logo-image

IPL 2020 : एमएस धोनी और सुरेश रैना ने CSK को बनाया परफेक्‍ट 10, जानें कैसे

आईपीएल 2020 (IPL 2020) यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) का 13वां सीजन शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा हुआ है. ऐसे में सभी टीमें तैयारी में जुट गई हैं.

Updated on: 06 Mar 2020, 03:24 PM

New Delhi:

आईपीएल 2020 (IPL 2020) यानी इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League 2020) का 13वां सीजन शुरू होने में अब बहुत कम समय बचा हुआ है. ऐसे में सभी टीमें तैयारी में जुट गई हैं. अभी तक तीन बार की आईपीएल चैंपियन चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) यानी सीएसके (CSK) के खिलाड़ियों ने तो अभ्‍यास भी शुरू कर ही दिया है. टीम इंडिया के पूर्व कप्‍तान और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) लंबे समय बाद फिर से मैदान में दिखाई देने लगे हैं. वे फिलहाल चेन्‍नई में प्रेक्‍टिस करते हुए दिखाई दे रहे हैं. उनके साथ कई और खिलाड़ी भी आईपीएल जीतने के लिए मैदान में पसीना बहाते हुए दिख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः एशिया कप पर नहीं हो सका कोई फैसला, अब आया ये नया अपडेट

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स अब तक तीन बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, इस बार सीएसके की कोशिश है कि एक बार और आईपीएल का खिताब अपने नाम किया जाए, ताकि चेन्‍नई भी मुंबई इंडियंस की बराबरी कर पाए. हालांकि इसके लिए चेन्‍नई को अभी लंबी दूरी तय करनी है. इस बीच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स का ट्विटर हैंडल भी सक्रिय हो गया है. इसी ट्विटर हैंडल से एक शानदार तस्‍वीर शेयर की गई है, जिसमें एमएस धोनी और सुरेश रैना दिखाई दे रहे हैं. धोनी की ही तरह सुरेश रैना भी इस वक्‍त टीम इंडिया से बाहर हैं, हालांकि धोनी जहां खुद अपने मन से इंटरनेशनल क्रिकेट से दूर हैं, वही सुरेश रैना लगातार टीम में वापसी की कोशिश कर रहे हैं. लेकिन उन्‍हें मौका नहीं मिल पा रहा है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से टीम इंडिया में जगह पक्‍की करेगा KKR का यह गेंदबाज, जानें क्‍या कहा

चलिए अब बात करते हैं उस फोटो की जो चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया है. चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने लिखा है कि सात और तीन मिलकर हमेशा परफेक्‍ट टेन कर रहे हैं. इसका मतलब तो आप समझ ही गए होंगे. जी हां, जहां एक ओर एमएस धोनी की जर्सी का नंबर सात है, वहीं सुरेश रैना तीन नंबर की जर्सी पहुनते हैं. ये दोनों ही खिलाड़ी चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के लिए खेलते हैं और सीएसके ने जो तीन आईपीएल खिताब जीते हैं, उसमें इन दोनों ही खिलाड़ियों का बहुत बड़ा योगदान है. जहां एक ओर धोनी अपने बल्‍ले और विकेट के पीछे अपनी चपलता के लिए जाने जाते हैं, वहीं सुरेश रैना आक्रामक बल्‍लेबाजी और शानदार फील्‍डिंग के लिए विश्‍व विख्‍यात हैं. एक वक्‍त तो ऐसा था जब टीम इंडिया में सुरेश रैना जितना चालाक और तेज फील्‍डर कोई नहीं था. हालांकि अब उनकी जगह रविंद्र जडेजा ने ले ली है.

यह भी पढ़ें ः महिला T20 विश्‍व कप से पहले कप्‍तान हरमनप्रीत कौर ने कही यह बड़ी बात, उसी दिन है जन्‍मदिन

इस बार के आईपीएल में सबसे ज्‍यादा नजरें तो एमएस धोनी पर ही रहने वाली हैं. इस आईपीएल से धोनी का आगे का करियर तय होगा, वहीं सुरेश रैना भी पीछे नहीं हैं. सुरेश रैना टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रहे हैं. आईपीएल इतिहास में सबसे ज्‍यादा रन बनाने वाले बल्‍लेबाजों की बात करें तो इस मामले में दूसरे नंबर पर सुरेश रैना आते हैं. सुरेश रैना आज की तारीख में टीम इंडिया के साथ नहीं जुड़े हैं, लेकिन वे आईपीएल में गजब की बल्‍लेबाजी करते हैं. वे पिछले कई साल से चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स यानी सीएसके के सदस्‍य हैं और इस बार भी इसी टीम के साथ खेलते हुए दिखाई देंगे.

यह भी पढ़ें ः Women T20 World Cup : अब फाइनल में होगी टीम इंडिया और आस्‍ट्रेलिया की टक्‍कर

सुरेश रैना के आंकड़ों की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 193 मैच खेले हैं, जिसमें से 189 बार वे बल्‍लेबाजी के लिए भी उतरे हैं. सुरेश रैना अब तक 5368 रन बना चुके हैं और उनका सर्वाधिक स्‍कोर नाबाद सौ रन है. यानी वे शतक भी लगा चुके हैं, लेकिन उनके खाते में मात्र एक ही शतक दर्ज है. सुरेश रैना का आईपीएल में औसत 33.34 का है और उन्‍होंने 137 से भी ज्‍यादा के स्‍ट्राइक रेट से रन बनाए हैं. सुरेश रैना के नाम एक शतक और 38 अर्धशतक दर्ज हैं. सुरेश रैना ने अब तक 493 चौके और 194 छक्‍के मारे हैं. सुरेश रैन अभी टीम इंडिया में नहीं हैं, लेकिन वे अभी टीम में जगह बना सकते हैं. हालांकि उम्र उनके साथ नहीं है, क्‍योंकि अब वे करीब 33 साल के हो चुके हैं. सुरेश रैना ने भारत के लिए आखिरी वन डे मैच जुलाई 2018 में खेला था, वहीं रैना ने आखिरी T20 मैच जुलाई 2018 में ही खेला था, उस वक्‍त उन्‍हें चोट लग गई थी और अब ठीक होने के बाद भी वे टीम में जगह नहीं बना पा रहे हैं.