logo-image

IPL 2020 UPDATE : इस तारीख तक नहीं हुआ आईपीएल तो इस साल नहीं होगा

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. लगातार लोग इससे पीड़ित हो रहे हैं, वहीं लगातार मौतें भी हो रही हैं. भारत में भी अब तक 80 से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं और दो लोगों की तो जान तक चली गई है.

Updated on: 14 Mar 2020, 01:31 PM

New Delhi:

पूरी दुनिया में कोरोना का कहर जारी है. लगातार लोग इससे पीड़ित हो रहे हैं, वहीं लगातार मौतें भी हो रही हैं. भारत में भी अब तक 80 से अधिक लोग इससे पीड़ित हैं और दो लोगों की तो जान तक चली गई है. इस बीच दुनियाभर में जहां भी क्रिकेट हो रहा है, उसे रद कर दिया गया है, या फिर आगे बढ़ा दिया गया है. ऐसा ही कुछ हाल विश्‍व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग आईपीएल 2020 को लेकर है. इंडियन प्रीमियर लीग इसी महीने 29 मार्च से शुरू होनी थी, लेकिन एक दिन पहले ही यानी शुक्रवार को ही बीसीसीआई की ओर से कह दिया गया है कि इसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. यानी अगर आईपीएल होगा भी तो 15 अप्रैल के बाद ही होगा. हालांकि अब एक नई बात सामने आ रही है, बताया जा रहा है कि अगर 20 अप्रैल तक आईपीएल 2020 हुआ तो हुआ, नहीं तो फिर इस साल आईपीएल नहीं हो पाएगा. तो ये आईपीएल को लेकर ताजा अपडेट है. 

यह भी पढ़ें ः संजय मांजरेकर को बड़ा झटका, कमेंटेटर लिस्‍ट से बाहर, IPL 2020 में भी नहीं होंगे

इस साल यानी आईपीएल 2020 29 मार्च से शुरू होना था. इसका पूरा शेड्यूल तय हो गया था. यहां तक की टीमें भी अपनी अपनी तैयारी में जुट गई थीं, लेकिन इस बीच कोराना वायरस सामने आ गया और देखते ही देखते उसने पूरी दुनिया को अपने शिकंजे में कस लिया. इसके बाद पहले तो यह बात हुई कि खाली स्‍टेडियम में मैच कराए जाएं. कई जगह ऐसा हुआ भी, लेकिन बाद में जब कोरोना का कहर और बढ़ा तो एक एककर क्रिकेट टूर्नामेंट रद होते चले गए. इसी की जद में अब आईपीएल भी आ गया है. आईपीएल 2020 हालांकि अभी रद तो नहीं हुआ है, लेकिन उसे 15 अप्रैल तक के लिए स्‍थगित जरूर कर दिया गया है. यानी अगर जल्‍दी भी हुआ तो आईपीएल 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है. लेकिन अब मीडिया रिपोर्ट में पता चला है कि अगर 20 अप्रैल तक आईपीएल शुरू हो पाया तब तो ठीक हैं, लेकिन इससे देरी हुई तो इसे फिर रद कर दिया जाएगा, यानी आईपीएल होगा ही नहीं.

यह भी पढ़ें ः Corana Virus : निगेटिव आई इस क्रिकेटर की जांच रिपोर्ट

आपको बता दें कि आईपीएल को पहले 29 मार्च से शुरू होकर 24 मई को खत्म होना था और इस तरह से टूर्नामेंट 56 दिन तक चलता. अगर बीसीसीआई टूर्नामेंट को 15 अप्रैल से शुरू कर पाता है तो यह 40 दिन तक चलेगा क्योंकि अन्य अंतरराष्ट्रीय टीमों के आईसीसी भविष्य दौरा कार्यक्रम (FTP) को देखते हुए इसे इससे ज्यादा आगे तक खींचना संभव नहीं होगा. ऐसे में या तो प्रत्येक टीम के दो बार प्रत्येक टीम से भिड़ने के प्रारूप में थोड़ा बदलाव किया जाए या फिर जितने संभव हो, उतने ‘डबल हेडर’ मैच कराए जाएं. इस साल फैसला किया गया था कि केवल पांच ही डबल हेडर खेल जाएंगे लेकिन अब चीजें काफी बदल गई हैं. ऐसे में बदलाव किया जाना संभव है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : खाली स्‍टेडियम में आस्‍ट्रेलिया ने न्‍यूजीलैंड को हराकर मनाया जीत का जश्‍न

एक बड़ी दिक्‍कत यह भी है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी को मेजबान संघों को 50 लाख रुपये देने थे, जो पहले के 30 लाख रुपये से ज्यादा था. अगर वे इतनी प्रायोजन राशि कमा नहीं पाएंगे तो वे इस पर दोबारा चर्चा करना चाहेंगे. अगर मैच दर्शकों के बिना कराए जाते हैं और खिलाड़ियों के सार्वजनिक कार्यक्रमों पर रोक से फ्रेंचाइजी को काफी प्रायोजन राशि और गेट से मिलने वाली राशि का नुकसान होगा. स्टार स्पोर्ट्स ने प्रसारण अधिकारों के लिए पांच साल के लिए 16,347 करोड़ रुपये (प्रत्येक वर्ष करीब 5500 करोड़ रुपये) दिए थे और अगर आईपीएल के दिनों की संख्या कम होती है तो वह भी बीसीसीआई से इस पर फिर से चर्चा करना चाहेगा. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और भारत में कई खेल प्रतियोगिताएं कोरोना वायरस के कारण स्थगित या रद हो चुकी हैं.