logo-image

शारजाह में होगी IPL की दो सर्वश्रेष्ठ टीमों की भिंड़त, जानें किसमें कितना है दम

फाफ डु प्लेसिस इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो चेन्नई के लिए रन बना रहे हैं और वह इस सीजन में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं.

Updated on: 23 Oct 2020, 01:43 PM

नई दिल्ली:

IPL 2020 का 41वां मैच शुक्रवार को 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स (Chennai Super Kings) और 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच शारजाह (Sharjah) में खेला जाएगा. जहां एक ओर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की मुंबई इंडियंस प्लेऑफ की रेस में काफी मजबूत दावेदार दिख रही है तो वहीं महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई का प्लेऑफ में पहुंचना लगभग नामुमकिन हो चुका है.

चेन्नई के लिए यह सीजन अब तक का सबसे बुरा सीजन साबित हुआ है. स्थिति यह है कि टीम प्लेऑफ की रेस से लगभग बाहर है. आईपीएल के 13वें सीजन में मुंबई इंडियंस का ये 10 मैच होगा तो चेन्नई का ये 11वां मैच होगा. मुंबई के पास अभी 12 अंक हैं और वे पॉइन्ट्स टेबल में तीसरे स्थान पर हैं, जबकि चेन्नई के पास अभी सिर्फ 6 अंक हैं और वे पॉइन्ट्स टेबल में सबसे नीचे 8वें स्थान पर हैं.

ये भी पढ़ें- IPL: राजस्थान का धुआं उड़ाने के बाद मनीष पांडेय ने हैदराबाद के मिडल ऑर्डर को लेकर दिया बड़ा बयान

पिछले मैच में चेन्नई का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा था. राजस्थान रॉयल्स ने चेन्नई को 125 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया था और फिर 7 विकेट से मैच अपने नाम कर लिया था. इस सीजन में चेन्नई के लिए खराब बल्लेबाजी सबसे बड़ी समस्या रही है. कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने लगातार इस बात को माना है कि उनकी बल्लेबाजी इस सीजन उनकी कमजोरी रही है और फील्डिंग में भी टीम ने काफी निराश किया है. 

फाफ डु प्लेसिस इकलौते ऐसे बल्लेबाज हैं जो चेन्नई के लिए रन बना रहे हैं और वह इस सीजन में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं. लेकिन उनके अलावा टीम का कोई भी बल्लेबाज प्रभावित नहीं किया है. शेन वॉटसन ने कुछ मैचों में जरूर अच्छी बल्लेबाजी की थी, लेकिन उनके प्रदर्शन में वो निरंतरता नहीं दिखा पाए हैं.

ये भी पढ़ें- SRH vs RR : प्‍लेऑफ की रेस हुई रोमांचक, SRH कैसे जीती और RR की क्या रही गलतियां

महेंद्र सिंह धोनी, रविंद्र जडेजा और अंबाती रायडू भी कुछ मैचों को छोड़कर फेल ही रहे हैं. ड्वेन ब्रावो चोट के कारण आईपीएल से बाहर हो गए हैं. उनके स्थान पर धोनी किसे लेकर आते हैं, यह देखना होगा. पिछले मैच में तो धोनी ने उनकी भरपाई के लिए जोश हेजलवुड को टीम में शामिल किया था. अगर इस मैच में भी हेजलवुड खेलेंगे तो गेंदबाजी को मजबूती मिलेगी और मुंबई इंडियंस की ताकतवर बैटिंग लाइन-अप के सामने वह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं.

दूसरी ओर, मुंबई की टीम काफी संतुलित दिखाई दे रही है. उनके बल्लेबाज और गेंदबाज दोनों फॉर्म में हैं. रोहित शर्मा, क्विंटन डि कॉक, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन जैसे अनुभवी और युवा बल्लेबाजों से सजा टॉप और मिडल ऑर्डर टीम को मजबूती दे रहा है तो निचले क्रम में किरॉन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या जैसे तूफानी बल्लेबाज भी मौजूद हैं. मुंबई को पिछले मैच में हार मिली थी. किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ खेले गए मैच का रिजल्ट दो सुपरओवर के बाद आया था, जिसमें पंजाब ने उन्हें हरा दिया था.

ये भी पढ़ें- CSK को छोड़कर जा रहे हैं ड्वेन ब्रावो, टीम को लेकर कही ये बड़ी बात

टीम की गेंदबाजी में भी जसप्रीत बुमराह, ट्रेंट बोल्ट, नाथन कूल्टर नाइल जैसे नाम हैं जो चेन्नई की कमजोर बल्लेबाजी को जल्दी समेटने का दम रखते हैं. दोनों टीमों के बीच हुए पिछले मैच में चेन्नई को जीत मिली थी. वह सीजन का पहला मैच था, लेकिन उस मैच के बाद से चेन्नई और मुंबई दोनों की स्थिति बदली हैं. 

एक ने फर्श से अर्श तक का सफर तय किया है तो दूसरी टीम अर्श से फर्श तक पहुंच चुकी है. प्लेऑफ में जाने की जरा-सी संभावना को जिंदा रखने के लिए भी चेन्नई को यह मैच जीतना जरूरी होगा. अब देखना होगा कि चेन्नई किस तरह से इस करो या मोर वाली स्थिति का सामना करती है.