logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

CSK vs SRH: भूखे शेरों की तरह हैदराबाद पर टूट पड़ सकती है धोनी की चेन्नई सुपर किंग्स

रायडू अगले मैच में आते हैं तो टीम को मजबूती मिलेगी लेकिन अगर नहीं तो चेन्नई के लिए परेशानी है. उनके स्थान पर आए ऋतुराज गायकवाड़ पूरी तरह से विफल रहे थे.

Updated on: 01 Oct 2020, 06:45 PM

नई दिल्ली:

तीन बार की आईपीएल (IPL) चैंपियन महेंद्र सिंह धोनी (MS Dhoni) की चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) का ये सीजन अच्छा नहीं रहा है और टीम अपने शुरुआती 3 मैचों में से 2 मैच गंवा दिए. हालांकि, एक मैच में उन्हें जीत भी मिली है. चेन्नई ने टूर्नामेंट के पहले मैच में 4 बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) को 5 विकेट से हराकर अपने अभियान की शुरुआत की थी. जबकि अगले दो मैचों में उन्हें राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) और दिल्ली कैपिटल्स (Delhi Capitals) के हाथों हार का सामना करना पड़ा था.

चेन्नई का अगला मैच शुक्रवार को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में विजयी राह पर वापसी कर चुकी सनराइजर्स हैदराबाद होगी. चेन्नई ने आईपीएल के पहले मैच में मौजूद विजेता मुंबई इंडियंस को मात दी थी लेकिन इसके बाद उसे अपने दोनों मैचों में हार मिली. हार से ज्यादा चिंताजनक है चेन्नई का खेलने का तरीका और उसके खिलाड़ियों का फॉर्म. महेंद्र सिंह धोनी हालांकि अपनी करिश्माई कप्तानी के लिए जाने जाते हैं और अभी लीग के काफी मैच बाकी हैं इसलिए चेन्नई को कोई भी टीम हल्के में नहीं ले सकती.

ये भी पढ़ें- ‘बायो-बबल’ तोड़ने पर IPL से बाहर होगा खिलाड़ी, टीम को भरना होगा 1 करोड़ का जुर्माना

लेकिन अपने पुराने फॉर्म में वापसी के लिए चेन्नई को चाहिए की उसके खिलाड़ी बेहतर करें. अभी तक सिर्फ फाफ डु प्लेसिस ही टीम के लिए रन कर सके हैं. उनके अलावा कोई और चेन्नई का बल्लेबाज बल्ला नहीं चला पाया है. अंबाती रायडू ने पहले मैच में टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई थी, लेकिन चोट के कारण वह बाकी के दो मैच नहीं खेल पाए थे.

रायडू अगले मैच में आते हैं तो टीम को मजबूती मिलेगी लेकिन अगर नहीं तो चेन्नई के लिए परेशानी है. उनके स्थान पर आए ऋतुराज गायकवाड़ पूरी तरह से विफल रहे थे. धोनी बल्लेबाजी क्रम में काफी नीचे आ रहे हैं और इसलिए उनकी आलोचना भी हो रही है. टीम की बल्लेबाजी को देखते हुए यह जरूरी भी है कि धोनी जैसा अनुभवी बल्लेबाज ऊपर आकर बल्लेबाजी करे. हैदराबाद के खिलाफ धोनी ऊपर आते हैं या नहीं देखना होगा.

ये भी पढ़ें- KXIP vs MI, Live Streaming Cricket: कब, कहां और कैसे देखें पंजाब और मुंबई का मैच, जानें यहां

चेन्नई को साथ ही इंतजार होगा कि शेन वाटसन फॉर्म में लौटें और उनके सलामी जोड़ीदार मुरली विजय का भी बल्ला चले. चेन्नई की एक और समस्या ओपनिंग पार्टरनशिप की रही है. इस मैच में विजय और वाटसन के कंधों पर इस कमी को दूर करने की जिम्मेदारी है. चेन्नई को रायडू के अलावा ड्वेन ब्रावो की वापसी का भी इंतजार है और यह दोनों हैदराबाद के खिलाफ खेलते देखा जा सकते हैं. इन दोनों के आने से चेन्नई को वो संतुलन और अनुभव मिलेगा जिसकी उसे दरकार है.

अगर रायडू आते हैं तो तय है कि ऋतुराज बाहर जाएंगे लेकिन ब्रावो आते हैं तो कौन बाहर बैठेगा वो धोनी के लिए माथापच्ची होगी क्योंकि उनके स्थान पर आने वाले सैम कर्रन ने पिछले मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया है. गेंदबाजी में दीपक चहर, सैम कर्रन, जोश हेजलवुड का प्रदर्शन औसत ही रहा है. वहीं स्पिन में रवींद्र जडेजा और पीयूष चावला भी ज्यादा कारगर साबित नहीं हुए हैं.

वहीं हैदराबाद की बात की जाए तो पिछले मैच में उसे पहली जीत मिली थी. उसने दिल्ली कैपिटल्स जैसी मजबूत टीम को हराया था. इस मैच में हैदराबाद की ताकत उसकी गेंदबाजी ने टीम को जीत दिलाई थी. उसके मुख्य स्पिनर राशिद खान ने तीन विकेट ले मैच को टीम की झोली में डाला था. उनके अलावा टी. नटराजन ने भी अपनी गेंदबाजी से कभी को प्रभावित किया था. डेथ ओवरों में नटराजन ने लगाम लगाए रखी थी. वहीं शुरूआत में भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद ने टीम को जरूरी सफलताएं दिलाई थीं.

ये भी पढ़ें- IPL 2020: एक बार फिर जीत की राह पर लौटेगी CSK, जानें क्या बोले कोच स्टीफन फ्लेमिंग

बल्लेबाजी पर एक बार फिर हैदराबाद को ध्यान देना होगा. पिछले मैच में केन विलियम्सन को मौका मिला था और उन्हीं ने 41 रनों की पारी खेल टीम को सम्मानजनक स्कोर दिया था. उनके आने से टीम को मजबूती मिली है. वार्नर और बेयरस्टो पर ही टीम की बल्लेबाजी का भार था जिसे विलियम्सन ने बांटा है. वहीं मनीष पांडे भी हैं जो टीम को मजबूती देते हैं.

लेकिन इन चारों के बाद निचले क्रम में कोई और नहीं है जो टीम की बल्लेबाजी को संभाल सके और तेजी से रन बना सके, यह हैदराबाद की सबसे बड़ी समस्या है. उसे एक फिनिशर की जरूरत है जो टीम को बड़े स्कोर तक ले जा सके.

टीमें-
सनराइजर्स हैदराबाद- डेविड वार्नर (कप्तान), अभिषेक शर्मा, बैसिल थम्पी, भुवनेश्वर कुमार, बिली स्टानलेक, जॉनी बेयरस्टो, केन विलियम्सन, मनीष पांडे, मोहम्मद नबी, राशिद खान, संदीप शर्मा, शहबाज नदीम, श्रीवत्स गोस्वामी, सिद्धार्थ कौल, खलील अहमद, टी. नटराजन, विजय शंकर, रिद्धिमान साहा, विराट सिंह, प्रियम गर्ग, जेसन होल्डर, संदीप बावानका, फाबियान ऐलेन, अब्दुल समद, संजय यादव.

चेन्नई सुपर किंग्स- महेंद्र सिंह धोनी (कप्तान), केदार जाधव, रविंद्र जडेजा, पीयूष चावला, ड्वेन ब्रावो, कर्ण शर्मा, शेन वॉटसन, शार्दूल ठाकुर, अंबाती रायडू, मुरली विजय, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, दीपक चाहर, लुंगी एनगिडी, मिशेल सैंटनर, केएम. आसिफ, नारायण जगदीशन, मोनू कुमार, रुतुराज गायकवाड, आर. साई किशोर, जोश हेजलवुड, सैम कर्रन.