 मैच होंगे. अबु धाबी 8 मैच होंगे.

First Published : 18 Sep 2021, 04:50:19 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.