logo-image

KXIP vs DC: क्या दिल्ली से पुराना हिसाब चुकता कर पाएगी पंजाब, जानें किसमें कितना है दम

दिल्ली ने टूर्नामेंट के पहले सुपरओवर में पंजाब को हरा दिया था. केएल राहुल की किंग्स 11 पंजाब ने बीते रविवार को आईपीएल का ऐतिहासिक मुकाबला खेला था, जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस को दो सुपरओवर खेलने के बाद हरा दिया था.

Updated on: 20 Oct 2020, 11:51 AM

नई दिल्ली:

IPL 2020 के 38वें मैच में मंगलवार शाम को किंग्स 11 पंजाब (Kings XI Punjab) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Dubai) में आमने-सामने होंगी. आईपीएल के 13वें सीजन में दोनों टीमों का ये 10 मैच होगा. इससे पहले पंजाब और दिल्ली दोनों ही टीमें 9-9 खेल चुकी है, जिनमें दिल्ली को 7 में जीत मिली है तो पंजाब को सिर्फ 3 मैचों में ही जीत नसीब हुई है. प्लेऑफ की रेस में बने रहने के लिए पंजाब को ये मैच जीतना बहुत जरूरी है.

आईपीएल के 13वें सीजन में दिल्ली और पंजाब पहले भी भिड़ चुकी हैं, जहां दिल्ली ने टूर्नामेंट के पहले सुपरओवर में पंजाब को हरा दिया था. केएल राहुल की किंग्स 11 पंजाब ने बीते रविवार को आईपीएल का ऐतिहासिक मुकाबला खेला था, जिसमें उन्होंने मुंबई इंडियंस को दो सुपरओवर खेलने के बाद हरा दिया था.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR: अबु धाबी में बल्लेबाजी करना नहीं था आसान, जानें क्या बोले स्टीव स्मिथ

दिल्ली के लिए ये सीजन अच्छा रहा है, लेकिन पंजाब के लिए ऐसा नहीं कहा जा सकता. हालांकि पंजाब ने अपने पिछले दोनों मैचों में जीत हासिल की है, लिहाजा उनका आत्मविश्वास बढ़ा हुआ है. लेकिन पंजाब की इन दोनों जीत में भी टॉप ऑर्डर बल्लेबाजों का ही अहम योगदान रहा है. बैंगलोर के खिलाफ कप्तान केएल राहुल और क्रिस गेल ने शानदार पारियां खेलीं थी और फिर मुंबई के खिलाफ भी राहुल का बल्ला चला था.

पंजाब के सलामी बल्लेबाज मयंक अग्रवाल भी फॉर्म में हैं. हालांकि, फिलहाल पंजाब की बल्लेबाजी केवल इन्हीं 3 बल्लेबाजों पर टिकी हुई है. टीम प्रबंधन को इस ओर ध्यान देना होगा. ग्लेन मैक्सेवल लगातार फ्लॉप साबित हो रहे हैं. इसके बावजूद उन्हें मौके पर मौके दिए जा रहे हैं जबकि कुछ अच्छे खिलाड़ी बाहर बैठे हैं, जो मैक्सवेल की कमी को पूरा कर सकते हैं. गेंदबाजी में मोहम्मद शमी और रवि बिश्नोई ने अच्छा किया है और युवा अर्शदीप सिंह ने भी काफी प्रभावित किया है.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR: चेन्नई के खिलाफ क्रीज पर ज्यादा सहज महसूस कर रहे थे जोस बटलर

पंजाब के लिए खिलाड़ियों ने निजी तौर पर अच्छा तो किया है, लेकिन एक संयुक्त और संतुलित टीम के तौर पर पंजाब ने काफी निराश किया है. यही कारण है कि टीम कई बार जीत के करीब आकर भी हार का सामना करने को मजबूर हुई है. टीम के बाकी खिलाड़ियों को राहुल, मयंक, गेल, शमी, बिश्नोई का साथ देने की जरूरत है.

वहीं दूसरी ओर, दिल्ली कैपिटल्स के लिए यह सीजन काफी शानदार गुजर रहा है, लेकिन टीम के कोच रिकी पोंटिंग का कहना है कि उनकी टीम ने अभी तक अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट नहीं खेला है. इसका एक ही मतलब है कि टीम और बेहतर करना चाहती है, जिसकी ललक उसमें दिखाई भी दे रही है. ऋषभ पंत के चोटिल होने से टीम को झटका लगा था, लेकिन सलामी बल्लेबाज शिखर धवन ने लगातार तीन शानदार पारियां खेल पंत की कमी को पूरा किया. पिछले मैच में धवन ने अपने आईपीएल करियर का पहला शतक जमाया और चेन्नई के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी.

ये भी पढ़ें- CSK vs RR : क्‍यों हारी धोनी की CSK, कैसे स्‍टीव स्‍मिथ ने जीती जंग, जानिए 5 कारण

पृथ्वी शॉ, कप्तान श्रेयस अय्यर भी अच्छी फॉर्म में हैं. हालांकि, पृथ्वी बीते कुछ मैचों में जल्दी आउट हो जा रहे हैं और इस मैच में वह एक अच्छी पारी खेलने की कोशिश करेंगे. पंत की जगह टीम में आए अनुभवी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे अभी तक नहीं चले हैं. उनकी फॉर्म टीम के लिए एक चिंता का कारण हो सकता है. अंत में मार्कस स्टोइनिस, एलेक्स कैरी और शिमरॉन हेटमायेर टीम को बड़े शॉट्स से अच्छे रन बनाकर दे सकते हैं.

दिल्ली की गेंदबाजी में कगीसो रबाडा और एनरिक नॉर्त्जे की जोड़ी बेहतरीन रही है. तुषार देशपांडे के रूप में इन दोनों को अच्छा साथी मिला है. जहां तक स्पिन की बात है, तो रविचंद्रन अश्विन और अक्षर पटेल की जोड़ी लीग की बेहतरीन जोड़ियों में से एक है.