logo-image

IPL 2020: चेन्नई सुपरकिंग्स की जीत पर माही ने बोली ये बड़ी बात

आईपीएल 13 का आगाज हो गया है और पहले मैच में माही का मैजिक देखने को मिला और महेंद्र सिंह धोनी ने मैदान पर 437 दिनों बाद वापसी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई

Updated on: 20 Sep 2020, 11:36 AM

नई दिल्ली:

आईपीएल 13 (IPL) का आगाज हो गया है और पहले मैच में माही का मैजिक देखने को मिला और महेंद्र सिंह धोनी (Ms Dhoni) ने मैदान पर 437 दिनों बाद वापसी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई. मुंबई इंडियंस ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 162 रन बनाए थे जबकि चेन्नई सुपरकिंग्स ने शानदार बल्लेबाजी आखिरी ओवर में जीत दर्ज की. पिछले साल आईपीएल के फाइनल में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स (Chennai Super Kings) को एक रन से हराया था.

ये भी पढ़ें: DC vs KXIP, Dream 11: केएल राहुल पर लगा सबसे बड़ा दांव, शिखर धवन की भी धूम

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के पहले मैच में गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स के खिलाफ पांच विकेट की जीत में उनकी टीम का ‘अनुभव’ अहम साबित हुआ. अंबाती रायुडू और फाफ डुप्लैसी ने तीसरे विकेट के लिए 115 रन की साझेदारी की जबकि पीयूष चावला ने शानदार गेंदबाजी की और उन्हें सैम कुरेन. दीपक चाहर और लुंगी एनगिडी जैसे गेंदबाजों का अच्छा साथ मिला.

ये भी पढ़ें: IPL 2020: KXIP Vs Delhi Capitals कब, कहां और कैसे देखें

धोनी ने जीत के बाद कहा अनुभव काम कर गया सभी इस बारे में बात कर रहे हैं. काफी मैच खेलने के बाद ही आपको अनुभव हासिल होता है. 300 एकदिवसीय मैच खेलना किसी भी क्रिकेटर का सपना होता है और जब आप मैदान पर टीम उतारते हो तो आपको युवा और अनुभवी खिलाड़ियों के अच्छे मिश्रण की जरूरत होती है. धोनी ने कहा कि आपको अनुभवी खिलाड़ियों की जरूरत होती है कि वे मैदान पर युवा खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करें. युवा खिलाड़ियों को आईपीएल में सीनियर खिलाड़ियों के साथ 60-70 दिन बिताने का मौका मिलता है.

चेन्नई के इस करिश्माई कप्तान ने हालांकि कहा कि उनकी टीम को अभी कुछ विभागों में सुधार करने की जरूरत है. धोनी ने कहा, ‘‘काफी सकारात्मक पक्ष रहे लेकिन कुछ ऐसे विभाग हैं जिन पर काम करने की जरूरत है. विशेषकर टाइमिंग को लेकर. बाद में खेलते हुए ओस पड़ने तक थोड़ा मूवमेंट रहता था. ऐसे में अगर आपके पास विकेट बचे हों तो आप फायदे में रहते हो. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर नौ विकेट पर 162 रन बनाये. चेन्नई ने मैन आफ द मैच रायडू के 71 और डुप्लैसी के नाबाद 58 रन की मदद से 19.2 ओवर में पांच विकेट पर 166 रन बनाकर जीत दर्ज की.

यह भी पढ़ें ः MIvCSK : 437 दिन बाद एमएस धोनी की वापसी, बदले हुए अंदाज में आए नजर

मुंबई का 2013 से लेकर अब तक अपना पहला मैच गंवाने का क्रम बरकरार रहा. धोनी ने रायडू और डुप्लैसी की साझेदारी को महत्वपूर्ण करार देते हुए कहा, ‘‘हमारे गेंदबाजों को लय हासिल करने में समय लगा. रायडू ने फाफ के साथ बेहतरीन साझेदारी निभायी. हमारे अधिकतर खिलाड़ी संन्यास ले चुके हैं इसलिए अच्छी बात यह है कि हमारा कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं है. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके इस विकेटकीपर बल्लेबाज का यह पिछले साल विश्व कप के बाद पहला प्रतिस्पर्धी मैच था और उन्होंने कहा कि मैदान पर उतरना अलग तरह का अहसास होता है.

ये भी पढ़ें: CSKvMI Final Report : CSK ने किया जीत से आगाज, पांच विकेट से जीता मैच

धोनी ने बताया आपने बहुत अभ्यास किया हो लेकिन मैदान पर उतरकर खेलना अलग होता है. वहां आपको परिस्थितियों का आकलन करके अपना सर्वश्रेष्ठ देना होता है. मुंबई इंडियन्स टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने स्वीकार किया कि डेथ ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी नहीं कर पाने का उनकी टीम को नुकसान हुआ. माही ने कहा हमारा कोई भी बल्लेबाज डुप्लैसी और रायडू की तरह पारी को आगे नहीं बढ़ा पाया. हमने पहले दस ओवर में 86 रन बनाये थे. चेन्नई के गेंदबाजों को श्रेय जाता है जिन्होंने आखिरी ओवरों में अच्छी गेंदबाजी की.

दूसरा तरह मुंबई इंडियंस के कप्ताम रोहित शर्मा मे बताया हमें इससे सबक लेने की जरूरत है. अभी शुरुआत है. हम भी अच्छी शुरुआत करना चाहते थे. इस तरह के टूर्नामेंट में यह महत्वपूर्ण होता है. रोहित ने कहा कि उनकी टीम को हालात से बेहतर सामंजस्य बैठाने की जरूरत है. रोहित शर्मा ने बताया कि हमें पिचों से सामंजस्य बैठाना होगा ओस पड़ने पर ये बेहतर हो जाती हैं.अब चेन्नई सुपरकिंग्स 22 तारीख हो अपने दूसरे मैच में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ उतने वाली है जबकि पहले मैच में हार का सामना कर चुकी रोहित शर्मा की मुंबई इंडियंस 23 तारीख को दो बार की इंडियंस प्रीमियर लीग चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स से भिड़ने वाली है.