News Nation Logo
Banner

IPL History : प्वाइंट्स टेबल पर टॉप पर रहने वाली टीम हर बार फाइनल में नहीं पहुंची

मुम्बई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल-13 (IPL) के फाइनल में पहुंच चुकी है. चार बार की चैम्पियन मुम्बई की टीम ने तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है.

IANS | Edited By : Ankit Pramod | Updated on: 06 Nov 2020, 06:12:33 PM
IPL Trophy

आईपीएल (Photo Credit: https://www.iplt20.com)

नई दिल्ली:

मुम्बई इंडियंस (Mumbai Indians) आईपीएल-13 (IPL) के फाइनल में पहुंच चुकी है. चार बार की चैम्पियन मुम्बई की टीम ने तालिका में टॉप पर रहते हुए फाइनल में जगह बनाई है. आईपीएल के 13 साल के इतिहास में ये सिर्फ तीसरा मौका है जब एक टीम तालिका में टॉप पर रहते हुए पहले ही प्रयास में फाइनल में पहुंच गई हो. प्लेऑफ का चलन 2011 से आया है और तब से लेकर आज तक चेन्नई सुपर किंग्स ने 2013 और मुम्बई इंडियंस ने 2019 में प्लेऑफ के पहले मैच में ही जीत हासिल करते हुए फाइनल तक का रास्ता तय किया है. इससे पहले तालिका में टॉप पर रहने वाली टीमों को क्वालीफायर 2 खेलना पड़ा है और हर टीम फाइनल में भी नहीं पहुंच सकी है और कुछ तो फाइनल में पहुंचकर भी हार गई हैं. चलिए एक नजर डाल लेते हैं 2011 से अब तक टेबल टॉपर्स का हाल.

ये भी पढ़ें- ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज ने कोहली के लिए अपनी टीम को बताया स्पेशल प्लान

2011:
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर तालिका में सबसे ऊपर थी, लेकिन क्वालीफायर 1 से फाइनल के लिए योग्यता प्राप्त नहीं कर सकी. उसने हालांकि क्वालीफायर 2 जीतकर फाइनल में जगह बनाई लेकिन फिर फाइनल में हार गई.

2012:
तत्कालीन दिल्ली फ्रेंचाइजी-दिल्ली डेयरडेविल्स तालिका में टॉप पर रही, लेकिन दोनों प्लेऑफ मैच यानी क्वालीफायर 1 और क्वालीफायर 2 में हार गई.

2013 :
सीएसके ने नेट रन रेट के आधार पर टॉप स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 जीतने के बाद सीधे फाइनल में पहुंचा हालांकि, फाइनल में वे मुम्बई से हार गए.

2014:
किंग्स इलेवन पंजाब अंक तालिका में टॉप पर रही लेकिन उसने क्वालीफायर-1 गंवा दिया और लेकिन वो क्वालीफायर 2 के माध्यम से फाइनल में जा पहुंची हालांकि फाइनल में, वे केकेआर से हार गए.

2015:
सीएसके ने पहला और मुम्बई ने दूसरा स्थान पाया लेकिन सीएसके को क्वालीफायर 2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वो फाइनल में पहुंची लेकिन फाइनल में उसे मुम्बई से हार मिली.

2016:
गुजरात लायंस टॉप पर रहा, लेकिन क्वालीफायर-1 और क्वालीफायर-2 दोनों में हार गया था. बता दें कि साल 2016 के फाइनल में हैदराबाद और आरसीबी के बीच खिताबी मैच हुआ था और वॉर्नर ने कंपनी ने ट्रॉफी अपने नाम की थी. 

2017:
मुंबई इंडियंस ने टॉप स्थान हासिल किया, लेकिन क्वालीफायर-1 में हार गई, इसलिए, उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा, जिसे जीतकर वह फाइनल में पहुंची और अंतत: चैम्पियन बनी.

2018:
हैदराबाद नेट रन रेट के कारण अंक तालिका के टॉप पर रही लेकिन वो क्वालीफायर-1 हार गई और फिर उसे क्वालीफायर-2 खेलना पड़ा. इस मुकाबले को जीतकर वह फाइनल में पहुंची लेकिन वहां उसे सीएसके से हार मिली.

2019:
मुंबई इंडियंस ने टॉप स्थान हासिल किया और क्वालीफायर 1 को जीता और फिर फाइनल को भी अपने नाम किया और चार बार आईपीएल के खिताब को अपने नाम किया. मुंबई इंडियंस चेन्नई सुपरकिंग्स को फाइनल में हराया था.

2020:
मुंबई इंडियंस ने अंक तालिका में टॉप स्थान हासिल किया और क्वालीफायर-1 के माध्यम से फाइनल में जगह बनाई. क्या वे 10 नवंबर को अपना 2019 का कारनामा दोहरा पाएंगे, यह देखने वाली बात होगी?

First Published : 06 Nov 2020, 06:12:33 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो