logo-image

KKR vs RCB: सिराज और चहल का कहर, कोलकाता के नाम दर्ज हुआ सीजन का सबसे छोटा स्कोर

बैंगलोर के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज आईपीएल के इतिहास में दो मेडन ओवर करने वाले पहले गेंदबाज बन गए हैं.

Updated on: 21 Oct 2020, 09:48 PM

अबु धाबी:

स्विंग गेंदबाज मोहम्मद सिराज (Mohammad Siraj) की कातिलाना गेंदबाजी से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) में कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को बुधवार को आठ विकेट पर 84 रन पर रोक दिया. सिराज ने चार ओवर में आठ रन देकर तीन विकेट लिये. एक समय उनका गेंदबाजी विश्लेषण दो ओवर, दो मेडन, तीन विकेट था. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल (15 रन देकर दो) और ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर (14 रन देकर एक) ने उनका अच्छा साथ दिया.

केकेआर के चार बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे. उसकी तरफ से कप्तान इयोन मोर्गन ने सर्वाधिक 30 रन बनाये. उनके बाद दूसरा सर्वोच्च स्कोर नौवें नंबर के बल्लेबाज लॉकी फर्गुसन (नाबाद 19) का रहा. आईपीएल में यह तीसरा अवसर है जबकि केकेआर की टीम तिहरे अंक तक भी नहीं पहुंच पायी. यह उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है. उसने 2008 में मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मुंबई में 67 रन बनाये थे.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: क्रिस गेल का ऐसा खौफ, रविचंद्रन अश्विन ने कह दी ये बड़ी बात

केकेआर ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी लेकिन आरसीबी के तेज गेंदबाजों ने नयी पिच से मिल रही तेजी और स्विंग से मोर्गन का यह फैसला गलत साबित करने में कसर नहीं छोड़ी. आलम यह था कि पावरप्ले में तीन ओवर मेडन गये, केवल 17 रन बने और चार बल्लेबाज पवेलियन लौटे. यह केकेआर का पावरप्ले में न्यूनतम स्कोर है. इससे पहले उसने 2009 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ केपटाउन में तीन विकेट पर 21 रन बनाये थे.

सिराज ने दूसरे ओवर में राहुल त्रिपाठी और नितीश राणा को पवेलियन भेजा जबकि नवदीप सैनी ने शुभमन गिल को गलत शॉट खेलने की सजा दी. स्कोर हो गया तीन विकेट पर तीन रन. टाम बैंटन (10) ने सैनी पर चौका और छक्का लगाया लेकिन सिराज के अगले ओवर में उन्होंने विकेटकीपर एबी डिविलियर्स को आसान कैच दे दिया. सिराज ने अपने पहले दोनों ओवर मेडन किये और तीन विकेट लिये.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 के सबसे खतरनाक बल्लेबाज, यहां देखें लिस्ट

आईपीएल के इतिहास में दो मेडन ओवर करने वाले सिराज पहले गेंदबाज बने. चहल का पहला ओवर घटना प्रधान रहा. दिनेश कार्तिक (14 गेंदों में चार रन) के खिलाफ पगबाधा की अपील अंपायर ने ठुकरा दी लेकिन आखिरी क्षणों में लिये गये डीआरएस में फैसला आरसीबी के पक्ष में गया. नये बल्लेबाज पैट कमिन्स (चार) के खिलाफ अपील पर अंपायर की उंगली उठ गयी, लेकिन डीआरएस में उन्हें फैसला बदलना पड़ा.

चहल ने हालांकि जल्द ही उन्हें पवेलियन भेज दिया. मोर्गन पर भरोसा था लेकिन वह भी डैथ ओवरों से पहले मिडविकेट पर गुरकीरत सिंह को कैच का अभ्यास करके पवेलियन लौट गये. फर्गुसन और कुलदीप यादव (12) के बीच आठवें विकेट के लिये 27 रन की पारी की सबसे बड़ी साझेदारी से केकेआर अपने पिछले न्यूनतम स्कोर को पार करने में सफल रहा.