logo-image

IPL 2020 : एमएस धोनी ने जो काम दस साल से कभी नहीं किया था, इस बार वह भी कर रहे थे

टीम इंडिया के कप्‍तान एमएस धोनी फिर से चर्चा में हैं. महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे खिलाड़ी है, वे जब खेलते हैं, तब तो अपने खेल के कारण चर्चा में रहते हैं और जब नहीं भी खेलते हैं, तब भी चर्चा में बने ही रहते हैं.

Updated on: 15 Apr 2020, 06:28 AM

New Delhi:

टीम इंडिया (Team India) के कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) फिर से चर्चा में हैं. महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) एक ऐसे खिलाड़ी है, वे जब खेलते हैं, तब तो अपने खेल के कारण चर्चा में रहते हैं और जब नहीं भी खेलते हैं, तब भी चर्चा में बने ही रहते हैं. अब जबकि जल्‍द आईपीएल (IPL 2020) होने की कोई संभावना नहीं है, ऐसे में धोनी (Dhoni) एक बार फिर चर्चा में आ गए हैं. कोई कह रहा है कि धोनी को अब संन्‍यास ले लेना चाहिए, वहीं कुछ लोग कह रहे हैं कि धोनी की टीम इंडिया (Team India) में अब वापसी नहीं हो पाएगी. हालांकि बड़ा सवाल यह भी है कि क्‍या धोनी की अब टीम इंडिया में वापसी हो पाएगी या फिर अभी उन्‍हें इंतजार करना पड़ेगा. 

यह भी पढ़ें ः World Cup 2019 : इंग्‍लैंड के कप्‍तान ईयोन मार्गन ने विश्‍व कप फाइनल के बारे में अब कही यह बड़ी बात

पिछले दिनों जब आईपीएल शुरू होने का ऐलान किया गया था और उसका शेड्यूल भी जारी हो गया था, तब चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने तो चेन्‍नई में अपना प्रेक्‍टिस कैंप भी शुरू कर दिया था, वह कैंप कुछ ही दिन चल सका, उसके बाद ही कोरोना वायरस का कहर शुरू हो गया और धीरे धीरे कर सब कुछ बंद होता चला गया. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स कैंप भी बंद हो गया और सभी खिलाड़ी अपने अपने घर पहुंच गए. इस बीच जब क्रिकेट नहीं हो रहा है तो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की वेबसाइट से एक वीडियो जारी किया गया है, जिसमें सीएसके के खिलाड़ी प्रैक्‍टस कैंप की बातें शेयर कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : एमएस धोनी थे शानदार लय में, लेकिन तभी हुआ कुछ ऐसा कि....

अनुभवी लेग स्पिनर पीयूष चावला ने कहा है कि आईपीएल फ्रेंचाइजी चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अपनी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग में बहुत अच्छी लय में दिखे हैं. चेन्नई सुपरकिंग्‍स टीम के साथ अभ्यास के दौरान पीयूष चावला भी थे. चावला ने टीम की वेबसाइट पर कहा, माही भाई काफी केंद्रित होकर ट्रेनिंग करते नजर आए. काफी अच्छे नजर आ रहे थे वो. जब वो प्रैक्टिस में बल्लेबाजी कर रहे थे तो मैच खेलने जैसा जोश दिखा रहे थे. इसका असर बाकी के खिलाड़ियों पर भी नजर आ रहा था. चेन्नई ने पीयूष चावाला को पिछले साल ही अपनी टीम के साथ जोड़ा था.

यह भी पढ़ें ः टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की तुलना विश्‍व विजेता कप्‍तान कपिल देव से की जा सकती है, जानें क्‍यों

चेन्नई सुपर किंग्स के एक अन्य लेग स्निर कर्ण शर्मा ने कहा कि कप्तान एमस धोनी के उत्साह ने टीम के अन्य सदस्यों के लिए प्रेरणा का काम किया. कर्ण शर्मा ने कहा, माही भाई हर दिन नेट्स पर दो या तीन घंटे बल्लेबाजी करते थे. वह जिस तरह से गेंद को हिट कर रहे थे, उसे देखते हुए कोई नहीं कह सकता था कि वह लंबे विश्राम के बाद वापसी कर रहे हैं. वह जिस तरह से अभ्यास कर रहे थे वह हम सभी के लिए बड़ी प्रेरणा थी. चेन्नई सुपर किंग्स के फीजियो टॉमी सिमसेक ने कहा, मैंने 10 साल में पहली बार एमएस धोनी को विकेटकीपिंग की ट्रेनिंग करते हुए देखे. यह दिखलाता है कि क्रिकेट पर उनका ध्यान कितना है.

यह भी पढ़ें ः दो दशक बाद भी महसूस होता है हेन्‍सी क्रोन्ये प्रकरण का असर, जानिए कैसे और कहां से शुरू हुई थी कहानी

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाजी कोच और मौजूदा समय में चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी ने धोनी को नैसर्गिक खिलाड़ी बताया और कहा कि वह सत्र के लिए तैयार दिख रहे थे. बालाजी ने कहा, धोनी नैसर्गिक खिलाड़ी और बेहद फिट हैं. ऐसा नहीं लग रहा था कि वह खेल से बाहर रहे थे. वह जिस तरह से अभ्यास कर रहे थे, बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग कर रहे थे और टीम को समय दे रहे थे, उससे साफ था कि उनकी निगाहें नए सत्र पर टिकी हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 को लेकर ग्‍लैन मैक्‍सवेल ने दिया बड़ा बयान, T20 विश्‍व कप को लेकर क्‍या बोले

आपको बता दें कि आईपीएल शुरू होने से पहले यह कहा जा रहा था कि पूर्व कप्‍तान एमएस धोनी के लिए यह आईपीएल बहुत खास होने वाला है. अगर धोनी संन्‍यास न लेकर टीम इंडिया में वापसी करना चाहते हैं तो उनके लिए जरूरी होगा कि वे आईपीएल में अच्‍छा प्रदर्शन करें और उसके बाद फिर से टीम इंडिया में शामिल होने का दावा ठोंके. लेकिन जब सब कुछ तय हो गया था, पूरा प्रोग्राम भी जारी कर दिया गया था. उसके बाद अचानक से कोरोना वायरस ने देश में एंट्री ली और उसके बाद सब रद होता चला गया. अभी तो आईपीएल को 15 अप्रैल तक के लिए टाला गया है, लेकिन इसकी पूरी उम्‍मीद है कि इसे कम से कम 30 अप्रैल तक तो आगे बढ़ाना ही होगा. उससे पहले आईपीएल होने की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है. अब सबकी नजरें बीसीसीआई पर टिकी हैं कि अध्‍यक्ष सौरव गांगुली क्‍या फैसला सुनाते हैं.