News Nation Logo
Banner

KKR vs RCB: क्यों हारी कोलकाता और कैसे बैंगलोर को मिली रॉयल जीत, यहां जानें सबसे बड़े कारण

कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मॉर्गन का ये फैसला उनकी टीम के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हुआ और महज 14 रनों के स्कोर पर उनके टॉप 4 बल्लेबाज आउट हो गए.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 21 Oct 2020, 11:32:59 PM
Devdutt Padikkal ipl5

KKR vs RCB (Photo Credit: IPL/ Twitter)

नई दिल्ली:

IPL 2020 के 39वें मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स को 8 विकेट से हरा दिया. अबु धाबी के शेख जायेद स्टेडियम में खेले गए इस मैच में कोलकाता के कप्तान इयोन मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मॉर्गन का ये फैसला उनकी उम्मीद से बिल्कुल पलट साबित हुआ. टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने आई कोलकाता नाइट राइडर्स 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर केवल 84 रन ही बना सकी, जो आईपीएल के 13वें सीजन का सबसे छोटा स्कोर है.

कोलकाता द्वारा दिए गए 85 रनों के लक्ष्य का पीछा करने आई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. हालांकि, टीम ने 13.3 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया. बता दें कि आईपीएल के 13वें सीजन में इससे पहले भी कोलकाता और बैंगलोर आमने-सामने हुई थीं और वहां भी बैंगलोर ने कोलकाता को बुरी तरह से हराया था. कोलकाता की इस करारी हार में उनकी घटिया बल्लेबाजी सबसे बड़ी जिम्मेदार रही. आइए जानते हैं कोलकाता की हार और बैंगलोर की जीत के सबसे बड़े कारण.

ये भी पढ़ें- KKR vs RCB, Full Report: बैंगलोर ने कोलकाता को 8 विकेट से रौंदा, पॉइन्ट्स टेबल में दूसरे स्थान पर पहुंचे

1. बुरी तरह से फ्लॉप हुई KKR की बल्लेबाजी
कोलकाता ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मॉर्गन का ये फैसला उनकी टीम के लिए एक बुरे सपने की तरह साबित हुआ और महज 14 रनों के स्कोर पर उनके टॉप 4 बल्लेबाज आउट हो गए. राहुल त्रिपाठी 1, नीतीश राणा 0, शुभमन गिल 1 और टॉम बैंटन सिर्फ 10 रन बनाकर वापस पवेलियन लौट गए. कार्तिक का फ्लॉप शो यहां भी लगातार जारी रहा और टीम के पूर्व कप्तान सिर्फ 4 रन बनाकर आउट हो गए. हालांकि, कप्तान इयोन मॉर्गन ने कोलकाता की पारी को संभालने की भरपूर कोशिश की लेकिन दूसरे छोर से उन्हें किसी भी बल्लेबाज का साथ नहीं मिला और वे भी 30 रनों की पारी खेल आउट हो गए.

2. दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके KKR के धुरंधर
2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के बल्लेबाजों ने बैंगलोर के बॉलिंग अटैक के सामने घुटने टेक दिए. राहुल त्रिपाठी, नीतीश राणा, शुभमन गिल, दिनेश कार्तिक और पैट कमिंस दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू पाए और आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. कोलकाता के लिए कप्तान इयोन मॉर्गन ने सबसे ज्यादा 30 रनों की पारी खेली. उनके अलावा लॉकी फर्ग्यूसन ने 19, कुलदीप यादव ने 12 और टॉम बैंटन ने 10 रन बनाए.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: क्रिस गेल का ऐसा खौफ, रविचंद्रन अश्विन ने कह दी ये बड़ी बात

3. मोहम्मद सिराज का कहर
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की जीत के हीरो रहे तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज ने कोलकाता के बैटिंग ऑर्डर की कमर तोड़कर रख दी. बता दें कि बैंगलोर ने कोलकाता के खिलाफ खेले गए मैच के लिए शाहबाज अहमद की जगह सिराज को जगह दी थी और उन्होंने विराट के इस फैसले को बिल्कुल सही साबित कर दिया. सिराज ने अपने पहले ही ओवर में लगातार दों गेंदों पर राहुल त्रिपाठी और नीतीश राणा को आउट कर टीम को बैकफुट पर लाकर खड़ा कर दिया. सिराज द्वारा दिए गए शुरुआती झटकों के बाद कोलकाता नाइट राइडर्स की बल्लेबाजी को उठने का मौका ही नहीं मिला. पहले ओवर में दो झटके देने के बाद सिराज ने अपने दूसरे ओवर में टॉम बैंटन को भी पवेलियन का रास्ता दिखा दिया. सिराज ने यहां केकेआर के खिलाफ 4 ओवर के स्पेल में 2 ओवर मेडन निकाले, जो आईपीएल में कोई गेंदबाज नहीं कर पाया है.

4. युजवेंद्र चहल का हमला
जब एक ओर से मोहम्मद सिराज कोलकाता के बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे तो दूसरी ओर से युजवेंद्र चहल ने भी केकेआर के बल्लेबाजों पर सितम ढा दिया. चहल ने टीम के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक को आउट कर कोलकाता की बल्लेबाजी को पूरी तरह से बर्बाद कर दिया. इसके बाद उन्होंने कोलकाता की इकलौती उम्मीद पैट कमिंस को भी पवेलियन भेज दिया. चहल ने यहां अपने 4 ओवर के स्पेल में महज 15 रन देकर 2 विकेट चटकाए.

First Published : 21 Oct 2020, 11:32:59 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो