logo-image

IPL 2021 : CSK चौथे और KKR तीसरे खिताब के लिए आमने सामने 

सीएसके का 12 सीजन में यह नौंवां फाइनल है. उन्होंने 2010, 2011 और 2018 में ट्रॉफी जीती थी जबकि केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. केकेआर का यह तीसरा फाइनल है.

Updated on: 14 Oct 2021, 08:32 PM

नई दिल्‍ली :

CSK vs KKR Final : आईपीएल 2021 का फाइनल अब कुछ ही घंटे की दूरी पर है. एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके शुक्रवार को आईपीएल 2021 के फाइनल मुकाबले में इयोन मोर्गन की कप्तानी वाली कोलकाता नाइट राइडर्स यानी केकेआर के खिलाफ अपने चौथे खिताब के लिए उतरेगी, जबकि कोलकाता की नजरें भी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने पर होगी. ये मैच दुबई इंटरनेशल स्टेडियम में खेला जाएगा. सीएसके का 12 सीजन में यह नौंवां फाइनल है. उन्होंने 2010, 2011 और 2018 में ट्रॉफी जीती थी जबकि केकेआर ने गौतम गंभीर की कप्तानी में 2012 और 2014 में आईपीएल का खिताब अपने नाम किया था. केकेआर का यह तीसरा फाइनल है. कोलकाता ने 2012 में सीएसके को हराकर अपना पहला खिताब जीता था और शुक्रवार को एक बार फिर दोनों टीमें खिताबी मुकाबले में आमने-सामने होंगी.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : KKR फाइनल में, कप्‍तान इयोन मोर्गन ने बनाया ये शर्मनाक रिकॉर्ड 

सीएसके ने क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को हराकर आईपीएल 2021 के फाइनल में जगह बनाई थी जबकि केकेआर ने क्वालीफायर-2 में दिल्ली को तीन विकेट से हराकर खिताबी मुकाबले में प्रवेश किया. दोनों टीमों के बीच खिताबी मैच के साथ ही यह धोनी और मोर्गन जैसे दो सर्वश्रेष्ठ सीमित ओवरों के कप्तानों के बीच भी मुकाबला है. सीएसके के लिए फॉफ डू प्लेसिस, रितुराज गायकवाड़, मोइन अली और रवींद्र जडेजा ने बल्ले से बखूबी काम किया है. लेकिन इन्हें अब वरूण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन और सुनील नारायण जैसे केकेआर के स्पिन ट्रियो का सामना करना है. हालांकि, शारजाह की धीमी पिच की तुलना में दुबई की पिच अच्छी है. सीएसके के लिए अंबाती रायुडू, रॉबिन उथप्पा और धोनी मीडिल आर्डर में फायदेमंद हो सकते हैं. इनके अलावा दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, जोश हेजलवुड और ड्वेन ब्रावो ने गेंदबाजी से सीएसके के लिए बेहतर किया है. लेकिन लक्ष्य का पीछा करते हुए वे दबाव में आ जाते हैं. दूसरी तरफ केकेआर की टीम है जिसने आईपीएल के दूसरे चरण में अपने प्रदर्शन से सभी को चकित किया है. 
कोलकाता के सफल होने का राज युवा खिलाड़ियों का भयमुक्त होकर खेलना भी है. शुभमन गिल और वेंकटेश अय्यर ने टीम को बेहतरीन शुरूआत दिलाई है और राहुल त्रिपाठी तथा नितीश राणा ने भी योगदान दिया है. आंद्रे रसेल की अनुपस्थिति में जो चोटिल होने के कारण पिछले कुछ मैचों से बाहर चल रहे हैं, शाकिब की ऑलराउंड क्षमता केकेआर को संतुलित कर रही है. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि रसेल फाइनल में खेलेंगे या नहीं. केकेआर के तेज गेंदबाज लॉकी फग्र्यूसन और शिवम मावी विकेट लेने में सफल रहे हैं जबकि वरूण और नारायण विपक्षी टीम को परेशान करने में सफलता प्राप्त कर रहे हैं. केकेआर के लिए हालांकि, मोर्गन और दिनेश कार्तिक की फॉर्म चिंता का विषय है. यह दोनों खिलाड़ी दिल्ली के खिलाफ खाता खोले बिना आउट हुए थे.

यह भी पढ़ें : T20 विश्‍व कप 2021 : भारत बनाम पाकिस्‍तान मैच पर बाबर आजम के हसीन सपने 

कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम : इयोन मोर्गन (कप्तान), आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फग्र्यूसन, नितीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, राहुल त्रिपाठी, संदीप वारियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नारायण, टिम सेफर्ट, वरुण चक्रवर्ती, शाकिब अल हसन, शेल्डन जैक्सन, वैभव अरोड़ा, करुण नायर, बेन कटिंग, वेंकटेश अय्यर, पवन नेगी, गुरकीरत मान सिंह और टिम साउदी.

चेन्नई सुपर किंग्स की टीम: महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), सुरेश रैना, अंबाटी रायुडू, केएम आसिफ, दीपक चाहर, ड्वेन ब्रावो, फॉफ डू प्लेसिस, इमरान ताहिर, एन जगदीसन, कर्ण शर्मा, लुंगी एनगिदी, मिशेल सेंटनर, रवींद्र जडेजा, रुतुराज गायकवाड़, शार्दुल ठाकुर, आर साई किशोर, मोइन अली, के. गौतम, चेतेश्वर पुजारा, हरिशंकर रेड्डी, भगत वर्मा और सी हरि निशांत.