News Nation Logo
Banner

RCB vs RR: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने राजस्थान रॉयल्स की कड़ी चुनौती, क्या लय में लौटेंगे विराट

जीत से निश्चित तौर पर बैंगलोर को आत्मविश्वास मिला होगा और वह उसका इस्तेमाल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ करना चाहेगी. राजस्थान इस सीजन अच्छी फॉर्म में रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 02 Oct 2020, 08:55:46 PM
rcb rr ipl3

RCB vs RR (Photo Credit: iplt20.com)

नई दिल्ली:

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के 13वें संस्करण में शनिवार को पहला डबल हैडर होगा. IPL 2020 का 15वां मैच शनिवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (Royal Challengers Bangalore) और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के बीच अबु धाबी (Abu Dhabi) के शेख जायेद स्टेडियम (Sheikh Zayed Stadium) में खेला जाएगा. आईपीएल के 13वें सीजन में दोनों टीमों का ये चौथा मैच होगा.

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर अभी तक इस सीजन में कुल 3 मैच खेल चुकी है, जिसमें उन्हें दो में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा है. वहीं दूसरी ओर, राजस्थान रॉयल्स का भी ऐसा ही हाल है. राजस्थान भी इस सीजन में 3 मैच खेल चुकी है, जिनमें उन्हें दो जीत और एक हार मिली है. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल के 13वें सीजन में सनराइजर्स हैदराबाद (Sunrisers Hyderabad) को हराकर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की थी. हालांकि, अगले मैच में विराट कोहली (Virat Kohli) की बैंगलोर को किंग्स 11 पंजाब (Kings XI Punjab) के हाथों 97 रनों से करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी. जिसके बाद RCB ने अपने तीसरे मैच में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को सुपरओवर में हराकर दूसरी जीत दर्ज की थी.

पिछला मैच विराट की टीम के लिए एक तरह से सबक था, जिसमें उसने तमाम गलतियां की थीं लेकिन किस्मत के बूते वो सुपर ओवर में मुंबई इंडियंस को मात देने में सफल रही थी. टीम ने मुंबई के खिलाफ कुछ कैच छोड़े थे. मैच के बाद कोहली ने भी कहा था कि अगर कैच पकड़ लिए जाते तो मैच सुपर ओवर में नहीं जाता.

जीत से निश्चित तौर पर बैंगलोर को आत्मविश्वास मिला होगा और वह उसका इस्तेमाल राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ करना चाहेगी. राजस्थान इस सीजन अच्छी फॉर्म में रही है. उसे पिछले मैच में भले ही हार मिली है लेकिन टीम का आत्मविश्वास उस हार से डोला नहीं होगा क्योंकि इस हार से पहले राजस्थान ने जिस तरह का प्रदर्शन कर जीत हासिल की है वो उम्दा है.

टीम की बल्लेबाजी फॉर्म में है, लेकिन सिर्फ ऊपरी क्रम. संजू सैमसन, कप्तान स्टीव स्मिथ का बल्ला चल ही रहा है. जोस बटलर ने भी कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ बता दिया था एक अच्छी पारी उनसे दूर नहीं है. राजस्थान के लिए सवाल है कि इन तीनों के बाद कौन? एक मैच में राहुल तेवतिया ने चमत्कार कर एक ओवर में पांच छक्के लगा टीम को हार से बचा लिया था. लेकिन चमत्कार हर रोज नहीं होते. रॉबिन उथप्पा अभी तक विफल रहे हैं. युवा रियान पराग का बल्ला भी रन नहीं उगल पाया है. पिछले मैच में टॉम कर्नर ने जरूर अर्धशतक लगाया था लेकिन वो अकेले रह गए थे.

कुल मिलाकर राजस्थान को बल्लेबाजी में मध्य क्रम और निचले क्रम में मजबूत बल्लेबाज चाहिए होगा. गेंदबाजी में भी जोफ्रा आर्चर, कर्नर ही कुछ हद तक अच्छा कर सके हैं और सही मायनों में इन्हीं पर भार होगा.

पहले के सीजनों में बैंगलोर कोहली और एबी डिविलियर्स पर ज्यादा निर्भर रहती थी, लेकिन इस सीजन देवदत्त पडिक्कल और एरॉन फिंच ने उनसे यह भार साझा किया है. पडिक्कल दो अर्धशतक जमा चुके हैं और फिंच डिविलियर्स ने भी पिछले मैच में अर्धशतक जमाया था. सिर्फ कोहली का बल्ला ही अभी तक खामोश है. राजस्थान के सामने कोहली एक अच्छी पारी खेल इस सूखे को खत्म करना चाहेंगे.

गेंदबाजी में नवदीप सैनी ने बेहद प्रभावित किया है. लेकिन तेज गेंदबाजी में उनको कोई अच्छा जोड़ीदार नहीं मिला है. डेल स्टेन कारगर साबित नहीं हुए थे तो इसुरु उडाना को पिछले मैच में मौका मिला था. उदाना ने चार ओवरों में 45 रन दे दो विकेट लिए थे. राजस्थान के बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ा खतरा लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल रहेंगे. कोहली ने पिछले मैच में दो लेग स्पिनर उतारे थे और इसलिए एडम जैम्पा को मौका मिला था. इस मैच में भी यही संयोजन रहता है या नहीं यह मैच के दिन पता चलेगा.

टीमें-
रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर- विराट कोहली (कप्तान), एरॉन फिंच, देवदत्त पडिक्कल, एबी डिविलियर्स, जोश फिलिप, वॉशिंगटन सुंदर, शिवम दुबे, नवदीप सैनी, उमेश यादव, डेल स्टेन, युजवेंद्र चहल, मोइन अली, पवन देशपांडे, गुरकीरत सिंह मान, मोहम्मद सिराज, क्रिस मॉरिस, पवन नेगी, पार्थिव पटेल, शाहबाज अहमद, इसुरु उडाना, एडम जैम्पा और केन रिचर्डसन.

राजस्थान रॉयल्स- स्टीव स्मिथ (कप्तान), अंकित राजपूत, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर, जोस बटलर, महिपाल लोमरोर, मनन वोहरा, मयंक मारकंडे, राहुल तेवतिया, रियान पराग, संजू सैमसन, शशांक सिंह, श्रेयस गोपाल, वरुण एरॉन, रॉबिन उथप्पा, जयदेव उनादकट, यशस्वी जायसवाल, अनुज रावत, आकाश सिंह, कार्तिक त्यागी, डेविड मिलर, ओशेन थॉमस, अनिरुद्ध जोशी, एंड्रयू टाई और टॉम कर्रन.

First Published : 02 Oct 2020, 08:55:46 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो