News Nation Logo
Banner

MI vs DC: पहले क्वालिफायर में मुंबई और दिल्ली आमने-सामने, एक टीम को मिलेगा फाइनल का टिकट

मुंबई इंडियंस और दिल्ली कैपिटल्स के बीच खेले जाने वाले मैच की विजेता टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक मौका और मिलेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 05 Nov 2020, 01:48:13 PM
dc mi mipaltan1

MI vs DC (Photo Credit: Mumbai Indians/ Twitter)

नई दिल्ली:  

IPL 2020 के पहले क्वालिफायर (Qualifier 1) मुकाबले में आज मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) का सामना दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के साथ दुबई (Dubai) में होगा. इस मैच को जीतने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंच जाएगी, जबकि हारने वाली टीम को फाइनल में पहुंचने का एक मौका और मिलेगा. पहले क्वालिफायर में हारने वाली टीम को दूसरे क्वालीफायर में भी खेलने का मौका मिलेगा, जहां वे एलिमिनेटर मैच जीतने वाली टीम के खिलाफ खेलेगी.

चार बार की विजेता मुंबई इंडियंस एक बार फिर फाइनल की रेस में है और दावेदारी भी मजबूती से पेश कर रही है. वहीं दिल्ली ने आज तक आईपीएल फाइनल नहीं खेला है. श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम अपने 12 साल के इस सूखे को 13वें सीजन में खत्म करना चाहेगी और उसमें इसकी काबिलियत भी है. दोनों टीमों का पूरे सीजन का प्रदर्शन देखा जाए तो अच्छा रहा है. सबसे अच्छी बात यह है कि यह दोनों टीमें संतुलित रही हैं और किसी एक खिलाड़ी के ऊपर निर्भर नहीं हैं, जो उनकी ताकत है.

ये भी पढ़ें- खेलो इंडिया गेम्स में फर्जी विज्ञापन, साई ने दर्ज कराई एफआईआर

सीजन की शानदार शुरुआत करने वाली दिल्ली ने लीग चरण के अंत में अपनी फॉर्म गंवा दी थी, लेकिन आखिरी मुकाबला जीत उसने अपना आत्मविश्वास भी हासिल किया और प्लेऑफ में जगह भी.

बल्लेबाजी में दिल्ली के लिए अच्छी खबर यह रही थी कि अजिंक्य रहाणे ने फॉर्म में वापसी की और बैंगलोर के खिलाफ शानदार अर्धशतकीय पारी खेल टीम को जीत दिलाई थी. रहाणे कुछ मैचों में विफल रहे थे, लेकिन अहम मैच में उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी के दम पर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी. शिखर धवन के साथ उन्होंने बेहतरीन साझेदारी की. धवन भी शानदार फॉर्म में हैं और लगातार अच्छी पारियां खेलते आ रहे हैं. उनके सलामी जोड़ीदार पृथ्वी शॉ का बल्ला जरूर शांत है. मुंबई के खिलाफ शॉ के कंधों पर भी बड़ी जिम्मेदारी होगी.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: हैदराबाद के हाथों मिली शर्मनाक हार पर शेन बॉन्ड ने दिया बड़ा बयान

कप्तान श्रेयस अय्यर भी फॉर्म में हैं. मार्कस स्टोइनिस से टीम निचले क्रम में आतिशी बल्लेबाजी की उम्मीद करेगी. टीम ने पिछले मैच में शिमरन हेटमायेर को बाहर रखा था. अगर हेटमायर को इस मैच में लाया जाता है तो कौन सा खिलाड़ी बाहर बैठेगा यह देखना होगा. ऋषभ पंत टीम के लिए अहम खिलाड़ी हैं और उनका चलना भी टीम के लिए काफी जरूरी है.

गेंदबाजी में कगीसो रबाडा, एनरिक नॉर्त्जे ने दमदार प्रदर्शन किया है. मुंबई के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को रोकना और उसे बड़ा स्कोर नहीं बनाने देना, इस काम को अंजाम देना इन दोनों के हाथों में होगा. अगर यह दोनों शुरुआत कर देते हैं, तो बीच में रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल किसी भी बल्लेबाजी क्रम को रोकने का दम रखते हैं. दिल्ली को हालांकि यह समझना होगा कि मुंबई के बल्लेबाजों को रोकना आसान नहीं है.

ये भी पढ़ें- Women T20 Challenge: रोमांचक मैच में वेलोसिटी ने सुपरनोवा को 5 विकेट से हराया

रोहित शर्मा की टीम में वापसी हो गई है और वह जिस तरह के बल्लेबाज हैं उससे दिल्ली वाकिफ है. उनके सलामी जोड़ीदार क्विंटन डि कॉक भी मुंबई के लिए लगातार रन कर रहे हैं. तीसरे नंबर पर आने वाले सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी गरज रहा है. ईशान किशन को जहां बल्लेबाजी का मौका मिला है उन्होंने रन किए हैं. रोहित के जाने के बाद उन्हें बतौर सलामी बल्लेबाज आजमाया गया और वह इसमें भी सफल रहे थे. किरॉन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या भी नीचे तेजी से रन बनाते आ रहे हैं. इस टीम में वो क्षमता है कि इसकी बल्लेबाजी में अगर तीन खिलाड़ी विफल रहते हैं तो अगले तीन बल्लेबाज उनकी भरपाई कर सकते हैं.

सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई के मजबूत बल्लेबाजी क्रम को कम स्कोर पर रोका था, दिल्ली के लिए यह ध्यान देने वाली बात होगी. वहीं मुंबई की गेंदबाजी की बात की जाए तो उसने हैदराबाद के खिलाफ अपने आखिरी मैच में जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट को आराम दिया था. टीम के प्रदर्शन को देखकर साफ पता चला था कि इन दोनों की कमी टीम को खली है. क्वालीफायर-1 में जाहिर है कि यह दोनों वापसी करेंगे और धवन कलुकर्णी के अलावा जेम्स पैटिन्सन या नाथन कूल्टर नाइल में से किसी एक को बाहर जाना होगा. स्पिन में राहुल चाहर पर काफी कुछ निर्भर करेगा.

First Published : 05 Nov 2020, 01:47:12 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.