News Nation Logo
Banner

IPL 2020 MIvsDC : मुंबई ने कैसे जीता मैच, दिल्‍ली को क्‍यों मिली हार, जानिए 5 बड़े कारण 

मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से हरा दिया. इसी के साथ मुंबई ने फाइनल में जगह बना ली है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 05 Nov 2020, 11:47:37 PM
MIvsDCLIVE

MIvsDCLIVE (Photo Credit: File)

नई दिल्‍ली :

मुंबई इंडियंस ने दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए आईपीएल 2020 के क्वालीफायर-1 में दिल्ली कैपिटल्स को 57 रनों से हरा दिया. इसी के साथ मुंबई ने फाइनल में जगह बना ली है. मुंबई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवरों में पांच विकेट खोकर 200 रन बनाए. दिल्ली 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 143 रन ही बना सकी. दिल्ली को हालांकि फाइनल में पहुंचने का एक और मौका मिलेगा. वह अब क्वालीफायर-2 में खेलेगी और अगर वहां जीत हासिल कर लेती है तो फाइनल खेलेगी. लेकिन पिछला मैच हारने के बाद मुंबई इंडियंस में ऐसा क्‍या बदलाव हुआ कि टीम ने दिल्‍ली को एकतरफा हार थमा दी, वहीं आरसीबी को पिछले ही मैच में हराने के बाद दिल्‍ली को क्‍या हो गया. जो वो ये मैच हार गई.  चलिए जानते हैं 5 बड़े कारण. 

  1. हार्दिक पांड्या की विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी 
    मुंबई इंडियंस इस मैच में टॉस हार कर पहले बल्‍लेबाजी कर रही थी. रोहित शर्मा शून्‍य पर आउट हो ही गए थे, इसके बाद ईशान किशन और क्‍विंटन डिकॉक ने साझेदारी भी की, लेकिन इसी बीच 100 के स्‍कोर पर टीम के दो विकेट गिर गए, इससे टीम पर दबाव बना और लगा कि टीम के स्‍कोर पर लगाम लग जाएगी, लेकिन आखिरी  में आकर हार्दिक पांड्या ने अपने अंदाज में बल्‍लेबाजी की.  वे विस्‍फोटक बल्‍लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं, इसी तरह उन्‍होंने बल्‍लेबाजी भी की. हार्दिक पांड्या ने महज 14 गेंदें 37 रन बना डाले. इस दौरान उन्‍होंने पांच छक्के मारे. वे अंत तक आउट भी नहीं हुए. आखिरी के पांच ओवरों में मुंबई इंडियंस ने 78 रन बनाए और सिर्फ एक विकेट खोया.


  2. शिखर धवन का विकेट
    वैसे तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स ने पृथ्‍वी शॉ और अजिंक्‍य रहाणे भी शून्‍य पर आउट हो गए थे, लेकिन जब शिखर धवन शून्‍य पर आउट हुए तो दिल्‍ली कैपिटल्‍स के लिए ये बड़ा झटका था. शिखर धवन इसी आईपीएल में दो लगातार शतक लगा चुके हैं. हालांकि वे इससे पहले भी दो बार शून्‍य पर आउट हुए थे, लेकिन अगर वे कुछ देर टिक जाते तो ये स्‍कोर चेज किया जा सकता था. पृथ्‍वी शॉ तो पहले ही आउट आफ फार्म थे, लेकिन शिखर धवन से काफी उम्‍मदें थी, लेकिन वे इस आईपीएल में तीसरी बार डक पर आउट हुए. 

  3. ट्रेंट बोल्‍ट का बड़ा झटका 
    मुंबई इंडियंस के लिए ट्रेंट बोल्‍ट ने वो काम किया, जो मुंबई इंडियंस की टीम चाहती थी. 201 रन बनाने उतरी दिल्‍ली कैपिटल्‍स को ट्रेंट बोल्‍ट ने दूसरी ही गेंद पर झटका दे दिया. उन्‍होंने पृथ्‍वी शॉ को आउट किया और उसके बाद पहले ही ओवर की पांचवी गेंद पर अजिंक्‍य रहाणे को भी आउट कर दिया. पहले ही ओवर में दो विकेट गिरने के बाद दिल्‍ली की टीम मैच से बाहर हो गई. पिछले मैच में ट्रेंट बोल्‍ट नहीं खेले थे, लेकिन इस मैच में वापसी करते हुए अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया. 

  4. जसप्रीत बुमराह का कहर
    एक तरफ से ट्रेंट बोल्‍ट ने दिल्‍ली के लिए मुश्‍किल पैदा कर ही दी थी, लेकिन दूसरे छोर पर जसप्रीत बुमराह ने कमाल की गेंदबाजी की. जसप्रीत बुमराह ने अपने ओवर की दूसरी ही गेंद पर शिखर धवन को आउट कर दिया. पिछले मैच में ट्रेंट बोल्‍ट के साथ ही जसप्रीत बुमराह भी नहीं खेले थे और इस मैच में उन्‍होंने भी वापसी की. जसप्रीत बुमराह ने कुल चार विकेट अपने नाम किए और एक बार फिर पर्पल कैप अपने नाम कर ली. बुमराह ने शिखर धवन के अलावा कप्‍तान श्रेयस, खतरनाक दिख रहे मार्कस स्‍टॉसनिस और डेनियल सैम्‍स को भी आउट किया. 

  5. दिल्‍ली कैपिटल्‍स की गैर जिम्‍मेदाराना बल्‍लेबाजी
    दिल्‍ली कैपिटल्‍स को भले 201 रन बनाने थे, लेकिन ये स्‍कोर इतना बड़ा भी नहीं था कि चेज नहीं किया जा पाता. जिस तरह से टीम के टॉप आर्डर ने बल्‍लेबाजी की, उसे गैर जिम्‍मेदाराना ही कहा जाएगा.  टॉप आर्डर के फेल होने के बाद मार्कस स्‍टॉयनिस और पुछल्‍ले बल्‍लेबाजों में शुमार किए जाने वाले अक्षर पटेल ने दिखाया भी कि इस मैदान पर रन कैसे बनाए जा सकते हैं. मार्कस स्‍टॉयनिस ने 46 गेंद में 65 रन की पारी खेली, वहीं अक्षर पटेल ने भी अच्‍छी बल्‍लेबाजी दिखाई. अगर टीम का टॉप आर्डर सूझबूझ से बल्‍लेबाजी करता तो कम से कम इतनी बड़ी हार तो टीम को नहीं ही मिलती. 

First Published : 05 Nov 2020, 11:47:37 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो