News Nation Logo

IPL 2020 : तो क्या बिना दर्शकों के ही होगा इस बार का आईपीएल, जानिए दिग्गजों की राय

कोरोना वायरस के कारण पूरी दुनिया में कहीं भी कोई खेल नहीं हो रहा है. क्रिकेट पर भी एक तरह से कहें तो ग्रहण ही लगा हुआ है. आईपीएल का भी अभी तक कुछ तय नहीं है.

News Nation Bureau | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 11 Apr 2020, 08:49:48 AM
ipl trophy twitter

ipl trophy (Photo Credit: file)

New Delhi:

कोरोना वायरस (corona virus) के कारण पूरी दुनिया में कहीं भी कोई खेल नहीं हो रहा है. क्रिकेट पर भी एक तरह से कहें तो ग्रहण ही लगा हुआ है. आईपीएल (IPL 2020) का भी अभी तक कुछ तय नहीं है. यानी यह नहीं पता है कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) इस साल हो भी पाएगा कि नहीं, और अगर होगा भी तो कैसे होगा और कब होगा. हालांकि इस बीच आशंका इस बात की भी जताई जा रही है कि अगर कोरोना के संकट से जल्द निजात मिल भी गई और उसके बाद एक दो महीने के अंतराल पर आईपीएल हुआ भी तो हो सकता है कि यह बिना दर्शकों के ही हो. हालांकि कई पूर्व क्रिकेटर और वर्तमान क्रिकेटर भी इससे इत्तेफाक नहीं रखते हैं. 

यह भी पढ़ें : टीम इंडिया को विश्व विजेता बनाने वाले डीसीपी ने बताया कैसी व्यस्त हो गई है लाइफ, पढ़िए क्या बोले

भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी मदन लाल (Madan Lal) ने कहा है कि आईपीएल के 13वें सीजन को लेकर फैसला तभी लिया जा सकता है, जब कोरोनावायरस से उपजी वर्तमान स्थिति ठीक हो जाएगी. मदनलाल ने आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि एक बार कोरोनावायरस (Coronavirus) चला जाए तो क्रिकेट निश्चित तौर पर हो सकता है, क्योंकि यह काफी प्रसिद्ध खेल है, जिसे लगभग सभी लोग पसंद करते हैं. यहां तक की खिलाड़ी भी दर्शकों के सामने खेलना पसंद करते हैं और यह तभी हो सकता है जब स्थिति ठीक हो जाए.

यह भी पढ़ें : लॉकडाउन के बीच हिटमैन रोहित शर्मा ने दिया कोरोना वायरस से बचने का मंत्र

1983 विश्व कप जीतने वाली टीम के सदस्य रहे मदनलाल (Madan Lal) ने साथ ही कहा कि बिना दर्शकों के आईपीएल हो इस बात का कोई मतलब नहीं है. मदन लाल ने साफ तौर पर कहा कि खाली स्टैंड के रहते आईपीएल खेलने का कोई मतलब नहीं हैं. यह सिर्फ खिलाड़ियों और प्रशंसकों की बात नहीं है यह उन लोगों की भी बात है जो प्रसारण आदि जैसे कामों के लिए सफर करते हैं. मदन लाल मानते हैं कि एक बार स्थिति सुधर जाए तो बाकी सीरीज भी हो सकती हैं और बीसीसीआई खोए हुए समय की भरपाई कर सकती है.

यह भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी, रोहित शर्मा और वीरेंद्र सहवाग ने यह बात है कॉमन, आप भी नहीं जानते होंगे

आपको बता दें कि अब तक आईपीएल के 12 सीजन हो चुके हैं और इस साल 13वां सीजन खेला जाना था, इस साल के सीजन का पहला मैच 29 मार्च को खेला जाना था, लेकिन कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते इस फिलहाल 15 अप्रैल तक के लिए टाल दिया गया है. हालांकि इसकी पूरी संभावना है कि हो सकता है कि आईपीएल अभी 15 अप्रैल के आगे की ओर टलता हुआ दिखाई दे. इस बीच कोविड 19 के कारण जो स्थिति है, उसे देखकर यह कहना मुश्किल होगा कि इस साल आईपीएल हो पाएगा.

यह भी पढ़ें : डेविड वार्नर और स्टीव स्मिथ को गेंद से छेड़छाड़ करने वाले अंपायर ने अब किया बड़ा खुलासा

आपको बता दें कि पिछले लंबे अर्से से इस बात पर जोर दिया जा रहा है और संभावना जताई जा रही है कि इस बार का आईपीएल बिना दर्शकों के भी खेला जा सकता है. इससे पहले भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी इस पर अपनी बात रखी थी. आपको याद होगा कि कप्तान विराट कोहली ने पिछले दिनों एक ट्वीट किया था, जिसमें लिखा था कि स्टेडियम की असली ताकत उसमें मौजूद दर्शक होते हैं.

यह भी पढ़ें : जहीर अब्बास ने भारत पाकिस्तान वन डे सीरीज पर कही बड़ी बात, जानें क्या बोले

विराट कोहली ने कोरोना वायरस के खिलाफ देश की लड़ाई में अहम योगदान दे रहे अपने स्वास्थ्य कर्मियों के समर्थन में एकजुटता का आह्वान करते हुए यह बात कही थी. हालांकि विराट कोहली ने अपनी बात एक ही लाइन में लिखकर खत्म कर दी थी, लेकिन समझा जाता है कि कप्तान विराट कोहली ने आईपीएल को बिना दर्शकों के कराए जाने के मद्ेनजर ही इस तरह की टिप्पणी की है.

First Published : 11 Apr 2020, 08:47:53 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो