logo-image

IPL 2020: मुंबई बनाम चेन्नई, यहां जानिए Sheikh Zayed Stadium Pitch Report और मौसम की जानकारी

Sheikh Zayed Stadium Pitch Report: कुछ घंटों बाद आईपीएल का आगाज होने वाला है जिसके पहले मैच में मुंबई इंडियंस और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स के बीच होने वाला है. पिछले साल का आईपीएल इन्हीं दोनों टीम से खत्म किया था जबकि इस बार आगाज भी यहीं दोनों टीम्स कर रही है.

Updated on: 18 Sep 2020, 03:38 PM

नई दिल्ली:

Sheikh Zayed Stadium Pitch Report: कुछ घंटों बाद आईपीएल (IPL) का आगाज होने वाला है जिसके पहले मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) के बीच होने वाला है. पिछले साल का आईपीएल इन्हीं दोनों टीम से खत्म किया था जबकि इस बार आगाज भी यहीं दोनों टीम्स कर रही है. इस साल कोरोना वायरस के कारण भारत में होने वाले आईपीएल को यूएई में कराया जा रहा है. 19 सितंबर से लेकर 10 नवंबर तक आईपीएल का रोमांच फैंस को देखने को मिलेग.

कहा होना है पहला मैच?

आईपीएल सीजन 13 का पहला मैच अबु धाबी के शेख जायद स्टेडिमय में खेला जाना है. इस स्टेडियम के अलावा यूएई के को बाकी ग्राउंड्स दुबई और शारजाह में अन्य मैच खेले जाएंगे. इस बार दर्शकों को स्टेडियम में आकर आईपीएल देखने की अनुमती नही हैं लेकिन शेख जायद स्टेडियम में करीब 20 हजार लोग मैच का आनंद उठा सकते हैं.

कब बना स्टेडियम और कितने मुकाबले टी-20 के हुए हैं

साल 2004 में शेख जायद स्टेडियम को बनाया गया था. साल 2014 में जब यूएई में आईपीएल के कुछ मुकाबले खेले गए थे. शेख जायद स्टेडियम में अभी तक कुछ 44 टी-20 मुकाबले खेले गए हैं जिसमें पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 19 बार मुकाबले को जीता है जबकि 25 बार टीम ने लक्ष्य को का पीछा करते हुए बाजी अपने नाम की है.

शेख जायद स्टेडियम की पिच कैसी है?

यहां की पिच धीमी और स्पिनर्स का फायदा पहुंचाती है, शेख जायद स्टेडियम में सात का रेन रेट रहता है और इस बार आईपीएल में गेंदबाजों का दबदबा देखने को मिल सकता है. हालांकि बल्लेबाजों को इस पिच ने काफी फायदा दिया है. शेख जायद स्टेडियम में सर्वाधिक स्कोर 225 का रहा है जो आरयलैंड और अफगानिस्तान के बीच बना था दूसरी ओर इस मैदान पर 87 रन सबसे कम स्कोर रहा है. जानकारी के लिए बता दें कि हॉन्गकॉन्ग की टीम ने यहां अफगानिस्तान के खिलाफ दूसरी बल्लेबाजी करते हुए 163 रन के लक्ष्य का पीछा किया था, जो कि एक रिकॉर्ड है

कैसा होगा तापमान?

अबू धाबी में होने वाले आईपीएल 2020 के खेलों में किसी भी बारिश में रुकावट का कोई मौका नहीं है, यहा तापमान 35 से 40 डिग्री का रहने वाला है. साफ है कि यहां गर्मी काफी होने वाली है जिसके लिए खिलाड़ियों को पहले ये तैयार रहना होगा.

खैर, अब 19 सितंबर को आईपीएल का पहला मैच होने वाला है जिसके लिए सभी टीमों ने अपनी अपनी रणनीति तैयार कर चुकी हैं. आईपीएल को अभी तक मुंबई इंडियंस, चेन्नई सुपरकिंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स, सनराइजर्स हैदराबाद, डेक्न चार्जर्स और राजस्थान रॉयल्स ने अपने नाम किया है. दिल्ली कैपिटल्स, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के अलावा किंग्स इलेवन पंजाब ने टूर्नामेंट ने नहीं जीता है. देखना होगा कि यूएई में इस बार किस टीम का डंका बजता है.