logo-image

IPL 2020 Qualifier 2 : हैदराबाद के सामने दिल्‍ली के लिए एक और मौका, कौन किस पर भारी 

आईपीएल 2020 में सही समय पर लय हासिल करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रविवार को जब टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका पलड़ा भारी होगा.

Updated on: 07 Nov 2020, 04:58 PM

अबुधाबी :

आईपीएल 2020 में सही समय पर लय हासिल करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम रविवार को जब टूर्नामेंट के दूसरे क्वालीफायर में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैदान पर उतरेगी तो उसका पलड़ा भारी होगा. इस मैच के विजेता का सामना फाइनल में मुंबई इंडियंस से होगा. सनराइजर्स हैदराबाद के लिए पिछले चारों मुकाबले करो या मरो के थे, लेकिन टीम ने सभी में जीत दर्ज की तो वहीं शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन करने वाली दिल्ली कैपिटल्स की टीम टूर्नामेंट के आखिरी चरण तक पहुंचते-पहुंचते लय से भटक गई. शुरुआती चरण में लचर प्रदर्शन करने वाली सनराइजर्स हैदराबाद की टीम की वापसी का श्रेय कप्तान डेविड वार्नर को जाता है, जिन्होंने अपने खिलाड़ियों का शानदार इस्तेमाल किया. दूसरी तरफ शुरूआती नौ मैचों में सात जीत दर्ज करने वाले दिल्ली कैपिटल्स की पिछले छह मैचों में पांच हार से कप्तान श्रेयस अय्यर की योजनाओं को झटका लगा है. युवा कप्तान श्रेयस अय्यर टूर्नामेंट के 13वें सत्र में टीम को पहली बार फाइनल में ले जाना चाहेंगे, वहीं डेविड वार्नर 2016 की सफलता को एक बार फिर से दोहराकर दूसरी बार टीम को चैम्पियन बनाना चाहेंगे. 

यह भी पढ़ें : IPL 2020 : सनराइजर्स हैदराबाद की सफलता का राज हैं चार अंतरराष्‍ट्रीय कप्तान 

डेविड वार्नर अगर अगले दो मैचों में जीत दर्ज करने में सफल रहे तो टूर्नामेंट में सबसे कम अनुभव वाले खिलाड़ियों के साथ जीत दर्ज करने का सेहरा उनके सिर बंधेगा. दिल्ली कैपिटल्‍स की टीम के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों की है. शिखर धवन ने 15 मैचों में 525 रन बनाए और अच्‍छा प्रदर्शन भी किया, लेकिन पिछले कुछ मैचों में बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे. युवा पृथ्वी शॉ ने 13 मैचों से 228 रन बनाए और उनकी कमजोरियां बेहतर तेज गेंदबाजी के खिलाफ उजागर हो गई है. अनुभवी अजिंक्य रहाणे ने भी सात मैचों में 111 रन बनाए हैं और अब तक केवल एक मैच में दमदार प्रदर्शन किया है. टीम के कोच रिकी पोंटिंग सलामी बल्लेबाजों के खाता खोले बगैर आउट होने से परेशान हैं. टूर्नामेंट में अब तब नौ बार ऐसा हो चुका है जिसमें शिखर धवन चार, पृथ्‍वी शॉ तीन और अजिंक्‍य रहाणे दो बार स्कोररों को परेशान किए बिना पवेलियन लौट गए. 

यह भी पढ़ें : IPL के बाद अब होगी कुलदीप यादव की अग्‍निपरीक्षा, क्या उठा पाएंगे मौके का फायदा 

मुंबई इंडियंस के खिलाफ पहले क्वालीफायर मुकाबले को छोड़कर टीम के गेंदबाजों ने अब तब अच्छा प्रदर्शन किया है. कागिसो रबाडा (25 विकेट), एनरिक नोर्जे (20) और रविचंद्रन अश्विन (13) ने अधिकांश मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. सनराइजर्स हैदराबाद की बल्लेबाजी इकाई ने पिछले कुछ मैचों में लय हासिल की है जिसे टीम के हरफनमौला जेसन होल्डर ने भी माना. जेसन होल्डर ने कहा कि हमने आक्रामक शुरुआत के साथ बल्लेबाजी में अच्छा किया है. जाहिर है डेविड वार्नर ने इसकी अगुवाई की जिनका रिद्धिमान साहा ने अच्छा साथ दिया. जॉनी बेयरस्टॉ ने भी अच्छा किया और मनीष पांडे ने लय बरकरार रखी. केन विलियमसन के रूप में टीम के पास शांत दिमाग वाला बल्लेबाज है. चोट के कारण साहा एलिमिनेटर मुकाबले में टीम का हिस्सा नहीं थे और क्वालीफायर में भी उनके खेलने की संभावना कम है. टूर्नामेंट के छह मैचों में 13 विकेट लेने वाले वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्‍डर ने कहा कि हमें श्रीवत्स गोस्वामी पर भरोसा है. वह काफी समय से टीम के साथ है, उसका आत्मविश्वास बढ़ाने की जरूरत है. गेंदबाजी में सनराइजर्स के पास संदीप शर्मा, होल्डर, शाहबाज नदीम, टी नटराजन और राशिद खान जैसे फार्म में चल रहे गेंदबाज हैं. संदीप ने पावरप्ले में और नटराजन ने डैथ ओवरों में शानदार प्रदर्शन किया है. राशिद बीच के ओवरों में काफी किफायती साबित हुए हैं. टीम की एकमात्र कमजोर कड़ी मध्यक्रम की बल्लेबाजी है जहां प्रियम गर्ग और अब्दुल समद जैसे युवाओं को अपने करियर की सबसे बड़ी चुनौती से गुजरना होगा. 

यह भी पढ़ें : IPL 2021 : कब, कहां और कैसे होगा आईपीएल 2021, BCCI अध्‍यक्ष सौरव गांगुली ने बताया

दिल्ली कैपिटल्स : श्रेयस अय्यर (कप्तान), कैगिसो रबाडा, मार्कस स्टोइनिस, संदीप लामिछाने, ईशांत शर्मा, अजिंक्य रहाणे, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, शिमरोन हेटमायर, एलेक्स केरी, मोहित शर्मा, पृथ्वी सॉव, ललित यादव, अवेश खान, अक्षर पटेल, तुषार देशपांडे, ऋषभ पंत, हर्षल पटेल, कीमो पॉल, अमित मिश्रा, एनरिच नॉर्जे, डैनियल सैम्स. 
सनराइजर्स हैदराबाद: डेविड वार्नर (कप्तान), जॉनी बेयरस्टॉ, केन विलियमसन, मनीष पांडे, श्रीवत्स गोस्वामी, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, रिद्धिमान साहा, अब्दुल समद, विजय शंकर, मोहम्मद नबी, राशिद खान, जैसन होल्डर, अभिषेक शर्मा, बी संदीप शर्मा, संजय यादव, फैबियन एलेन, पृथ्वी राज यरा, खलील अहमद, संदीप शर्मा, शाहबाज़ नदीम, सिद्धार्थ कौल, बिली स्टानलेक, टी नटराजन, बासिल थम्पी.