logo-image

CSK vs KXIP: प्लेऑफ में एंट्री पाने के लिए पंजाब को बड़े अंतर से जीतना होगा मैच

चेन्नई पहले ही प्लेऑफ रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन उसने अपने पिछले दो मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर उनका गणित बिगाड़ दिया है.

Updated on: 01 Nov 2020, 12:40 PM

नई दिल्ली:

IPL 2020 का 53वां मैच चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और किंग्स 11 पंजाब (Kings XI Punjab) के बीच रविवार को अबु धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेला जाएगा. लीग राउंड में दोनों ही टीमों का ये आखिरी और 14वां मैच होगा. इससे पहले ये दोनों ही टीमें 13-13 मैच खेल चुकी हैं. चेन्नई को जहां 13 में से 5 जीत मिली हैं तो वहीं पंजाब को 13 में से 6 मुकाबलों में जीत हासिल हुई है.

चेन्नई पहले ही प्लेऑफ रेस से पहले ही बाहर हो चुकी है, लेकिन उसने अपने पिछले दो मैचों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर उनका गणित बिगाड़ दिया है. पंजाब को प्लेऑफ में जाने के लिए चेन्नई से सावधान रहना होगा. निश्चित तौर पर पंजाब के पास जीत ही एकमात्र विकल्प है. इसके साथ ही पंजाब को अपना नेट रन रेट भी बेहतर करने की कोशिश करनी होगी.

ये भी पढ़ें- RCB vs SRH: बैंगलोर की कमर तोड़ने के बाद संदीप शर्मा ने बताया गेम प्लान

इस समय पंजाब 13 मैचों में से 6 जीत के साथ 12 अंक लेकर चौथे स्थान पर है. उसे शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स ने हरा दिया था और अब वह चेन्नई के खिलाफ मैच जीतती भी है तो 14 अंक तक ही पहुंच पाएगी. ऐसे में नेट रन रेट काफी मायने रखेगा क्योंकि बाकी की टीमें भी 14 अंकों के साथ लीग राउंड के अंत का रूख कर सकती हैं. राजस्थान के खिलाफ मिली हार के बाद यह लगभग तय है कि पंजाब बेहतर नेट रन रेट के बिना प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएगी. इसलिए पंजाब के लिए जरूरी है वह चेन्नई के खिलाफ बड़ी जीत हासिल करे.

पंजाब के लिए बड़ी जीत पाना कोई बहुत ज्यादा मुश्किल भी नहीं है क्योंकि क्रिस गेल अपने तूफानी अंदाज में लौट आए हैं. राजस्थान के खिलाफ भी उन्होंने 99 रनों की पारी खेली थी. इससे पहले भी वह अपनी फॉर्म दिखा चुके हैं. कप्तान केएल राहुल तो शुरू से ही फॉर्म में हैं. इनके अलावा निकोलस पूरन टीम के एक और ऐसे बल्लेबाज हैं जो टी-20 की जरूरत के हिसाब से रन बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्रिस गेल के नाम दर्ज हुआ T20 क्रिकेट का अद्भुत रिकॉर्ड, जिसे तोड़ना मुश्किल नहीं लगभग नामुमकिन है

गेंदबाजी में मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह और क्रिस जॉर्डन को अब और ज्यादा जिम्मेदारी से खेलना होगा. उन्हें कोशिश करनी होगी कि वह चेन्नई के बल्लेबाजों को, खासकर ऊपरी क्रम को, जल्दी पवेलियन लौटाएं. रवि बिश्नोई और मुरुगन अश्विन की जोड़ी मध्य क्रम के साथ यह आसानी से करने का दम रखती है. पंजाब के लिए यह समय है जब उसके खिलाड़ी अतिरिक्त प्रयास कर बड़ी जीत सुनिश्चित करें. चेन्नई का भी यह लीग राउंड का आखिरी मैच है. तीन बार की विजेता का लक्ष्य आत्मसम्मान बचाकर, जीत के साथ लीग का अंत करने का होगा.

ऋतुराज गायकवाड़ ने पिछले दो मैचों में जिस तरह की बल्लेबाजी की है वह टीम को जीत दिलाने में सफल रही है. फाफ डु प्लेसिस पिछले मैच में नहीं खेले थे. शेन वॉटसन की वापसी हुई थी. वॉटसन एक या दो मौकों पर ही रन बना पाए हैं. अंतिम मैच में धोनी किस प्लेइंग-11 के साथ उतरेंगे यह देखना दिलचस्प होगा. गेंदबाजी में दीपक चाहर और शार्दुल ठाकुर का नाम तो पक्का है. सैम कर्रन का खेलना भी तय है. बाकी और कौन-से खिलाड़ी आखिरी मैच में चेन्नई की जर्सी पहनते हैं यह मैच के वक्त ही पता चलेगा.