logo-image

IPL 2021 : आईपीएल 14 में ये हो सकती है कोलकाता नाइटराइडर्स की प्‍लेइंग इलेवन

आईपीएल की दो बार की चैंपियन टीम एक बार फिर आईपीएल जीतने की तैयारी में है. आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन से पहले केकेआर की टीम ने कोई बहुत बड़े खिलाड़ियों को रिलीज नहीं किया था.

Updated on: 27 Feb 2021, 02:47 PM

नई दिल्‍ली :

IPL 2021 Kolkata Knight Riders Playing XI : आईपीएल की दो बार की चैंपियन टीम एक बार फिर आईपीएल जीतने की तैयारी में है. आईपीएल 2021 के ऑक्‍शन से पहले केकेआर की टीम ने कोई बहुत बड़े खिलाड़ियों को रिलीज नहीं किया था. इसलिए टीम जब ऑक्‍शन में टीम का मैनेजमेंट पहुंचा तो उन्‍हें बहुत ज्‍यादा खरीदारी करने की जरूरत नहीं नहीं पड़ी. इस बार टीम की खास बात ये है कि टीम में ज्‍यादातर वही खिलाड़ी दिखाई देंगे, जो आईपीएल 2021 में खेलते हुए दिखे थे. हालांकि टीम ने इस बार बांग्‍लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को अपनी टीम के साथ जोड़ लिया है. इससे पहले भी शाकिब अल हसन कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए खेल चुके हैं, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स से रिलीज किए गए हरभजन सिंह को भी टीम ने इस बार अपने पाल में किया है. हरभजन सिंह को पहले राउंड में तो कोई खरीदार नहीं मिला, लेकिन दूसरे राउंड में उन्‍हें केकेआर ने दो करोड़ रुपये में यानी उनके बेस प्राइज में ही अपने साथ जोड़ लिया. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल 14 में ये हो सकती है राजस्‍थान रॉयल्‍स की प्‍लेइंग इलेवन

शाकिब अल हसन को 3.2 करोड़ और हरभजन सिंह को दो करोड़ रुपये में लेने के अलावा और किसी भी खिलाड़ी को टीम ने ऊंचे दामों पर नहीं लिया है, यानी टीम की कोशिश यही रही कि वे अपना स्‍पिन अटैक मजबूत करें. क्‍योंकि उनके पास पेस अटैक पहले से ही मौजूद रहे. पिछले सीजन में ही केकेआर ने ऑस्‍ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस को मोटी कीमत में अपने साथ किया था. हालांकि आईपीएल 2020 में पैट कमिंस का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा था, लेकिन इसके बाद भी टीम ने उन्‍हें अपने साथ ही रखने का फैसला किया.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : पहले मैच में ये हो सकती है मुंबई इंडियंस की प्‍लेइंग इलेवन

वहीं बात अगर की जाए उनके कप्‍तान की तो आईपीएल 2020 के बीच में ही अचानक से दिनेश कार्तिक की जगह इंग्‍लैंड के विश्‍व विजेता कप्‍तान इयॉन मोर्गन को टीम का कप्‍तान बनाया गया. संभावना थी कि टीम कम से कम प्‍लेआफ के लिए तो क्‍वालीफाई कर लेगी, लेकिन टीम ने पिछले साल अपना सफर पांचवें नंबर पर खत्‍म कर दिया था. इस बार पहले कहा जा रहा था कि हो सकता है कि केकेआर की टीम दिनेश कार्तिक को रिलीज कर देगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस बार भी दिनेश कार्तिक टीम के साथ ही रहेंगे और कप्‍तानी इयॉन मोर्गन के हाथ में रहने की पूरी संभावना है. इस बार टीम में बहुत ज्‍यादा बदलाव न कर टीम ने ये संदेश देने की कोशिश की है कि वे अपने पुराने खिलाड़ियों पर ही भरोसा कर रही है, ये टीम के लिए काम कर सकता है. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : ये हो सकती है आईपीएल 2021 में SRH की प्‍लेइंग इलेवन 

कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल 2021 में इनको खरीदा 
शाकिब अल हसन : 3.2 करोड़ 
हरभजन सिंह : 2 करोड़ 
बेन कटिंग :  75 लाख
करुण नायर : 50 लाख
वैभव अरोड़ा : 20 लाख
शेल्डन जैक्सन : 20 लाख 
वेंकटेश अय्यर : 20 लाख
पवन नेगी : 50 लाख 

आईपीएल 2021 के लिए ये रही केकेआर की पूरी टीम : इयॉन मोर्गन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, कमलेश नागरकोटी, कुलदीप यादव, लॉकी फर्ग्यूसन, नीतीश राणा, प्रसिद्ध कृष्णा, रिंकू सिंह, संदीप वॉरियर, शिवम मावी, शुभमन गिल, सुनील नारायण, पैट कमिंस, राहुल त्रिपाठी, वरुण चक्रवर्ती, टिम सीफर्ट, शाकिब अल हसन, हरभजन सिंह, बेन कटिंग, करुण नायर, वैभव अरोड़ा, शेल्डन जैक्सन, वेंकटेश अय्यर और पवन नेगी.

ये हो सकती है आईपीएल 2021 में केकेआर की प्‍लेइंग इलेवन :  शुभमन गिल, राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, इयॉन मोर्गन, शाकिब अल हसन, आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक, वरुण चक्रवर्ती, पैट कमिंस, प्रसिद्ध कृष्‍णा, कमलेश नागरकोटी.