logo-image

RR vs SRH: प्लेऑफ की जंग में राजस्थान और हैदराबाद आमने-सामने, जानें किसमें कितना है दम

राजस्थान रॉयल्स ने अपने बीते मैच में गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को सिर्फ 125 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया था.

Updated on: 22 Oct 2020, 01:24 PM

नई दिल्ली:

IPL 2020 का 40वां मैच गुरुवार को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) के बीच दुबई (Dubai) में खेला जाएगा. आईपीएल के 13वें सीजन में राजस्थान का ये 11वां मैच होगा तो वहीं हैदराबाद का ये 10वां मैच होगा. राजस्थान ने सीजन में अभी तक खेले गए कुल 10 मैचों में से 4 में जीत हासिल की है तो 6 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दूसरी ओर हैदराबाद ने 9 मुकाबलों में से सिर्फ 3 में ही जीत दर्ज की है और उन्हें 6 मैचों में शिकस्त झेलनी पड़ी है.

प्लेऑफ की दौड़ में बने रहने के लिए दोनों टीमों को ये मैच हर हाल में जीतना होगा. यह मैच दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जाएगा. इसी मैदान पर दोनों टीमों के बीच पहला मैच खेला गया था, जहां राहुल तेवतिया और रियान पराग ने मिलकर राजस्थान को हार के रास्ते से बाहर निकाल कर शानदार जीत दिलाई थी. अब एक बार फिर राजस्थान अपने पुराने प्रदर्शन को जारी रखने की कोशिश करेगी. पिछले मैच में टीम ने जिस तरह का प्रदर्शन किया था उससे वह आत्मविश्वास से लबरेज होगी.

राजस्थान ने अपने बीते मैचों में गेंदबाजों के जबरदस्त प्रदर्शन के दम पर 3 बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स को सिर्फ 125 रनों के स्कोर पर ही रोक दिया था. तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर, कार्तिक त्यागी ने राजस्थान के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था, लेकिन सबसे ज्यादा असरदार श्रेयस गोपाल और तेवतिया रहे थे. गोपाल ने चार ओवरों में 14 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया था जबकि तेवतिया ने चार ओवरों में 18 रन ही खर्च किए और एक विकेट भी चटकाया था. 

हैदराबाद के खिलाफ होने वाले इस मैच के लिए राजस्थान को उम्मीद है कि उनके गेंदबाज एक बार फिर धारदार गेंदबाजी करेंगे. आईपीएल में अब स्पिनरों के हिसाब की पिचें देखी जा सकती हैं और इसलिए राजस्थान के कप्तान स्टीव स्मिथ के लिए गोपाल-तेवतिया की जोड़ी एक बड़ा हथियार होगी.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: KKR के नाम दर्ज हुआ ये शर्मनाक रिकॉर्ड, पहले RCB के माथे पर लगा था कलंक

बल्लेबाजी में जोस बटलर को मध्य क्रम में लाना टीम के लिए पिछले मैच में तो काम कर गया था. बटलर ने नाबाद अर्धशतकीय पारी खेली थी और टीम को जीत दिलाई थी. स्मिथ ने भी उनका बखूबी साथ दिया था. रॉबिन उथप्पा और संजू सैमसन लगातार फ्लॉप चल रहे हैं. बेन स्टोक्स भी कुछ खास नहीं कर पाए हैं. बतौर सलामी बल्लेबाज उथप्पा खतरनाक बल्लेबाज हैं और टीम उन्हें इसी तरह इस्तेमाल करती है तो यह टीम और उथप्पा दोनों के लिए अच्छा होगा. 

बीते दो मैचों में तो टीम ने उन्हें सलामी बल्लेबाज के तौर पर ही भेजा है और उम्मीद की जा सकती है कि यह क्रम लीग के आने वाले मैचों में भी जारी रहेगा. बेन स्टोक्स से हालांकि अभी तक बड़ी पारी देखने को नहीं मिली है.

जहां तक हैदराबाद की बात है तो यह देखना होगा कि डेविड वॉर्नर इस मैच में कहां बल्लेबाजी करने आते हैं. पिछले मैच में वह सलामी बल्लेबाजी करने नहीं आए थे. जॉनी बेयरस्टो के साथ केन विलियमसन उतरे थे और वॉर्नर नंबर-4 पर खेलने आए थे. उनका नीचे आना टीम के लिए अच्छा रहा था. हैदराबाद हारती दिख रही थी, लेकिन वॉर्नर ने आखिरी ओवर में बाजी पलटकर मैच को सुपरओवर में पहुंचा दिया था. हालांकि सुपरओवर में हैदराबाद को हार का मनहूस मुंह देखना पड़ा. 

मनीष पांडे और केन विलियमसन, दो ऐसे बल्लेबाज हैं जो टीम की बल्लेबाजी की धुरी हैं. इन दोनों का चलना टीम के लिए जरूरी है. मिडल ऑर्डर में टीम के पास कोई बड़ा नाम नहीं है इसलिए जरूरी है कि टॉप-4 में से कोई न कोई अंत तक टिका रहे ताकि वह युवा खिलाड़ियों के साथ मिलकर अंत में तेजी से रन बना सके. हैदराबाद अधिकतर मैचों में ऐसा कर पाने में असफल रही है, लेकिन टीम की बेहतरी के लिए यह जरूरी है.

गेंदबाजी में टीम की अगुआई राशिद खान कर रहे हैं. भुवनेश्वर कुमार के चोटिल हो जाने के बाद संदीप शर्मा, टी. नटराजन ने टीम को उनकी कमी ज्यादा खलने नहीं दी है. दोनों टीमों के लिए प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए इस मैच में जीत जरूरी है. दोनों टीमें इस बात को बखूबी जानती हैं और इसलिए एक और रोमांचक मैच की उम्मीद की जा सकती है. हैदराबाद 9 मैचों में 3 जीत, 6 हार के साथ 6 अंक लेकर 7वें स्थान पर है. वहीं, राजस्थान 10 मैचों में 4 जीत, 6 हार के साथ 8 अंक लेकर 6ठें स्थान पर बनी हुई है.