logo-image

IPL 2020  Qualifier 2 : दिल्ली के खिलाफ हैदराबाद का पलड़ा भारी, जानिए क्‍या कहते हैं आंकड़े 

दिल्ली कैपिटल्स ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे आईपीएल -13 के अपने अभियान की शुरूआत शाही अंदाज में की थी, लेकिन अब उन्हें करो या मरो वाले मुकाबले में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है.

Updated on: 08 Nov 2020, 05:21 PM

नई दिल्‍ली :

ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम ने आईपीएल 2020 के दूसरे क्वालीफायर मुकाबले का विश्लेषण किया है. यह मैच रविवार को अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम में खेला जाएगा, जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद के सामने मजबूत दिल्ली कैपिटल्स की चुनौती होगी. ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम ने आंकड़ों के हिसाब से दिल्ली के खिलाफ हैदराबाद का पलड़ा भारी बताया है. दिल्ली कैपिटल्स ने संयुक्त अरब अमीरात में खेले जा रहे आईपीएल -13 के अपने अभियान की शुरूआत शाही अंदाज में की थी, लेकिन अब उन्हें करो या मरो वाले मुकाबले में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद से भिड़ना है. हैदराबाद ने आईपीएल के दूसरे चरण में शानदार प्रदर्शन कर सभी को चौंका दिया है. अब उन्हें आईपीएल के सबसे मजबूत दावेदार के तौर पर गिना जाने लगा है.

यह भी पढ़ें : कीरोन पोलार्ड के पांड्या बंधुओं से कैसे हैं संबंध, किया खुलासा 

ग्लोफैन्स की डेटा मैट्रिक्स टीम ने जो विश्लेषण किया है, उस क्रिकेट मैट्रिक्स में दिल्ली कैपिटल्स सनराइजर्स हैदराबाद के मुकाबले कमजोर नजर आ रही है. अंक तालिका में मजबूत नजर आने वाली दिल्ली कैपिटल्‍स, क्रिकेट मैट्रिक्स में आंकड़ों के हिसाब से हैदराबाद से काफी पीछे दिख रही है. टूर्नामेंट के अपने आखिरी पांच मुकाबलों में सनराइजर्स हैदराबाद ने चार में जीत दर्ज की है, जिससे एसआरएच डीसी के विरुद्ध मजबूत टीम दिखाई दे रही है. एक तरफ जहां, दिल्ली ने आईपीएल के पहले चरण में अपने प्रदर्शन से सभी को चौंकाया. वहीं, अब एसआरएच विपक्षियों को लगातार चारों खाने चित कर रही है.

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : आईपीएल ऑक्‍शन को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, जानिए डिटेल्‍स 

ग्लोफैन्स डेटा मैट्रिक्स टीम ने दोनों ही टीम्स की पारियों का विश्लेषण किया है, जिसमें पता लगा कि एसआरएच अपनी पारी के हर क्वार्टर ओवर्स में लगभग 25 प्रतिशत के औसत से रन बनाते हैं, जबकि दिल्ली कैपिटल्स को धीमी शुरूआत मिलती है. इस कारण टीम निचले क्रम में मार्कस स्टॉयनिस और शिमरोन हेटमायर की आतिशी पारियों के बावजूद बड़े स्कोर से वंचित रह जाती है. गेंदबाजी के मामले में भी एसआरएच डीसी से कहीं आगे लग रही है. दिल्ली कैपिटल्स के पास कगिसो रबाडा, एनरिक नोर्खिया जैसे बड़े गेंदबाज हैं, लेकिन सनराइजर्स हैदराबाद के पास दिग्गज लेग स्पिनर राशिद खान हैं. बहरहाल, टीम प्रयास एसआरएच को गेंदबाजी औसत, इकॉनमी और स्ट्राइक रेट में दिल्ली से बेहतर बनाता है.

यह भी पढ़ें : IPL History : आईपीएल इतिहास में पहली बार ऐसा कारनामा, पहले कभी नहीं हुआ 

दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन आईपीएल के इतिहास में लगातार दो शतक जड़ने वाले इकलौते बल्लेबाज बन गए हैं. वहीं, एसआरएच के कप्तान और धाकड़ बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने भी इस सीजन शानदार प्रदर्शन किया है. दोनों की पारियों का विश्लेषण किया गया, जिसमें पाया गया कि दोनों के स्ट्राइक रेट में ज्यादा फर्क नहीं है. डेविड वॉर्नर ने रनिंग बिटवीन द विकेट में शिखर धवन से बेहतर काम किया है. दिल्ली कैपिटल्स ने सीजन की शुरूआत में शानदार क्रिकेट खेला, जब विकेट एक दम फ्रेश था और रन आसानी से आ रहे थे, लेकिन धीरे धीरे दिल्ली कैपिटल्स ने अपनी लय खो डाली और संघर्ष करती नजर आई, जबकि एसआरएच दूसरे हाफ के ग्राफ में दिल्ली से आगे निकल गई. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 में सबसे ज्‍यादा छक्‍के, दिग्‍गज रह गए पीछे, इस युवा ने मारी बाजी 

रविवार को दोनों टीम्स के बीच खेले जाने वाले करो या मरो के मुकाबले में सिर्फ बेहतर प्रदर्शन मायने रखता है, क्योंकि जो टीम जीतेगी वो मंगलवार को दुबई में मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल-13 का फाइनल खेलेगी. बहरहाल, दिल्ली कैपिटल्स को अपनी पिछली लगातार चार हार को भुलाकर आगे बढ़ना होगा, जबकि सनराइजर्स को आलस्य से बचना होगा. दिल्ली के पास, जो प्रतिभा है, उसके दम पर वो कभी भी वापसी कर सकते हैं. बेशक, दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह एक बड़ी चुनौती होगी.