logo-image

IPL 2020: ऑरेंज और पर्पल कैप अभी तक इन खिलाड़ियों के पास है

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप से नवाजा जाता है जबकि सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप से नवाजा जाता है.

Updated on: 14 Oct 2020, 06:08 PM

नई दिल्ली:

आईपीएल सीजन 13 (IPL) का पहला हाफ खत्म हो गया है और अब आईपीएल अपने दूसरी चरण में चला गया है. आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी को ऑरेंज कैप (IPL Orange Cap) से नवाजा जाता है जबकि सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को पर्पल कैप (IPL Purple Cap) से नवाजा जाता है. सबसे पहले बात ऑरेंज कैप की करते हैं पिछले 12 सीजन से सबसे ज्यादा तीन बार इस कैप को डेविड वॉर्नर (David Warner) हासिल कर चुके हैं उनके पीछे नबंर क्रिस गेल का आता है जिन्होंने दो बार इसपर कब्जा किया है. जबकि पर्पल कैप को भुवनेश्वर कुमार और ड्वेन ब्रावो इसको दो-दो बार जीत चुके हैं. इस बार दिल्ली और पंजाब के पास ये कैप जाती हुई दिख रही है.

ये भी पढ़ें: SRH vs CSK : एमएस धोनी की CSK जीती, प्‍लेआफ की संभावनाएं जिंदा 

दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कागिसो रबाडा ने पर्पल कैप अपने पास ही रखी है जबकि किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज लोकेश राहुल के पास औरेंज कप बरकरार है. किंग्स इलेवन पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल पहले नंबर पर ही हैं. सात मैचों में राहुल के बल्ले से 387 रन निकले हैं. पंजाब की टीम में राहुल के साथ पारी की शुरूआत करने वाले मयंक अग्रवाल दूसरे नंबर पर हैं. मयंक ने सात मैचों में 337 रन बनाए हैं. तीसरे नंबर पर फाफ डु प्लेसिस हैं जिनके नाम 307 रन हैं

ये भी पढ़ें: IPL 2020: धोनी को आया गुस्सा, फटाफट बदला अंपायर ने फैसला

रबाडा सात मैचों में 17 विकेट लेकर टॉप पर हैं. उनके बाद मुंबई के जसप्रीत बुमराह और ट्रेंट बोल्ट हैं. दोनों के नाम 11-11 विकेट हैं. लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज को ऑरेंज कैप दी जाती है वहीं सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप मिलती है. आईपीएल का अभी पहले हाफ खत्म हुआ है लेकिन अब देखना होगा कि लीग के आखिरी तक कौन इसपर कब्जा करता है.

(IANS के साथ)