News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

IPL 2021 : आईपीएल ऑक्शन की तारीख, क्या हैं नियम कानून! जानिए यहां 

साल 2021 शुरू होते ही आईपीएल 2021 की तैयारियां भी तेजी से शुरू हो गई हैं. बीसीसीआई भी तेजी के साथ इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. इस बार आईपीएल के लिए मेगा ऑक्शन नहीं होगा.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 17 Jan 2021, 01:47:44 PM
IPL2021 Auction Update

IPL2021 Auction Update (Photo Credit: File)

नई दिल्ली :

साल 2021 शुरू होते ही आईपीएल 2021 की तैयारियां भी तेजी से शुरू हो गई हैं. बीसीसीआई भी तेजी के साथ इसकी तैयारियों में जुटा हुआ है. इस बार आईपीएल के लिए मेगा ऑक्शन नहीं होगा. लेकिन जल्दी ही मिनी ऑक्शन होता हुआ नजर आ सकता है. हालाांकि बीसीसीआई ने अभी तक ये साफ नहीं किया है कि आईपीएल 2021 का ऑक्शन कब होगा, लेकिन माना जा रहा है कि फरवरी के दूसरे हफ्ते में ऑक्शन हो सकता है. इस बीच बीसीसीआई ने ऑक्शन के लिए कुछ नियम कानून भी बनाए हैं. 

यह भी पढ़ें : ऑस्ट्रेलिया में शार्दूल ठाकुर और सुंदर ने किया कमाल, ऐसा करने वाली चौथी जोड़ी

बीसीसीआई ने कहा है कि आईपीएल 2021 सीजन के लिए होने वाली नीलामी में अगर कोई खिलाड़ी व्यक्तिगत रूप से शामिल होना चाहता है तो वह सीधे राज्य संघों से बात करेगी और इसके लिए किसी भी हाल में खिलाड़ी के एजेंट से बात नहीं की जाएगी. बीसीसीआई ने कहा है कि फ्रेंचाइजी जिन खिलाड़ियों की रिटेन कर रही हैं, उनकी सूची 20 जनवरी तक हर हाल में जारी कर देनी होगी. जिन खिलाड़ियों के साथ कोई करार नहीं है, वे आईपीएल 2021 प्लेअर एग्रीमेंट के साथ चार फरवरी तक अपनी दावेदारी पेश कर सकते हैं. इस बीच माना जा रहा है कि आईपीएल की नीलामी 16 फरवरी को हो सकती है.  नीलामी यानी ऑक्शन कहां होगा, ये अभी साफ नहीं है, लेकिन बताया जा रहा है कि ऑक्शन दोपहर बाद करीब साढ़े तीन बजे से ऑक्शन शुरू हो जाएगा और स्टार स्पोर्ट्स पर इसे लाइव देखा भी जा सकेगा. वहीं आईपीएल 2021 कहां होगा और कब से शुरू होगा, इसके लिए भी अभी इंतजार किया जा रहा है. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में तस्वीर साफ करने का इंतजार किया जा रहा है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : विराट कोहली की RCB से कौन होगा अंदर और कौन बाहर!

इसके साथ ही  ऑक्शन को लेकर राज्य संघों से कहा गया है कि अगर वे किसी खिलाड़ी को नीलामी में शामिल करना चाहते हैं तो वे उनका नाम सारी औपचारिकताओं के साथ भेजें. बीसीसीआई ने नीलामी में हिस्सा लेने के इच्छुक यू-19 खिलाड़ियों के लिए भी कुछ शर्ते तय की हैं. ऐसे सभी खिलाड़ियों का राज्य संघों के साथ पंजीकरण होना चाहिए और खिलाड़ी कम से कम एक प्रथम श्रेणी या फिर लिस्ट ए मैच खेला हुआ होना चाहिए. बोर्ड ने साथ ही घरेलू क्रिकेट से संन्यास ले चुके अनकैप्ड खिलाड़ियों के लिए भी शर्त रखी है और वह यह है कि अगर वे नीलमी में हिस्सा लेना चाहते हैं तो उन्हें रिटायरमेंट सम्बंधी दस्तावेज राज्य संघों से लेकर पेश करना होगा.

First Published : 17 Jan 2021, 01:47:44 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.