logo-image

RR vs KXIP: केएल राहुल के किंग्स 11 का जोश हाई, स्मिथ के रॉयल्स का भी हौसला बुलंद

राजस्थान के अगर पिछले मैच को देखा जाए तो संजू सैमसन और कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोला था. लेकिन इन दोनों से पहले और बाद में कोई और बल्लेबाज रन नहीं कर सका था. युवा यशस्वी जायसवाल अपने पहले मैच में सस्ते में आउट हो गए थे.

Updated on: 27 Sep 2020, 12:48 PM

नई दिल्ली:

राजस्थान रॉयल्स और किंग्स 11 पंजाब के बीच आज IPL 2020 का 9वां मैच खेला जाएगा. राजस्थान और पंजाब के बीच होने वाला ये मैच शारजाह क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा. आईपीएल के 13वें सीजन में राजस्थान रॉयल्स का ये दूसरा मैच है. स्टीव स्मिथ की टीम राजस्थान रॉयल्स ने सीजन के अपने पहले मैच में महेंद्र सिंह धोनी की ताकतवर टीम चेन्नई सुपर किंग्स को 16 रनों से हरा दिया था. इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें सीजन केएल राहुल की टीम किंग्स 11 पंजाब का ये तीसरा मैच होगा.

पंजाब को अपने पहले मैच में दिल्ली के हाथों सुपर ओवर में हार का मुंह देखना पड़ा था तो दूसरे मैच में जबरदस्त वापसी करते हुए पंजाब ने विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को 97 रनों से रौंद दिया था. पंजाब की इस जीत में कप्तान केएल राहुल का सबसे बड़ा योगदान था. उन्होंने बैंगलोर के खिलाफ आईपीएल सीजन 13 का पहला शतक जड़ा.

ये भी पढ़ें- RR vs KXIP, Dream 11: केएल राहुल और जोस बटलर पर बड़ा दांव, स्टीव स्मिथ का जलवा बरकरार

इंडियन प्रीमियर लीग में राजस्थान रॉयल्स और किंग्स 11 पंजाब कुल 19 मैचों में आमने-सामने हुए हैं. दोनों टीमों के बीच हुए कुल 19 मैचों में राजस्थान रॉयल्स को 10 मैचों में जीत मिली तो किंग्स 11 पंजाब ने भी 9 मैचों में जीत हासिल की. साल 2014 में खेले गए आईपीएल के 7वें सीजन में ये दोनों टीमें यूएई में एक बार भिड़ चुकी हैं, जिसमें पंजाब ने बाजी मारी थी. पिछले साल आईपीएल के 12वें सीजन में दोनों टीमों के बीच 2 मैच खेले गए थे और दोनों मैच में भी किंग्स 11 पंजाब ने ही जीत दर्ज की थी.

किंग्स 11 पंजाब के लिए अगर कोई चिंता है तो मध्यक्रम में निकोलस पूरन और ग्लैन मैक्सवेल का न चलना. दोनों अभी तक बल्ले से कुछ खास नहीं कर पाए हैं. यहां एक बदलाव की संभावना दिखती है जो टीम मैनेजमेंट कर सकता है. करुण नायर भी कुछ ज्यादा प्रभाव नहीं छोड़ पाए हैं. पहले मैच में वो सस्ते में आउट हो गए थे. दूसरे मैच में उन्होंने अंत में आकर कुछ अच्छे शॉट्स लगा राहुल का साथ दिया था.

ये भी पढ़ें- KKR vs SRH: कोलकाता ने चखा जीत का स्वाद, हैदराबाद को मिली लगातार दूसरी हार

पंजाब की गेंदबाजी अभी तक दोनों मैचों में अच्छी रही है. मोहम्मद शमी ने तेज गेंदबाजी में टीम का अच्छे से नेतृत्व किया है. यहां शेल्डन कॉटरेल ने दोनों मैचों में उनका अच्छा साथ दिया. पिछले मैच में जिम्मी नीशम को सिर्फ दो ओवर फेंकने का मौका मिला था, लेकिन जिस तरह की प्रतिभा उनमें है उससे उनका रोल बेहद अहम है. स्पिन में रवि बिश्नोई टीम के नए सितारे बनते दिख रहे हैं. बेंगलोर के खिलाफ खास रणनीति के तहत कोच अनिल कुंबले ने दो लेग स्पिनरों की नीति अपनाई थी और बिश्नोई के साथ मुरुगन अश्विन को भी उतारा था. उनकी यह रणनीति काम कर गई थी. अब देखना होगा कि राजस्थान के खिलाफ वह इसे कायम रखते हैं या बदलाव करते हैं.

किंग्‍स इलेवन पंजाब के गेंदबाजों को किसी भी स्थिति में राजस्थान रॉयल्‍स को मामूली तौर पर लेने की जरुरत नहीं है क्योंकि अपने पहले मैच में उसने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन किया था. राजस्थान के अगर पिछले मैच को देखा जाए तो संजू सैमसन और कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला जमकर बोला था. लेकिन इन दोनों से पहले और बाद में कोई और बल्लेबाज रन नहीं कर सका था. युवा यशस्वी जायसवाल अपने पहले मैच में सस्ते में आउट हो गए थे. अनुभवी रॉबिन उथप्पा, डेविड मिलर ने भी निराश किया था. स्थिति यह थी कि अगर जोफ्रा आर्चर आखिरी ओवर में चार छक्के नहीं लगाते तो टीम संजू और स्मिथ की शुरुआत को बर्बाद कर 200 रन भी नहीं बना पाती.

ये भी पढ़ें- KKR v SRH : KKR ने कैसे जीता मैच, SRH कहां खा गई मात, जानिए 5 बड़े कारण

किंग्‍स इलेवन पंजाब के संतुलित गेंदबाजी आक्रमण के सामने उसे और सतर्क रहना होगा. गेंदबाजी में भी टीम के लिए चिंता है. जोफ्रा आर्चर को छोड़कर कोई और गेंदबाज पहले मैच में असरदार नहीं दिखा था. राहुल तेवतिया ने जरुर अहम समय पर विकेट निकाल टीम की जीत पक्की की थी, लेकिन वह खर्चीले भी रहे थे. जयदेव उनादकट, टॉम कर्रन, श्रेयस गोपाल का भी यही हाल था. पंजाब के बल्लेबाजों के खिलाफ इन सभी को और संयमित गेंदबाजी करने की जरूरत होगी.