logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

IPL 2020 : आईपीएल से पहले ये पांच बड़े खिलाड़ी हुए टूर्नामेंट से बाहर, जानिए क्‍यों

आईपीएल के शुरू होने में अब चंद दिन ही शेष बचे हैं. इससे पहले कि आईपीएल का पहला मैच हो, देश और विदेश के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल से अपना नाम वापस लिया है.

Updated on: 06 Sep 2020, 09:48 AM

New Delhi:

players pulls out of IPL 2020 : आईपीएल के शुरू होने में अब चंद दिन ही शेष बचे हैं. इससे पहले कि आईपीएल का पहला मैच हो, देश और विदेश के कई खिलाड़ियों ने आईपीएल (IPL 2020) से अपना नाम वापस लिया है. दुनिया की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग में खेलने के लिए वैसे तो पूरी दुनिया के क्रिकेट खिलाड़ी खेलने के लिए उत्‍सुक रहते हैं, लेकिन इस बार पहली दफा ऐसा हुआ है कि कई बड़े खिलाड़ियों ने आईपीएल से नाम वापस लिया है. इसमें देश और विदेश के खिलाड़ी शामिल हैं. इस बार पूरा का पूरा आईपीएल भी देश के बाहर यूएई में हो रहा है. हालांकि जिन जिन खिलाड़ियों ने भी नाम वापस लिया है, उसका कारण अपने अपने व्‍यक्‍तिगत कारण हैं. लेकिन इससे कहीं न कहीं आईपीएल के रोमांच पर असर जरूर पड़ता हुआ दिखाई देगा. साथ ही यह देखना भी दिलचस्‍प होगा कि टीमें अपने स्‍टार खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में किस तरह से पार पाती हैं.

यह भी पढ़ें ः आस्‍ट्रेलिया दौरे के लिए चुनी जाएगी बड़ी टीम इंडिया, जानिए कितने खिलाड़ी जाएंगे

सुरेश रैना : चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स
अगर इस बार आईपीएल से बाहर होने वाले खिलाड़ियों की बात करें तो सबसे पहला नाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के स्‍टार खिलाड़ी सुरेश रैना का ही नाम सामने आता है. सुरेश रैना अपनी टीम के चेन्‍नई में हुए कैंप में शामिल रहे, उसके बाद वे यूएई भी गए, लेकिन इसके बाद अचानक से वापस लौट आए. हालांकि सुरेश रैना ने फिर से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए आईपीएल में खेलने की मंशा जताई है, लेकिन अब टीम मैनेजमेंट पर हैं कि वे उन्‍हें वापस बुलाता है कि नहीं. सुरेश रैना की गैरमौजूदगी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए मुश्‍किलें तो होंगी, लेकिन कप्‍तान एमएस धोनी इससे कैसे निपटते हैं, यह देखना होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : जियो और एयरटेल के ग्राहक मोबाइल पर देखे सकेंगे मैच, करना होगा ये काम

हरभजन सिंह : चेन्‍न्‍ई सुपरकिंग्‍स
आईपीएल में न खेलने वाले बड़े खिलाड़ियों में दूसरा नाम भी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीम से ही है, और वे हैं हरभजन सिंह. हरभजन सिंह न तो चेन्‍नई के कैंप में गए और न ही, वे यूएई गए. हालांकि कई दिन तक अपने फैसले को टालने के बाद हरभजन सिंह ने ऐलान किया कि वे इस बार आईपीएल नहीं खेल पाएंगे. आईपीएल में न खेल पाने का कारण उन्‍होंने पारिवारिक बताया. हालांकि हरभजन सिंह की जगह किसी दूसरे खिलाड़ी को चेन्‍नई में शामिल किया जाएगा या नहीं, यह अभी तक साफ नहीं है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के शेड्यूल की नई तारीख आई सामने, जानिए

लसिथ मलिंगा : मुंबई इंडियंस
आईपीएल से नाम वापस लेने वाले एक और बड़े खिलाड़ी हैं, मुंबई इंडियंस के लिए खेलने वाले श्रीलंकाई खिलाड़ी लसिथ मलिंगा. लसिथ मलिंगा T20 क्रिकेट के बड़े खिलाड़ी हैं. वे शुरू से ही मुंबई इंडियंस के लिए खेलते आए हैं, लेकिन इस बार वे आईपीएल में नहीं खेलेंगे. लसिथ मलिंगा का न खेलना मुंबई इंडियंस के लिए बड़ा झटका है. रोहित शर्मा शुरू के कुछ ओवर और डेथ ओवर्स में अब किस गेंदबाज पर भरोसा जाएंगे, यह भी देखना काफी दिलचस्‍प होने वाला है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule Update : सौरव गांगुली ने बताई शेड्यूल की तारीख, जानिए यहां

केन रिचर्डसन : रॉयल चैंलेजर्स बेंगलोर
अब बात विराट कोहली की कप्‍तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की. इस टीम में भी एक खिलाड़ी ने नाम वापस लिया है, वे हैं आस्‍ट्रेलिया तेज गेंदबाज केन रिचर्डसन. पिछले साल ही आईपीएल के ऑक्‍शन में आरसीबी ने उन्‍हें करीब चार करोड़ रुपये में खरीदा था, लेकिन बताया जाता है कि आईपीएल के दौरान ही केन रिचर्डसन पिता बनने वाले हैं. उनकी पत्‍नी प्रेगनेंट हैं, इसलिए केन रिचर्डसन ने आईपीएल में खेलने के बजाय अपनी पत्‍नी के साथ वक्‍त बिताने को ज्‍यादा तवज्‍जो दी है. यानी एमएस धोनी और रोहित शर्मा के अलावा विराट कोहली भी शुरुआती गेंदबाजी की समस्‍या से जूझते हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : मुंबई इंडियंस को बड़ा झटका, अब कैसे बनेगी आईपीएल चैंपियन!

जेसन रॉय : दिल्‍ली कैपिटल्‍स
इंग्‍लैंड के सलामी बल्‍लेबाज जेसन रॉय दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए इस बार भी खेलने वाले थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो पाएगा. जेसन रॉय पिछले दिनों एक प्रैक्‍टिस सेशन में घायल हो गए थे, इसलिए वे आईपीएल में हिस्‍सा नहीं ले पाएंगे. वे पाकिस्‍तान के खिलाफ T20 सीरीज में भी नहीं खेले थे. रॉय को दिल्‍ली ने डेढ़ करोड़ रुपये में खरीदा था. जेसन रॉय के साथ ही दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए इस बार क्रिस वोक्‍स भी नहीं खेलेंगे. उन्‍होंने निजी कारणों से अपना नाम वापस ले लिया है.