logo-image

IPL 2020 : Qualifier-Eliminator, जानिए कब कहां, किन टीमों के बीच होगा मैच

आईपीएल 2020 के लीग राउंड अब खत्‍म हो गए हैं. आईपीएल की सभी आठ टीमों ने अपने 14-14 मैच खेल लिए हैं. अब क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होंगे. आठ में से चार टीमों ने प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है.

Updated on: 04 Nov 2020, 01:59 PM

नई दिल्‍ली :

आईपीएल 2020 के लीग राउंड अब खत्‍म हो गए हैं. आईपीएल की सभी आठ टीमों ने अपने 14-14 मैच खेल लिए हैं. अब क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होंगे. आठ में से चार टीमों ने प्‍लेआफ के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है. अब टॉप चार में मुंबई इंडियंस, दिल्‍ली कैपिटल्‍स, सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने अपनी जगह सुरक्षित कर ली है. 19 सितंबर के बाद आज पहला ऐसा दिन है, जब आईपीएल में एक भी मैच नहीं हो रहा है. एक दिन के ब्रेक के बाद अब क्‍वालीफायर और एलीमनेटर होंगे. 

अब पांच नवंबर दिन गुरुवार को पहला क्‍वालीफायर होगा. जिसमें प्‍वाइंट्स टेबल में नंबर एक ही टीम मुंबई इंडिसंय का मुकाबला नंबर दो की टीम दिल्‍ली कैपिटल्‍स से होगा. ये मैच दुबई में होगा और शाम साढ़े सात बजे मैच शुरू हो जाएगा. इससे पहले दोनों टीमों के कप्‍तान सात बजे टॉस के लिए आएंगे. इसके अगले ही दिन छह नवंबर शुक्रवार को विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और डेविड वार्नर की सनराइजर्स हैदराबाद की टीम के लिए एलीमनेटर होगा.  ये मैच शेख जाएद स्‍टेडियम में खेला जाएगा. इस मैच का भी टॉस सात बजे होगा और साढ़े सात बजे से मैच शुरू हो जाएगा.


आईपीएल 2020 में आठ नवंबर को दूसरा क्‍वालीफायर होगा, ये मैच भी अबुधाबी में खेला जाएगा. इसमें उन दो टीमों के बीच मुकाबला होगा, जो पहले क्‍वालीफायर में हार गई थी और एलीमनेटर में जीती थी. इसके बाद आएगा आईपीएल 2020 का सबसे बड़ा दिन यानी फाइनल का. ये मैच 10 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा. ये मैच भी दुबई इंटरनेशनल स्‍टेडियम में होगा. देखना होगा कि इस मैच में इन चार टीमों में से कौन सी टीम जगह बनाती है और फिर फाइनल की ट्रॉफी अपने नाम करती है. 


आईपीएल के प्‍लेआफ में जो चार टीमें पहुंची हैं, उनमें से दो टीमें ऐसी हैं जो पहले भी आईपीएल जीत चुकी हैं. मुंबई इंडियंस ने चार बार और सनराइजर्स हैदराबाद ने एक बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है. वहीं आरसीबी और दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने कभी भी आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम नहीं की है, जब ये दोनों टीमें पहले ही सीजन से खेल रही हैं. अब ये देखना भी दिलचस्‍प होगा कि क्‍या पहले आईपीएल जीत चुकी टीम ही इस बार भी चैंपियन बनेगी या फिर कोई ऐसी टीम विजेता बनेगी, जो अभी तक कभी भी इस ट्रॉफी को अपने नाम नहीं कर सकी है. वैसे प्‍लेआफ में पहुंची हर टीम मजबूती से साथ दूसरी टीम से लोहा लेने के लिए तैयार है.