logo-image

IPL 2021 : बदल जाएंगे इन टीमों के कप्तान... जानिए नाम और वजह 

IPL 2021 Update : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों का समय तय हो गया है. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे.

Updated on: 30 May 2021, 02:27 PM

नई दिल्ली :

IPL 2021 Update : आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों का समय तय हो गया है. बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि आईपीएल 2021 के बचे हुए मैच सितंबर अक्टूबर में यूएई में खेले जाएंगे. यानी आईपीएल 14 का दूसरा फेज अब से करीब तीन महीने बाद शुरू होगा. इस बीच बड़ी बात ये होने जा रही है कि आईपीएल 2021 में जो खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों के कप्तान थे, उसमें कुछ बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं. यानी जब सितंबर में दोबारा से आईपीएल शुरू होगा, तो कुछ टीमों के कप्तान बदले हुए नजर आ सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : टोक्यो ओलंपिक 2021 पर संकट के बादल, अब प्रायोजक भी हटने लगे पीछे 

जिन टीमों के कप्तान बदले जा सकते हैं, उसमें पहला नाम दिल्ली कैपिटल्स का है. दिल्ली कैपिटल्स की टीम के कप्तान श्रेयस अय्यर हैं. लेकिन आईपीएल 2021 से पहले इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज के दौरान उन्हें चोट लग गई थी, इसलिए वे पूरे आईपीएल से बाहर हो गए थे. इसके बाद दिल्ली कैपिटल्स ने रिषभ पंत को अपना नया कप्तान बनाया. रिषभ पंत की कप्तानी में टीम ने पहले फेज में अच्छा प्रदर्शन भी किया और बड़ी बड़ी टीमों को हराया भी. इस बीच श्रेयस अय्यर का ऑपरेशन हुआ और वे इस वक्त आराम कर रहे हैं. पूरी संभावना है कि जुलाई तक वे ठीक हो जाएंगे और उसके बाद टीम इंडिया में वापसी करेंगे और सब कुछ ठीकठाक रहा तो सितंबर में होने वाले आईपीएल में फिर से अपनी टीम के साथ खेलते हुए नजर आ सकते हैं. ऐसे में हो सकता है कि फिर से श्रेयस अय्यर को कप्तान बना दिया जाए. हालांकि अभी आईपीएल 2021 के बचे हुए मैचों के शुरू होने में वक्त है, देखना होगा कि टीम मैनजमेंट क्या फैसला करता है. हो सकता है कि रिष्भ पंत की अच्छी कप्तानी को देखते हुए उन्हें बतौर कप्तान ही बरकरार भी रखा जाए. 

यह भी पढ़ें : विराट कोहली बनाम एमएस धोनी : कौन है बेहतर कप्तान, यहां देखिए टेस्ट, टी20 और वन डे के आंकड़े 

दूसरी टीम जिसका कप्तान बदला जा सकता है, वो है कोलकाता नाइटराइडर्स. कोलकाता नाइटराइडर्स की कप्तानी इस वक्त इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के हाथों में है. आशंका जताई जा रही है कि इंग्लैंड के खिलाड़ी आईपीएल के बचे हुए मैचों में नहीं खेल पाएंगे. इस संबंध में ईसीबी के क्रिकेट निदेशक एश्ले जाइल्स पहले ही कह चुके हैं कि वे आईपीएल के लिए अपने क्रिकेट में कोई बदलाव नहीं करेंगे. ऐसे में अगर इंग्लैंड के खिलाड़ी नहीं आते हैं तो सबसे ज्यादा दिक्कत कोलकाता नाइटराइडर्स को ही होगी. इस टीम के तो कप्तान ही इंग्लिश हैं. आईपीएल 2020 के बीच में ही दिनेश कार्तिक के कप्तानी छोड़ने के बाद इयोन मोर्गन को कप्तान बनाया गया था. अब ऐसे में दिनेश कार्तिक को फिर से कप्तानी सौंपी जाएगी या फिर युवा शुभमन गिल पर टीम दांव लगाएगी, ये भी देखना दिलचस्प होगा.