logo-image

IPL 2020 : आईपीएल का सबसे महंगा कप्‍तान कौन है, सैलरी जानकर चौंक जाएंगे आप

इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. अब मार्च का महीना शुरू हो चुका है. इसी महीने की 29 तारीख शाम आठ बजे से पहला मैच खेला जाएगा.

Updated on: 01 Mar 2020, 11:48 AM

New Delhi:

Indian Premier League 2020 : इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 (IPL 2020) की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है. अब मार्च का महीना शुरू हो चुका है. इसी महीने की 29 तारीख शाम आठ बजे से पहला मैच खेला जाएगा. यानी आईपीएल का खुमार अब चढ़ने लगा है. धीरे धीरे यह और भी तेजी होती चली जाएगी. यह तो आपको पता ही है कि इस बार आईपीएल का पहला मैच पिछली बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग (Mumbai Indians vs Chennai Superking) के बीच खेला जाएगा. यानी पहले ही मैच से आईपीएल का रोमांच चरम पर होगा. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आईपीएल का इस बार का सबसे महंगा कप्‍तान (IPL captain salary) कौन है. जी हां, अगर आपको नहीं पता है तो आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे. आज हम आपको सभी आठ टीमों के कप्‍तानों की सैलरी के बारे में बताएंगे. 

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : न्‍यूजीलैंड ने पहली पारी में बनाए 235 रन, टीम इंडिया को सात रन की लीड, पढ़ें पूरी डिटेल

बात सबसे पहले आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान रोहित शर्मा की करते हैं. रोहित शर्मा ने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को चार बार आईपीएल का खिताब जिताया है. हालांकि डेक्‍कर चार्जर का खिलाड़ी रहते हुए भी एक बार रोहित शर्मा की टीम ने आईपीएल जीता था. तब रोहित शर्मा टीम के कप्‍तान तो नहीं थे, लेकिन वे आस्‍ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्‍ट की कप्‍तानी में तब खेल रहे थे. इस तरह से रोहित शर्मा अकेले ऐसे खिलाड़ी हैं, जिनकी टीम ने पांच बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. रोहित शर्मा ने सबसे पहले 2011 में मुंबई इंडियंस के लिए खेला था, तब सचिन तेंदुलकर कप्‍तान हुआ करते थे. लेकिन तब तक मुंबई ने कोई भी आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम नहीं की थी. लेकिन जब साल 2013 में रोहित शर्मा को कप्‍तानी दी गई तो पहली बार ही कप्‍तानी करते हुए रोहित शर्मा ने अपनी टीम को खिताब जिता दिया था. चलिए अब जरा रोहित शर्मा की सैलरी भी जान लीजिए. रोहित शर्मा को अपनी टीम की कप्‍तानी करने के लिए 15 करोड़ रुपये की मोटी रकम दी जाती है.

यह भी पढ़ें ः एशिया कप को लेकर गफलत, अब 3 मार्च को होगा फैसला

रोहित शर्मा के बाद अब बात करते हैं महेंद्र सिंह धोनी की. एमएस धोनी भारत के ही नहीं, बल्‍कि दुनिया के सबसे सफल कप्‍तानों में से एक हैं. महेंद्र सिंह धोनी भारत को दो विश्‍व कप जिताने वाले अकेले कप्‍तान हैं. वहीं वह भारत को चैंपियंस ट्रॉफी भी जिता चुके हैं. महेंद्र सिंह धोनी की कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. धोनी टीम इंडिया में तो नहीं हैं, लेकिन वे इस बार फिर चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके की कप्‍तानी करेंगे. आईपीएल के पहले सीजन से धोनी सीएसके कप्‍तान हैं. बीच में जब दो साल के लिए सीएसके पर बैन लग गया था, तब धोनी ने साइजिंग पुणे सुपरज्‍वाइंट्स की कप्‍तानी की थी. बैन के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जब वापसी की तो धोनी ही फिर से कप्‍तान बने. यानी धोनी ने अब तक दस बार चेन्‍नई की कप्‍तानी की है और तीन बार खिताब जिताने में कामयाबी हासिल की है. इस बार फिर धोनी को चेन्‍नई की कप्‍तानी के लिए 15 करोड़ की धनराशि मिलेगी.

यह भी पढ़ें ः कोरोनावायरस के चलते रद्द हुआ टोक्यो ओलंपिक, तो इस तरह 'बर्बाद' हो जाएगा जापान

अब बात आस्‍ट्रेलिया के दिग्‍गज बल्‍लेबाज स्‍टीव स्‍मिथ की. इस बार स्‍टीव स्‍मिथ राजस्‍थान रॉयल्‍स की कप्‍तानी करते हुए दिखाई देंगे. इस बार वे पहली बार कप्‍तान बने हैं, हालांकि इससे पहले वे रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के लिए पहली बार साल 2010 में खेले थे. इसके अलावा भी वे अलग अलग चार टीमों के लिए आईपीएल खेल चुके हैं, लेकिन स्‍टीव स्‍मिथ को राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम कप्‍तानी करने के लिए 12 करोड़ की रकम देगी.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : तेज गेंदबाज की चोट फिर उभरी, आईपीएल से हो सकता है बाहर, BCCI और NCA पर सवाल

अब बात टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की. विराट कोहली टीम इंडिया के भले बड़े और सफल कप्‍तान माने जाते हों, लेकिन आईपीएल में वे कुछ नहीं कर पाए हैं. विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो अपने पहले आईपीएल से एक ही टीम यानी रॉयल चैंलेंजर्स बेंगलोर के लिए ही खेल रहे हैं. पहले वे अपनी टीम यानी आरसीबी के उप कप्‍तान बने और उसके बाद वे साल 2013 में कप्‍तान बना दिए गए, लेकिन अभी तक वे एक बार भी आईपीएल का खिताब अपनी टीम को नहीं जिता पाए हैं. क्‍या आप जानते हैं कि विराट कोहली को इस बार आरसीबी की कप्‍तानी के लिए कितनी रकम मिलेगी, जी हां, उन्‍हें इस बार 17 करोड़ रुपये की भारी भरकम रकम मिलेगी. यह हाल तब है, जब वे एक भी आईपीएल नहीं जिता पाए हैं. जो कप्‍तान आईपीएल जिता चुके हैं, यह रकम उनसे भी बहुत ज्‍यादा है.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ 2nd Test DAY 2 LIVE : उमेश यादव एक रन बनाकर आउट, 89 पर गिरे भारत के छह विकेट

अब बात करते हैं न्‍यूजीलैंड के सफल कप्‍तानों में से एक केन विलियमसन की. केन विलियमसन भी एमएस धोनी की तरह कूल माइंड कप्‍तानों की तरह ही दिखाई देते हैं. वे कभी भी एग्रेशन नहीं दिखाते. लेकिन उनके फैसले ऐसे होते हैं, जो टीम को कम स्‍कोर वाले मैच में भी जिता देते हैं. हालांकि इस बार संभावना कम है कि केन विलियमसन सनराइजर्स हैदराबाद की कप्‍तानी करते हुए दिखाई दें. इस बार टीम की कमान आस्‍ट्रेलिया के डेविड वार्नर टीम की कमान संभालेंगे. हालांकि उनकी सैलरी कितनी होगी, यह तो पता नहीं चल पाया है, लेकिन उम्‍मीद जताई जा रही है कि डेविड वार्नर की सैलरी करीब तीन करोड़ रुपये के करीब होगी.

यह भी पढ़ें ः भारत के खिलाफ सीरीज से बाहर हुआ यह तेज गेंदबाज, आईपीएल में खेलेगा

अब फिर एक भारतीय खिलाड़ी की जो इस वक्‍त टीम इंडिया में तो नहीं हैं, लेकिन वे आईपीएल टीम के कप्‍तान जरूर हैं. हम बात कर रहे हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्‍तान दिनेश कार्तिक की. इस बार कई दिग्‍गज बल्‍लेबाज होने के बाद भी टीम प्रबंधन ने दिनेश कार्तिक पर भरोसा जताया है. वैसे तो दिनेश कार्तिक आईपीएल की कई टीमों और कई कप्‍तानों के साथ खेल चुके हैं, लेकिन साल 2018 में दिनेश कार्तिक को कोलकाता नाइट राइडर्स ने अपने साथ लिया था. वे तभी से केकेआर के कप्‍तान हैं और इस बार भी कप्‍तान ही रहने वाले हैं. ऐसे में इस बार दिनेश कार्तिक को कप्‍तानी करने के लिए 7.4 करोड़ रुपये मिलेंगे.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ : विराट कोहली का बुरा वक्‍त, जानें अब तक के खराब रिकार्ड

दिनेश कार्तिक के बाद बात अब श्रेयस अय्यर की भी करते हैं. श्रेयस अय्यर आज की तारीख में टीम इंडिया में वन डे और T20 में अपनी जगह सुरक्षित कर चुके हैं. हालांकि वे अभी टेस्‍ट टीम के साथ नहीं हैं. श्रेयस अय्यर इस बार भी दिल्‍ली कैपिटल की कप्‍तानी करेंगे. दिल्‍ली कैपिटल में भी इस वक्‍त कई बड़े बड़े खिलाड़ी हैं, लेकिन इन सबके बीच कप्‍तानी श्रेयस अय्यर ही करेंगे. उन्‍हें साल 2018 में ही दिल्‍ली कैपिटल की कप्‍तानी दे दी गई थी. यह बात और है कि दिल्‍ली कैपिटल का प्रदर्शन अब तक के आईपीएल में कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन उनकी सैलरी कोई कम नहीं है. श्रेयस अय्यर को इस बार दिल्‍ली कैपिटल की कप्‍तानी के लिए सात करोड़ रुपये की रकम दी जाएगी.

यह भी पढ़ें ः INDvNZ Day 1 Final Report : दूसरे टेस्‍ट के पहले ही दिन टीम इंडिया बैकफुट पर, देखें पूरी रिपोर्ट

अब बात टीम इंडिया के एक और भरोसेमंद बल्‍लेबाज की. पिछली बार किंग्‍स इलेवन पंजाब ने रविचंद्रन अश्‍विन को कप्‍तान बनाया था, लेकिन इस बार उन्‍हें न केवल कप्‍तानी से हटा दिया गया है, बल्‍कि उन्‍हें दिल्‍ली डेयरडेविल्‍स के भी हवाले कर दिया गया है. ऐसे में सवाल किया जा रहा था कि ऐसी स्‍थिति में पंजाब की कप्‍तानी कौन करेगा. इस पर सबसे ऊपर और सबसे तेजी से नाम उभरकर आया वह था केएल राहुल का. यानी लोकेश राहुल इस बार टीम की कमान संभालेंगे. वे टीम इंडिया के लिए पिछले कुछ समय में कई अच्‍छी पारियां खेल ही चुके हैं. उन्‍होंने पिछले सीजन भी पंजाब के लिए अच्‍छी पारियां खेली थी, लेकिन वे कप्‍तानी कैसे करेंगे, यह देखना काफी दिलचस्‍प होगा. राहुल भले पहली बार कप्‍तान बने हों, लेकिन उनकी सैलरी भी कोई कम नहीं है. उन्‍हें इस बार कप्‍तानी करने के लिए 11 करोड़ रुपये मिलेंगे.