logo-image

IPL 2021 के लिए ये तीन दिन बेहद खास होने वाले हैं, जानिए पूरा मामला

आईपीएल 2021 का काउंटडाउन शुरु हो गया है और अब ऑक्शन की तारीख भी करीब आ रही है. पिछली बार आईपीएल को कोविड 19 के कारण यूएई में शिफ्ट किया गया था लेकिन अब इस साल इंडियन प्रीमियर लीग को भारत में किया जाएगा

Updated on: 02 Feb 2021, 04:22 PM

नई दिल्ली :

आईपीएल 2021 का काउंटडाउन शुरु हो गया है और अब ऑक्शन की तारीख भी करीब आ रही है. पिछली बार आईपीएल को कोविड 19 के कारण यूएई में शिफ्ट किया गया था लेकिन अब इस साल इंडियन प्रीमियर लीग को भारत में किया जाएगा. रिपोर्ट्स जो सामने आई है उसमें आईपीएल की तारीख 11 अप्रैल से 5 या 6 जून बताई जा रहा है. उससे पहले सभी फ्रेंचाइजियों को अपनी टीम में खिलाड़ियों को शामिल करना है. हालांकि चेन्नई सुपरकिंग्स ने रॉबिन उथप्पा को राजस्थान से ट्रेड कर लिया है जबकि आरसीबी पहले ही डेनियल सैम्स और हर्शल पटेल को ट्रेड कर लिया है अब आईपीएल के लिए तीन ऐसी तारीख है जो काफी अहम होने वाली है. 

11 फरवरी (गुरुवार)

11 फरवरी यानी गुरुवार को आईपीएल की ट्रेड विंडो बंद हो जाएगी और फ्रेचाइंजी दूसरी टीमों से प्लेयर्स को ट्रेड नहीं कर पाएगी. अगर किसी को कोई खिलाड़ी लेना है 11 फरवरी से पहले अपने खेमे में शामिल करना होगा. अभी सभी फ्रेचाइंजियों की निगाहें ट्रेडिंग विंडो पर है.

13 फरवरी (शनिवार)

आईपीएल के 14वें सीजन के लिए खिलाड़ी को 13 फरवरी तक अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी है कि वो आईपीएल के ऑक्शन और खेलने के लिए तैयार है. इसी के बाद सभी फ्रेंजाइजी अपनी लिस्ट तैयार करेगी कि वो ऑक्शन में किस किस खिलाड़ी को खरीद सकती है.

18 फरवरी (गुरुवार)

18 फरवरी वो तारीख है जब इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन के लिए मिनी ऑक्शन होने वाला है. चेन्नई में होने वाले ऑक्शन के दिन साफ हो जाएगी कि किस खिलाड़ी को किसने खरीदा और कि  वो किस किस खिलाड़ी को एक भी खरीददार नहीं मिला है. सबसे ज्यादा पैसे किंग्स इलेवन के पास है तो निगाहें सबसे ज्यादा उसी टीम रहने वाली है.

ये भी पढ़ें: Ind Vs Eng: भारत के लिए घातक साबित हो सकते हैं जो रुट, देखिए कप्तानी रिकॉर्ड

किंग्स इलेवन पंजाब के पास 53 करोड़ है. उसके बाद आरसीबी के पास 35.9 करोड़, फिर नंबर आता है राजस्थान रॉयल्स का जिनके खाते में 34.85 करोड़ है. दूसरी ओर चेन्नई 22.9, दिल्ली 12 , केकेआर 10.75, मुंबई 15.35 और हैदराबाद के पास 10.75 करोड़ रुपये हैं. मुंबई इंडियंस की ऑक्शन पर खानी निहागें होंगी क्योंकि उनको गेंदबाजों की जरुरत है लेकिन पर्स में पैसे कम है. ऐसे में पहले अनुमान लगाया जा रहा था मैक्सवेल और स्मिथ को मुंबई खरीद लेगी लेकिन ऐसा होना मुश्किल लग रहा है. पिछली बार आईपीएल में काफी सारे उलटफेर देखने को मिले थे क्योंकि पहली बार चेन्नई सुपरकिंग्स प्ले ऑफ तक नहीं पहुंचीं थी. आखिरी टॉप चार के लिए लास्ट मैच का इंतजार करना पड़ा था. यूएई में आईपीएल 2020 के फाइनल में मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स की भिड़ंत हुई थी और मैच को मुंबई इंडियंस ने अपने नाम किया था. खैर, इन तीन तारीखों में देखना होगा कि क्या क्या खास आईपीएल के लिए होता है.