logo-image

IPL 2020 : राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्टीव स्मिथ को लेकर अब आया ये बड़ा अपडेट

आईपीएल का पहला मैच अब से ठीक एक दिन बाद यानी 19 सितंबर को शुरू हो जाएगा. इस बीच राजस्‍थान रॉयल्‍स के लिए संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ को लेकर अब बड़ा अपडेट सामने आया है.

Updated on: 17 Sep 2020, 09:13 PM

New Delhi:

IPL 2020 Update News : आईपीएल का पहला मैच अब से ठीक एक दिन बाद यानी 19 सितंबर को शुरू हो जाएगा. इस बीच राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) के लिए संकट कम होने का नाम नहीं ले रहा है. राजस्‍थान रॉयल्‍स (Rajasthan Royals) के कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ (Steve Smith) को लेकर अब बड़ा अपडेट सामने आया है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया (Cricket Australia) ने साफ कर दिया है कि राजस्थान रॉयल्स के कप्तान स्‍टीव की फिटनेस को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं किया जाएगा. इससे पता नहीं चल पा रहा है कि स्‍टीव स्‍मिथ आईपीएल में अपनी टीम के लिए खेल पाएंगे या नहीं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Breaking News : आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी केवल 36 घंटे के लिए क्‍वारंटीन में

क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) ने गुरुवार को खुलासा किया कि स्टीव स्मिथ सिर में चोट लगने के कारण कनकशन प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं, जो कि इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल 2020 में क्रिकेट में उनकी वापसी के लिए महत्वपूर्ण है. क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने इसके साथ ही स्पष्ट किया कि वह आईपीएल फ्रेंचाइजी राजस्थान रॉयल्स के कप्तान की फिटनेस को लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करेगा. आस्ट्रेलियाई बोर्ड ने कहा कि वह स्‍टीव स्मिथ की क्रिकेट में वापसी सुनिश्चित करने के लिए राजस्‍थान रॉयल्‍स रॉयल्स के साथ मिलकर काम कर रहा है. स्‍टीव स्मिथ अभ्यास के दौरान सिर में चोट लगने के कारण इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय सीरीज में नहीं खेल पाए थे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आईपीएल के पहले मैच में क्‍या रोहित शर्मा करेंगे ओपन, जानिए यहां

क्रिकेट आस्ट्रेलिया के खेल विज्ञान विभाग के प्रमुख अलेक्स कोंटोरिस ने बयान में कहा कि जब सिर पर चोट लगने से पड़ने वाले प्रभाव की बात आती है तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया के कड़े दिशानिर्देश हैं जैसा कि हमने पिछले 12 महीनों में देखा है और हम इससे समझौता नहीं करेंगे. उन्होंने कहा कि स्टीव स्‍मिथ अच्छी प्रगति कर रहा है और खेल में वापसी के लिए कनकसन प्रोटोकॉल के जरिये हमारे चिकित्सा दल से जुड़ा हुआ है. स्‍टीव स्मिथ के अलावा इंग्लैंड और आस्ट्रेलिया के क्रिकेटर गुरुवार की रात (यूएई के समयानुसार) यहां पहुंच जाएंगे. राजस्‍थान रॉयल्स का पहला मैच 22 सितंबर को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ है. मैनचेस्टर में पहले वनडे से पहले स्‍टीव स्मिथ के सिर में चोट लग गई थी. वह इससे उबर गए हैं लेकिन अभी क्रिकेट खेलने के लिए पूरी तरह से फिट नहीं हैं. कोंटोरिस ने कहा कि फ्रेंचाइजी और क्रिकेट आस्ट्रेलिया स्मिथ के यूएई पहुंचने के बाद उनकी फिटनेस को लेकर मिलकर काम करेंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : MI के कप्‍तान रोहित शर्मा ने माना, खेलेगी इस खिलाड़ी की कमी, लेकिन...

राजस्थान रॉयल्स वो टीम है जिसने आईपीएल के पहले सीजन का खिताब अपने नाम किया था, लेकिन इसके बाद खिताब तो दूर फाइनल खेलना भी उसे नसीब हुआ. इस बार 13वें सीजन में टीम कोशिश करेगी कि अपना दूसरा खिताब जीत सके. पिछले सीजन में राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम प्‍वाइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर रही थी. इस सीजन उसने 11 खिलाड़ियों को रिलीज कर नए खिलाड़ियों को अपनी टीम में शामिल किया है. लंबे समय तक टीम के साथ रहने वाले अजिंक्य रहाणे इस बार टीम में नहीं हैं. वो दिल्ली कैपिटल्स चले गए हैं.

यह भी पढ़ें ः ICC ODI Ranking : विराट कोहली नंबर वन, रोहित शर्मा नंबर दो, देखें पूरी लिस्‍ट

टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), महिपाल लोमरूर, मनन वोहरा, रियान पराग, रोबिन उथप्पा, डेविड मिलर, मयंक मारकंडे, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, जयदेव उनादकट, कार्तिक त्यागी, आकाश सिंह, ओशाने थॉमस, एंड्रटू टाई, बेन स्टोक्स, राहुल तेवतिया, शशांक सिंह, यशस्वी जयासवाल, अनिरुद्ध जोशी, टॉम कुरैन, जोस बटलर (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर) अनुज रावत.